Affiliation No.: 530563
School Code: 40548
News & Events

हरियाणा राज्य खेलो इंडिया वुमैन वुशु चैम्पियनशिप में प्रताप स्कूल खरखौदा की खिलाड़ियों ने 3 पदक जीते।

हरियाणा राज्य खेलो इंडिया दस का दम वुमैन वुशु चैम्पियनशिप जो कि अम्बाला में 10 मार्च 2023 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की खिलाड़ियों ने 2 स्वर्ण व 1 कांस्य पदक सहित कुल 3 पदक जीतकर सोनीपत जिले व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़िया में अपर्णा 52 किग्रा व दीपिका 56 किग्रा ने स्वर्ण पदक व नेहा 48 किग्रा ने कांस्य पदक प्राप्त किया। खेलो इंडिया 10 का दम वुशु चैंपियनशिप का आयोजन युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा किया गया था, जिसका उद्देश्य देश भर के एथलीटों को प्रोत्साहित करना और खेल के क्षेत्र में उनकी प्रतिभा और क्षमता को पहचानना था। वुशु कोच विनोद गुलिया ने बताया कि इससे पहले अपर्णा 1 बार अंतराष्ट्रीय स्तर पर व 4 बार राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर, दीपिका 6 बार राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर चुकी हैं। विजेता खिलाड़ियों का प्रताप विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया, डीएसी प्रदीप खत्री व वुशु कोच विनोद गुलिया ने फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में और भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया ने पदक विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ व बेटी खिलाओ का नारा देते हुए अनुरोध किया कि हमें शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी लड़कियों को आगे लाने की आवश्यकता है। इसके लिए हमें आरंभ से ही उनकी पढ़ाई व खेलों पर ध्यान देना चाहिए। डीएसपी प्रदीप खत्री ने पदक विजेता खिलाड़ियों व वुशु कोच विनोद गुलिया को बधाई दी। उन्होंने लड़कियों को खेलो में बढ़-चढ़ कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया। प्रताप स्कूल में दी जा रही शिक्षा के साथ-साथ खेल सुविधाओं के लिए प्रताप स्कूल प्रबंधन समिति का धन्यवाद किया। खिलाड़ियों ने उनके अटूट समर्थन और प्रोत्साहन के लिए अपने स्कूल, कोच और माता-पिता के प्रति आभार व्यक्त किया। वे कड़ी मेहनत करने और भविष्य में अधिक से अधिक सफलता हासिल करने के लिए प्रेरित होते हैं।



एशियन कुश्ती चैंपियनशिप 2023 के लिए प्रताप स्कूल खरखौदा के आशु और सज्जन का चयन।

एशियन कुश्ती चैंपियनशिप जो कि 9 से 14 अप्रैल 2023 को कजाकिस्तान के अस्ताना में होगी जिसमें भारतीय टीम में प्रताप स्कूल खरखोदा के आशु 67 किलोग्राम व सज्जन 77 किलोग्राम का चयन हुआ है। द्रोणाचार्य अवॉर्डी कुश्ती कोच एवं खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा ओम प्रकाश दहिया ने बताया कि आशु और सज्जन दोनों ही प्रताप विद्यालय के छात्र रहे हैं। दोनों ही उभरते हुए पहलवान हैं दोनों ही पहलवान प्रताप स्कूल खरखौदा में चल रही भारतीय खेल प्राधिकरण की खेलो इंडिया स्कीम के पहलवान खिलाड़ी हैं। कोच ओम प्रकाश दहिया ने बताया कि ये दोनों ही पहलवान एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में पदक प्राप्त कर भारत देश का नाम रोशन करेंगे। इससे पहले सज्जन ने 11 अंतरराष्ट्रीय व 17 राष्ट्रीय पदक व आशु ने 6 अंतरराष्ट्रीय व 11 राष्ट्रीय पदक प्राप्त कर भारत देश व प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। भविष्य में ये पहलवान ओलंपिक में भी पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेंगे। प्रताप विद्यालय में भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा खेलो इंडिया स्कीम के तहत पांच खेलों का एक्सटेंशन सेंटर खोला गया है व हरियाणा खेल विभाग द्वारा भी खेलों की 6 नर्सरियाँ स्थापित की गई हैं। भारतीय खेल प्राधिकरण व हरियाणा खेल विभाग के सहयोग से यहां के खिलाड़ी निरंतर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करते रहे हैं और आगे भी देश और प्रदेश का नाम रोशन करते रहेंगे।



सीनियर नेशनल नैटबाल चैम्पियनशिप में प्रताप स्पोर्ट्स क्लब की विधि ने स्वर्ण पदक जीता।

40वीं सीनियर नेशनल नैटबाल चैम्पियनशिप जो कि 01 से 04 मार्च 2023 को नागपुर, महाराष्ट में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्पोर्ट्स क्लब की खिलाड़ी विधि ने स्वर्ण पदक प्राप्त कर हरियाणा प्रदेश व प्रताप स्पोर्ट्स क्लब खरखौदा का नाम रोशन किया। विद्यालय प्रांगण में विधि का द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, प्राचार्या दया, संस्थापक सतप्रकाश नम्बरदार, एकेडमिक डायरेक्टर सुबोध दहिया, विधि के पिता जी बिजेन्द्र माता जी संजीता देवी, हर्ष दहिया आदि महानुभावों ने फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सभी ने विधि को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर विधि ने बताया कि वह हरियाणा की टीम की वाईस कैप्टन है। फाइनल मैच में हरियाणा की टीम ने दिल्ली की टीम को 46-30 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। विधि ने बताया कि वह इससे पहले साउथ एशियन गेमस में रजत पदक व 6 बार राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक प्राप्त कर चुकी है। खेल कोटे के तहत ही उसका एडमिशन दिल्ली युनिवर्सिटी में हुआ है। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि विधि एक बेहतरीन नैटबाल की खिलाड़ी है। खेलों में पदक जीतने पर वह अब तक 12 लाख रू सरकार द्वारा प्राप्त कर चुकी है। भविष्य में भी विधि और भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करती रहेगी। विधि की माता संजीता देवी व पिता बिजेन्द्र ने बताया कि विधि ने आरंभ से प्रताप विद्यालय में पढ़ी है और नैटबाल खेल का अभ्यास किया है। प्रताप विद्यालय में खेलों की अतंरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाऐं उपलब्ध हैं इसी के परिणामस्वरूप हमारी बेटी यह सफलता प्राप्त करने में सफल रही है। हम अपनी बेटी का सफलता का श्रेय प्रताप स्कूल प्रबंधन समिति को देते हैं।



ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी क्वान की डो चैम्पियनशिप में प्रताप स्पोर्ट्स क्लब खरखौदा के आदर्श ने स्वर्ण पदक जीता।

ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी क्वान की डो चैम्पियनशिप जो कि चंडीगढ़ में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्पोर्ट्स क्लब खरखौदा के आदर्श ने 83 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता। स्वर्ण पदक विजेता आदर्श का विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्या दया, एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया व कोच विनोद गुलिया ने फूल माला पहना कर स्वागत किया। सभी ने आदर्श को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में और भी अच्छा प्रदर्शन करने का आशीर्वाद दिया। एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया ने बताया हमारे विद्यालय के विद्यार्थी निरंतर किसी ने किसी खेल में पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि आदर्श इससे पहले राष्ट्रीय स्तर पर 3 पदक व राज्य स्तर पर भी 4 पदक प्राप्त कर प्रदेश व सोनीपत जिले का नाम रोशन कर चुका है। आदर्श के पिता राजेश जो कि किसान हैं ने बताया कि मेरा बेटा पिछले 7 साल से विद्यालय छात्रावास में रहकर खेल का अभ्यास करता है। अपने बेटे के चहुँमुखी विकास के लिए उसने अपने बेटे का प्रवेश प्रताप विद्यालय में करवाया था जिसके परिणामस्वरूप आज मेरा बेटा राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त करने में सफल रहा है। मैं इस सफलता का श्रेय प्रताप स्कूल प्रबंधन समिति को देता हूँ। आदर्श ने अपनी सफलता का श्रेय छात्रावास में मिलने वाले पौष्टिक भोजन, अपनी कडी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया।



आल इंडिया इंटर साई जूडो चैम्पियनशिप में प्रताप स्कूल खरखौदा के प्रिंस मलिक ने स्वर्ण पदक जीता।

आल इंडिया इंटर साई जूडो चैम्पियनशिप जो कि भोपाल, मध्य प्रदेश में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के प्रिंस मलिक ने 50 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक प्राप्त करके हरियाणा प्रदेश, भारतीय खेल प्राधिकरण सैंटर, सोनीपत व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। प्रिंस मलिक का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्या दया, एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया व जूडो कोच मोहित पंवार ने फूल माला पहना कर स्वागत किया। सभी ने प्रिंस मलिक को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में और भी अच्छा प्रदर्शन करने का आशीर्वाद दिया। एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया ने बताया प्रताप विद्यालय पिछले 11 वर्षों से लगातार सीबीएसइ नॉर्थ जोन जूडो प्रतियोगिता अंडर 17 व 19 में चैम्पियन रहा है। यह हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात है। हमारे विद्यालय के विद्यार्थी प्रतिदिन किसी ने किसी खेल में पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रिंस मलिक इससे पहले राष्ट्रीय स्तर पर 3 स्वर्ण पदक व राज्य स्तर पर 5 स्वर्ण पदक प्राप्त कर प्रदेश व सोनीपत जिले का नाम रोशन कर चुका है। प्रिंस के पिता प्रदीप कुमार जो कि किसान हैं अपने बेटे की सफलता का श्रेय प्रताप स्कूल प्रबंधन समिति को दिया। स्वर्ण पदक विजेता प्रिंस मलिक ने बताया कि वह प्रताप विद्यालय में 11वीं कक्षा का विद्यार्थी है वह पिछले 6 वर्षों से विद्यालय में पढ़ रहा है और छात्रावास में रहकर पढ़ाई के साथ-साथ जूडो खेल का अभ्यास कर रहा है। प्रिंस ने बताया कि वह भविष्य में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं व ओलम्पिक में भी पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेगा। प्रिंस मलिक ने अपनी सफलता का श्रेय छात्रावास में मिलने वाले पौष्टिक भोजन, अपनी कडी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया।



राष्ट्रीय जूडो चैम्पियनशिप में प्रताप स्कूल खरखौदा के जतिन दलाल ने स्वर्ण पदक जीता।

राष्ट्रीय कैडेट जूडो चैम्पियनशिप जो कि चेन्नई, तमिलनाडू में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के जतिन दलाल ने 73 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक प्राप्त करके हरियाणा प्रदेश व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। जतिन दलाल का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्या दया, एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया व जूडो कोच मोहित पंवार ने फूल माला पहना कर स्वागत किया। सभी ने जतिन दलाल को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में और भी अच्छा प्रदर्शन करने का आशीर्वाद दिया। एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया ने बताया जतिन जूडो इंडिया स्कीम का खिलाड़ी है जिसके तहत जतिन को सालाना 5 लाख रू स्कॉलरशिप मिलती है। प्रताप स्कूल खरखौदा में भारतीय खेल प्राधिकरण का खेलो इंडिया सैंटर व हरियाणा खेल विभाग द्वारा 6 खेल नर्सरियाँ संचालित की जाती हैं इसके लिए हम भारतीय खेल प्राधिकरण व हरियाणा खेल विभाग का धन्यवाद करते हैं। जूडो कोच मोहित पंवार ने बताया कि जतिन दलाल ने इससे पहले राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 3 बार स्वर्ण व 6 बार राज्य स्तर पर स्वर्ण पदक प्राप्त करके प्रदेश व विद्यालय का नाम रोशन किया है। जतिन के पिता संदीप जो कि किसान हैं उन्होंने बताया कि प्रताप विद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ खेलों की बेहतरीन सुविधा होने के कारण ही मैंने जतिन का प्रवेश प्रताप विद्यालय छात्रावास में करवाया था। परिणामस्वरूप मेरा बेटा राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब हुआ हूँ इसके लिए मैं प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति का धन्यवाद करता हूँ। स्वर्ण पदक विजेता जतिन दलाल ने बताया कि वह प्रताप विद्यालय में 11वीं कक्षा का विद्यार्थी है वह पिछले 6 वर्षों से विद्यालय में पढ़ रहा है और छात्रावास में रहकर पढ़ाई के साथ-साथ जूडो खेल का अभ्यास कर रहा है। जतिन ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी कडी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया।



हरियाणा राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 स्वर्ण पदकों के साथ 3 पदक जीतकर प्रताप विद्यालय का नाम रोशन किया

38वीं हरियाणा राज्य सब जूनियर कबड्डी प्रतियोगिता जो कि 17 से 18 फरवरी 2023 को उचाना, जींद में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के हिमांशु व रोहित ने स्वर्ण व कृष्ण ने कांस्य पदक प्राप्त कर अपने जिले, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया, कबड्डी कोच विकास व सुरेन्द्र राठी ने पदक विजेता खिलाड़ियों का स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया ने पदक विजेता खिलाड़ियों का बधाई देते हुए कहा कि खिलाड़ियों की सफलता में भारतीय खेल प्राधिकरण व हरियाणा खेल विभाग का भी बहुत योगदान है। भारतीय खेल प्राधिकरण ने प्रताप विद्यालय में खेलो को बढ़ावा देने के लिए खेलो इंडिया सैंटर व हरियाणा खेल विभाग द्वारा खेल नर्सरियाँ स्थापित की गई हैं। जिस कारण विद्यालय के खिलाड़ी शिक्षा के साथ-साथ खेलों में निरंतर पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। विद्यालय के खिलाड़ी पदक के साथ-साथ कैश अवार्ड भी प्राप्त कर रहे हैं। खिलाड़ी अंकुश ने पिछले वर्ष जस्ट कबड्डी लीग में खेलते हुए शानदार प्रदर्शन करते हुए 1 लाख 50 हजार का कैश प्राइज प्राप्त किया था। इस वर्ष ये तीनों खिलाड़ी आगामी जस्ट कबड्डी लीग में शानदार प्रदर्शन कर पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश व प्रताप विद्यालय का नाम रोशन करेंगे। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। कबड्डी कोच सुरेन्द्र राठी ने बताया कि विद्यालय में खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए आधुनिक खेल सुविधाओं के साथ छात्रावास में उत्तम भोजन की व्यवस्था है जिसके फलस्वरूप खिलाड़ी पदक जीतने में सफल हो रहे हैं।



आल इंडिया इंटर युनिवर्सिटी वुमैन नैटबाल चैम्पियनशिप में प्रताप स्पोटर्स क्लब की आँचल ने स्वर्ण पदक जीता।

आल इंडिया इंटर युनिवर्सिटी वुमैन नैटबाल चैम्पियनशिप जो कि 15 से 18 फरवरी 2023 को महेन्द्रगढ़ में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा की खिलाड़ी आँचल ने दिल्ली विश्वविद्यालय की तरफ से खेलते हुए स्वर्ण पदक प्राप्त किया। आँचल का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्पोटर्स क्लब, प्राचार्या दया दहिया, एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया, डॉ दीपिका व नैटबाल कोच संसार दहिया ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने आँचल को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर आँचल की माता जी राजरानी ने बताया कि आँचल का प्रवेश प्रताप स्कूल में 5वीं कक्षा में करवाया था उसी समय से आँचल निरंतर प्रताप विद्यालय में नैटबाल का अभ्यास कर रही है। प्रताप स्कूल खरखौदा में शिक्षा के साथ-साथ खेलों में अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ हैं इसी कारण मेरी बेटी आँचल यह सफलता प्राप्त करने में सफल रही है। इसके लिए मैं प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति का धन्यवाद करती हूँ। एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया ने बताया कि आँचल एक होनहार छात्रा होने के साथ साथ बेहतरीन खिलाड़ी भी है। आँचल ने 8 बार नेशनल में स्वर्ण पदक कर अपने प्रदेश व माता-पिता व प्रताप स्कूल का नाम रोशन किया है। खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन करने पर ही खेल कोटे के तहत आँचल को देश के बेहतरीन कॉलेजों में एक मिरांडा हाउस में प्रवेश मिला है। विद्यालय के अन्य बहुत से विद्यार्थियों का भी प्रवेश खेल कोटे के तहत मिरांडा हाउस कॉलेज में हुआ है और वहाँ पर ये विद्यार्थी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर अपने कॉलेज एवं प्रताप स्कूल का नाम रोशन कर रहे हैं। आँचल ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



खेलो इंडिया विंटर गेमस आइसस्केटिंग में प्रताप स्कूल खरखौदा के भविष्य ने पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन किया एकेडमिक डायरेक्टर सुबोध दहिया

खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेमस आइसस्केटिंग जो कि 10 से 14 फरवरी 2023 को गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के भविष्य ने 15 से 19 आयुवर्ग में कांस्य पदक प्राप्त कर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। विद्यालय प्रांगण में पहुँचने पर भविष्य का द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया, डॉ दीपिका व स्केटिंग कोच सुमनलता ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ी भविष्य को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने कहा कि भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लिए विद्यालय में खेलो इंडिया सैंटर व हरियाणा खेल विभाग द्वारा खेल नर्सरी खोली गई हैं। भारतीय खेल प्राधिकरण व हरियाणा खेल विभाग के मार्गदर्शन और सहयोग से हम निरंतर खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया ने बताया कि यहाँ के विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ खेलों में पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। स्केटिंग कोच सुमनलता ने बताया कि इससे पहले भी भविष्य ने राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। इस अवसर पर भविष्य के पिता विनोद जो कि बिजली विभाग में जेई के पद पर कार्यरत हैं ने बताया कि भविष्य ने नर्सरी से अब तक प्रताप विद्यालय में शिक्षा ग्रहण की है व इसके साथ-साथ खेल का अभ्यास किया है। प्रताप विद्यालय में शिक्षा व खेलो की बहुत ही सुंदर व्यवस्था है। इसी के फलस्वरूप मेरा बेटा भविष्य पदक जीतने में सफल रहा है। भविष्य ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



आल इंडिया इंटर युनिवर्सिटी वुशु चैम्पियनशिप में प्रताप स्पोटर्स क्लब के खिलाड़ियों ने 4 पदक जीते।

आल इंडिया इंटर युनिवर्सिटी वुशु चैम्पियनशिप जो कि 07 से 11 फरवरी 2023 को चंडीगढ़ में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा के खिलाड़ियों ने 1 स्वर्ण, 2 रजत व 1 कांस्य पदक सहित कुल 4 पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, खरखौदा ब्लॉक, अपनी युनिवर्सिटी व प्रताप स्पोटर्स क्लब का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में हर्ष मलिक 70 किग्रा ने स्वर्ण पदक, योगेश खत्री 75 किग्रा व रवि 60 ने रजत पदक तथा अपर्णा 52 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्पोटर्स क्लब, प्रताप विद्यालय संस्थापक सतप्रकाश नम्बरदार, प्राचार्या दया दहिया, एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया, डॉ दीपिका व वुशु कोच विनोद गुलिया ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने कहा कि भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लिए विद्यालय में खेलो इंडिया सैंटर व हरियाणा खेल विभाग द्वारा खेल नर्सरी खोली गई हैं। भारतीय खेल प्राधिकरण व हरियाणा खेल विभाग के मार्गदर्शन और सहयोग से हम निरंतर खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया ने बताया कि यहाँ के विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ खेलों में पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। अपर्णा विज्ञान संकाय की मेधावी छात्रा होने के साथ-साथ अपर्णा ने इंटरनेशनल स्तर पर पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन किया है। डॉ दीपिका ने कहा कि अभिभावकों को लड़कियों को भी खेलों में आगे लाना चाहिए और प्राइमरी स्तर से खेल अभ्यास आरंभ करवाना चाहिए ताकि लड़कियाँ दसवीं कक्षा तक राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन कर सकें। सभी खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



हरियाणा सीनियर स्टेट नैटबाल प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 5 पदक जीते।

16वीं सीनियर स्टेट नैटबाल चैम्पियनशिप जो कि 10 से 13 फरवरी 2023 को सिसाना, सोनीपत में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 4 रजत व 1 कांस्य पदक सहित कुल 5 पदक प्राप्त किए। पदक विजेता खिलाड़ियों में लड़कियों की प्रतियोगिता में निशु, निधि व पलक ने सोनीपत जिले की तरफ से खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सोनीपत की टीम को प्रतियोगिता में दूसरा स्थान, लड़कों की टीम में क्षितिज ने सोनीपत की टीम से खेलते हुए दूसरा स्थान व नकुल ने हिसार की टीम से खेलते हुए तीसरा स्थान प्राप्त कर अपने-अपने जिले, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया व नैटबाल कोच संसार दहिया ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। नैटबाल कोच संसार दहिया ने बताया कि बेहतरीन प्रदर्शन करने पर प्रताप विद्यालय की खिलाड़ी निशु, विधि व पलक का चयन राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए हरियाणा टीम के कैंप में चयन हुआ है। एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया ने बताया कि इन खिलाड़ियों में से विधि व पलक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निशु, क्षितिज व नकुल राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। भविष्य में ये खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेंगे।



खेलो इंडिया राष्ट्रीय वुशु गेमस में प्रताप स्कूल खरखौदा की दीपिका ने स्वर्ण पदक जीता।

खेलो इंडिया राष्ट्रीय वुमैन वुशु गेमस जो कि कोयम्बटूर, तमिलनाडू में आयोजित हुए जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की दीपिका ने 56 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। विद्यालय प्रांगण में पहुँचने पर स्वर्ण पदक विजेता दीपिका का द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया, डॉ दीपिका व वुशु कोच विनोद गुलिया ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता दीपिका को बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि वर्तमान में विद्यालय में भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा खेलो इंडिया सैंटर के तहत पाँच खेलों में तथा खेल नर्सरी हरियाणा की तरफ से छह खेलों में खेल नर्सरियाँ चल रही हैं। एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया ने बताया कि दीपिका एक बेहतरीन खिलाड़ी है। दीपिका अब तक 7 बार राष्ट्रीय पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुकी है। दीपिका भविष्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पदक पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेगी। डॉ सुबोध दहिया ने अभिभावकों से अनुरोध करते हुए कहा कि हमें अपनी बेटियों को भी शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इसके लिए हमें प्राइमरी लेवल से ध्यान देने की आवश्यकता है। खिलाड़ी दीपिका ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



वर्ल्ड सीनियर रैंकिंग कुश्ती चैम्पियनिशप में पदक प्राप्त कर प्रताप स्कूल खरखौदा के पहलवान आशु ने देश का सम्मान बढ़ाया द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया

वर्ल्ड सीनियर रैंकिंग कुश्ती चैम्पियनशिप जो कि जागरेब, क्रोएशिया में 1 से 7 फरवरी 2023 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के पहलवान आशु ने 67 किग्रा ग्रीको रोमन भारवर्ग में कांस्य पदक प्राप्त कर भारतवर्ष का नाम रोशन किया। विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया, कुश्ती कोच साई हरगोविन्द, कुश्ती कोच संतोष, टिंकु, अनिकेत, संदीप व प्रदीप ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर पहलवान आशु का स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता आशु को बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि आशु एक बेहतरीन पहलवान है। भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करता रहेगा। एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया ने बताया कि आशु ने उपरोक्त प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर भारतवर्ष, हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया है। आशु भारतीय कुश्ती प्राधिकरण की टोपस स्कीम का खिलाड़ी है जिसमें ओलम्पिक के लिए पहलवान तैयार किए जाते हैं। आशु ने 18 बार अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेकर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। भविष्य में आशु ओलम्पिक में भी पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेगा।



इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टैलेंट हंट में प्रताप स्कूल खरखौदा के यश ने तीसरा स्थान प्राप्त कर प्रताप विद्यालय का नाम रोशन किया।

वैस्टरन ओवरसिज द्वारा आयोजित इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टैलेंट हंट प्रतियोगिता जो कि सोनीपत में आयोजित हुई जिसमें सोनीपत जिले के विभिन्न स्कूलों के लगभग 2000 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के यश गौतम, कक्षा ग्यारहवीं विज्ञान संकाय ने तीसरा स्थान व आयुष, कक्षा बारहवीं कला संकाय ने चतुर्थ स्थान प्राप्त कर ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। प्रतियोगिता में तीसरा स्थान प्राप्त करने पर यश गौतम को रू0 11000 का नकद पुरस्कार मिला। विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल, एकेडमिक डायरेक्टर प्रताप स्कूल डॉ सुबोध दहिया, डॉ दीपिका, उपप्राचार्य नरेश कुमार ने यश गौतम को बधाई दी तथा भविष्य के लिए शुभकामनायें दी। एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया ने बताया कि यश गौतम एक होनहार विद्यार्थी है। दसवीं कक्षा में यश गौतम ने 95.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर मैरिट प्राप्त की थी। यश गौतम विद्यालय की सभी गतिविधियों में अग्रणी रहता है। विद्यालय में विद्यार्थियों के चहुँमुखी विकास के लिए शिक्षा व खेल के साथ-साथ सह पाठ्येतर गतिविधियों का आयोजन होता रहता है जिसके फलस्वरूप विद्यार्थी विभिन्न प्रतियोगिताओं में पॉजीशन प्राप्त कर मैडल व कैश प्राइज प्राप्त कर विद्यालय व अपने माता पिता का नाम रोशन कर रहे हैं।



राष्ट्रीय पेंचक सिलात प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के पारस ने जीता पदक डॉ सुबोध दहिया

6वीं राष्ट्रीय पेंचक सिलात प्रतियोगिता जो कि गोवा में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ी पारस ने प्लस 110 किग्रा भारवर्ग में कांस्य पदक प्राप्त कर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ी पारस का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, एकेडमिक डायरेक्टर डॉ सुबोध दहिया, डॉ दीपिका, विद्यालय संस्थापक सतप्रकाश दहिया व कोच जगमेन्द्र पांचाल ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ी पारस को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। डॉ सुबोध दहिया ने बताया कि पारस बारहवीं विज्ञान संकाय का छात्र है। विद्यालय छात्रावास में रहकर पढ़ाई के साथ-साथ खेल का अभ्यास करता है। विद्यालय के खिलाड़ियों ने इस वर्ष पेंचक सिलात एवं कराटे प्रतियोगिताओं में राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में 100 से अधिक पदक प्राप्त कर क्षेत्र का नाम रोशन किया है। भविष्य में भी यहाँ के खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। पारस ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता-पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधायें प्राप्त हो रही हैं।



हरियाणा राज्य गौरव पुरस्कार के लिए प्रताप स्कूल खरखौदा के 5 विद्यार्थियों का चयन।

राष्ट्रीय शिक्षा समिति टोहाना, जिला फतेहाबाद द्वारा हरियाणा गौरव पुरस्कार के चयन हेतु राज्य स्तरीय हिन्दी व्याकरण प्रतियोगिता 2022 आयोजित की गई थी जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के 5 विद्यार्थियों नमिता, रक्षित, सन्नी, साहिल व मानवी ने भाग लेकर बेहतरीन प्रदर्शन कर मैरिट श्रेणी में स्थान बनाते हुए अपना चयन हरियाणा राज्य गौरव पुरस्कार के लिए करवाया। इन सभी विद्यार्थियों का विद्यालय प्रांगण में डॉ सुबोध दहिया, डॉ दीपिका, नीतू, हिन्दी प्राध्यापक फुलकंवार व रीतू ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता विद्यार्थियों को बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन करने का आशीर्वाद दिया। सभी विजेता विद्यार्थियों, उनके अध्यापक व विद्यालय प्राचार्य को राष्ट्रीय शिक्षा समिति टोहाना, जिला फतेहाबाद द्वारा प्रमाण-पत्र व नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर डॉ सुबोध दहिया ने बताया कि विद्यार्थियों के चहुँमुखी विकास के लिए शिक्षा व खेल के साथ-साथ विद्यालय में सह पाठ्येतर गतिविधियों का आयोजन समय-समय पर करवाया जाता है।



हम भी प्रताप स्कूल खरखौदा की तर्ज पर लेह लद्दाख में खेलों को बढ़ावा देंगे मोसेस कुनजैंग खेल निदेशक लद्दाख

लेह लद्दाख के खेल निदेशक मोसेस कुनजैंग ने लेह लद्दाख में खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रताप स्कूल खरखौदा का भ्रमण किया। प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा की प्राचार्या दया दहिया ने बुकें भेंट कर मोसेस कुनजैंग खेल निदेशक लद्दाख का स्वागत किया। शारीरिक शिक्षा अध्यापक मोहित पंवार ने मोसेस कुनजैंग खेल निदेशक लद्दाख को प्रताप स्कूल खरखौदा में चल रही खेल गतिविधियों का निरीक्षण करवाया। मोसेस कुनजैंग खेल निदेशक लद्दाख ने कहा कि एक ही कैम्पस में शिक्षा, खेल, चरित्र निर्माण, पौष्टिक आहार व छात्रावास में रहन सहन की उत्तम व्यवस्था का ऐसा संगम मैंने अन्यत्र कहीं नहीं देखा है। प्रताप स्कूल के खिलाड़ियों द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 215, राष्ट्रीय स्तर पर 1653 व राज्य स्तर पर 3206 पदकों की सूची को देखकर उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रताप स्कूल प्रबंधन समिति बधाई की पात्र है। उन्होंने प्रताप डेयरी एवं फॉर्म का भी दौरा किया वहाँ पर विद्यालय संस्थापक एवं डेयरी प्रबंधक सतप्रकाश नम्बरदार से फॉर्म एवं पशुओं के रखरखाव के बारे में विस्तृत जानकारी ली। प्रताप फॉर्म पर देशी खाद से तैयार पौष्टिक आहार व सब्जियों का स्वाद चखा। उन्होंने कहा कि वे भी प्रताप स्कूल खरखौदा की तर्ज पर लेह लद्दाख में खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रताप स्कूल खरखौदा के मॉडल को अपनाएँगे। इनके साथ डॉ स्टेनिजन थकछोस ओएसडी यूटी लद्दाख, चेविंग मोटप रीमो एक्सपैडीसन लेह लद्दाख आदि भी उपस्थित थे।



राष्ट्रीय फैनसिंग प्रतियोगिता में 3 पदक जीतकर प्रदेश का गौरव बढ़ाया प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य

राष्ट्रीय फैनसिंग प्रतियोगिता जो कि केरल में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 1 रजत व 2 कांस्य पदक सहित 3 पदक प्राप्त कर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में गौरव चोधरी ने रजत पदक, युवराज व योगेश ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, फैनसिंग कोच लोकेश राणा, बॉक्सिंग कोच नवीन, संदीप लखी, नैटबाल कोच संसार दहिया, एथलेटिक्स कोच रविन्द्र व सतबीर फौजी ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी सफलता का श्रेय प्रताप स्कूल खरखौदा में मिलने वाली अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं, प्रताप फॉर्म एवं डेयरी से शुद्ध एवं पौष्टिक भोजन, रहन-सहन की सुंदर व्यवस्था को दिया। कोच लोकेश राणा ने बताया कि खिलाड़ी प्रतिदिन कडा अभ्यास कर रहे हैं निकट भविष्य में होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए ये खिलाड़ी पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेंगे।



राष्ट्रीय पेंचक सिलात प्रतियोगिता में 20 पदक जीतकर प्रताप स्कूल एवं प्रदेश का गौरव बढ़ाया प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य

10वीं राष्ट्रीय पेंचक सिलात प्रतियोगिता जो कि नांदेड, महाराष्ट्र में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 6 स्वर्ण, 6 रजत व 8 कांस्य पदकों सहित 20 पदक प्राप्त कर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में आयुषमान शर्मा 44 किग्रा, अनंत वत्स 54, लक्ष्य दहिया 51, लोकेश 57, निखिल 69 व मनप्रीत सिंह 71 ने स्वर्ण पदक, धीरज 30, लोकेश 46, प्रतीक 50, तरूण 33, आर्यन 42 व आर्यन 60 ने रजत पदक तथा रनबीर 38, धीरज 39, वंशु 45, नकुल 54, रोनक 66, कुनाल राठी 51, सचिन सिंधु 100 व वैभव 75 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़ियों व कोच जगमेन्द्र पांचाल का विद्यालय प्रांगण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, खिलाड़ियों के अभिभावक वीरपाल सिंह पंवार इंजीनियर इरिगेशन विभाग यूपी, राजेन्द्र वत्स, मीनू वत्स, नरेन्द्र वत्स, अनिता, विद्या, देवेन्द्र, पूनम, दीपांशी, सोनाक्षी, अवनी, मानवी आदि महानुभावों ने मिठाई खिलाकर, फूल माला व नोटों की माला पहनाकर पहनाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों के कोच जगमेन्द्र पांचाल का अच्छा प्रशिक्षण देने के लिए एवं प्रताप स्कूल मैनेजमैंट का विद्यार्थियों को दी जाने वाले अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं, चरित्र निर्माण एवं अनुशासन के साथ उच्च कोटि की शिक्षा, प्रताप फॉर्म एवं डेयरी से शुद्ध एवं पौष्टिक भोजन, रहन-सहन की सुंदर व्यवस्था के लिए आभार जताया। कोच जगमेन्द्र पांचाल ने बताया कि भविष्य में होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए इन खिलाड़ियों के लिए कैंप का आयोजन किया जाएगा। ट्रायल उपरांत अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर प्राप्त कर पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेंगे।



मुक्केबाजों की कडी मेहनत ने प्रताप स्कूल खरखौदा को बनाया चैम्पियन प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य

नेशनल सीबीएसइ बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि सोनीपत में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 4 स्वर्ण, 4 रजत व 1 कांस्य पदक सहित कुल 9 पदक जीतकर लड़कों की अंडर 19 व लड़कियों की अंडर 19 व अंडर 17 प्रतियोगिता में शीर्ष पर रहते हुए प्रतियोगिता में ओवरऑल चैम्पियन बनकर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, अपने माता-पिता व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 17 में हंसिका 60 किग्रा व साक्षी 57 ने स्वर्ण पदक, आशीष 46 व रिद्धीमन प्लस 80 ने रजत पदक, अंडर 19 में प्रिंस 60 व अंशु 52 ने स्वर्ण पदक, हर्ष प्लस 80 व कार्तिकेय 64 ने रजत पदक तथा कृष 75 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। प्रताप स्कूल खरखौदा के बॉक्सर प्रिंस को प्रतियोगिता के बेस्ट बॉक्सर का अवार्ड मिला। विद्यालय प्रांगण में सभी विजेता बॉक्सरों का प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, राष्ट्रीय बॉक्सिंग पदक विजेता प्रशांत दहिया, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी व नवीन ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता बॉक्सरों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया विद्यालय के बॉक्सरों व प्रशिक्षकों ने कड़ी मेहनत करके विद्यालय को चैम्पियन बनाया है। विजेता खिलाड़ियों ने बताया कि उन्होंने पहले भी पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन किया है और लगातार कड़ी मेहनत करके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने बताया कि उन्हें विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा शिक्षा के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय खेल सुविधाएँ, कुशल प्रशिक्षण एवं छात्रावास में पौष्टिक भोन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती हैं उसी के फलस्वरूप वे पदक जीतने में कामयाब होते हैं। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लिए विद्यालय में खेलो इंडिया सैंटर व हरियाणा खेल विभाग द्वारा खेल नर्सरी खोली गई हैं। भारतीय खेल प्राधिकरण व हरियाणा खेल विभाग के मार्गदर्शन और सहयोग से हम निरंतर खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे।



इंस्पायर अवार्ड के लिए प्रताप स्कूल खरखौदा की छात्रा तन्नु का चयन।

स्मार्ट वॉलेट प्रोटेक्टर प्रोजेक्ट बनाने पर प्रताप स्कूल खरखौदा की छात्रा तन्नु का चयन इंस्पायर मानक अवार्ड के लिए हुआ है। जिसके लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा तन्नु का नाम इंस्पायर अवार्ड के लिए नामित हुआ है। इसके लिए तन्नु को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दस हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। स्मार्ट वॉलेट प्रोटेक्टर प्रोजेक्ट के तहत तन्नु ने ऐसा पर्स बनाया है जिसको कोई भी स्पर्श करता है तो उसी समय पता चल जाएगा कि किसी ने पर्स को स्पर्श किया है। जिससे पर्स को चोरी होने से बचाया जा सकता है। तन्नु ने अपनी सफलता का श्रेय प्रताप स्कूल प्रबंधन समिति को दिया। तन्नु ने बताया कि प्रताप स्कूल खरखौदा में अटल टिंकरिंग लैब है जिसमें उन्हें विभिन्न प्रकार के प्रोजेक्ट बनाना सिखाया जाता है। हमारे मन में जो भी प्रोजेक्ट बनाने का विचार आता है तो हम उसे अपने अटल टिंकरिंग इंचार्ज के साथ साझा करते हैं व अपने प्रोजेक्ट को पूर्ण करते हैं। विद्यालय प्रांगण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, डॉ दीपिका, मेजर नरसिंह मॉडल राजकीय सी सै स्कूल मटिण्डू, बॉयोलॉजी अध्यापिका रूचि, कैमिस्ट्री अध्यापक संदीप, विज्ञान अध्यापक संदीप, मनजीत लैब टिंकरिंग इंचार्ज ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। विद्यालय प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि नीति आयोग भारत सरकार द्वारा विद्यालय में अटल टिंकरिंग लैब स्थापित की गई है जिसमें विद्यार्थी प्रोजेक्ट बनाना, कोडिंग, डिजाइन, रोबोट आदि बनाना सीखते हैं और अपनी प्रतिभा का परिचय देते हैं।



विद्यालय एवं समाज में बच्चे को सुरक्षा देना हमारा पहला कर्तव्य डॉ राज सिंह सांगवान

प्रताप स्कूल खरखौदा में डॉ राज सिंह सांगवान, पूर्व कमिशनर रोहतक, प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन अगेंस्ट सेक्सुअल ऑफेंस की अगुवाई में दो दिवसीय पोस्को एक्ट के विषय पर सेमिनार का आयोजन हुआ। डॉ राज सिंह सांगवान ने पोस्को एक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि भारत में कुल आबादी की 40 से 42 प्रतिशत की आबादी बच्चों की है। जो कि पूरी दुनिया में सबसे अधिक है। बच्चों के शोषण से बचाने के लिए, अच्छी प्रकार से चहुँमुखी विकास कर योग्य नागिरक बनाने के लिए एवं उनके अधिकारों की सुरक्षा के लिए पोस्को एक्ट बनाया गया है। कोई भी महिला एवं पुरूष किसी किसी भी 18 वर्ष से नीचे के बच्चे को गंदा बोलकर, मारपीट करके, छू कर ही नहीं बल्कि आँखों से देख कर भी शोषण नहीं कर सकते। अगर किसी के मोबाइल में किसी भी प्रकार की अश्लील फोटो या फिल्म है तो भी यह माना जाता है कि उसका उद्देश्य बच्चे के शोषण करने का हो सकता है। इसलिए यह भी अपराघ की श्रेणी में आता है। किसी बच्चे का किसी भी प्रकार से किसी के द्वारा भी उसमें परिवार के सदस्य, पड़ोसी या अनजान कोई भी शोषण करता है और उस शोषण को होते हुए देखने या जानकारी रखने वाला व्यक्ति यदि उस शोषण की जानकारी प्रशासन को नहीं देता है तो वह भी दोषी है। उन्होंने बच्चों का शोषण करने वालों पर लगने वाली धाराओं, कैद, जुर्माने एवं दोनों की पूर्ण जानकारी दी। विद्यालय स्टॉफ ने डॉ राज सिंह सांगवान की बातों को ध्यान से सुना और सभी बातों को अपने जीवन में आत्मसात करने का आश्वासन दिया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने डॉ राज सिंह सांगवान का उपरोक्त जानकारी देने पर धन्यवाद किया।



खिलाड़ियों की कड़ी मेहनत ने बढ़ाया हमारा सम्मान द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया

राष्ट्रीय सीबीएसइ जूडो प्रतियोगिता जो कि सोनीपत में दिनांक 7 से 11 जनवरी 2023 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 3 स्वर्ण पदक जीतते हुए प्रतियोगिता में लड़कों की चैम्पियनशिप अपने नाम की। पदक विजेता खिलाड़ियों में प्रिंस ने अंडर 17 आयुवर्ग में 50 किग्रा, जतिन ने 66 व हर्ष फोगाट ने अंडर 19 में 55 किग्रा में स्वर्ण पदक प्राप्त कर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विेजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, राजकुमार रोहणा व जूडो कोच मोहित पंवार व रोहित ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने कहा कि खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत कर पदक प्राप्त करके हम सभी का सम्मान बढ़ाया है। इस अवसर राजकुमार रोहणा ने स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों को 500 रू देकर उनका उत्साहवर्धन किया। जूडो कोच मोहित पंवार ने बताया कि जतिन व प्रिंस इससे पहले भी राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। भविष्य में इन खिलाड़ियों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। प्रिंस का चयन खेलो इंडिया गेमस जो कि मध्यप्रदेश में आयोजित होंगे के लिया हुआ है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



राष्ट्रीय पेंचक सिलाट प्रतियोगिता के लिए प्रताप स्कूल खरखौदा के 29 खिलाड़ियों का चयन।

राष्ट्रीय पेंचक सिलाट प्रतियोगिता जो कि 13 से 16 जनवरी 2023 को नांदेड, महाराष्ट्र में आयोजित होगी में प्रताप स्कूल खरखौदा के 29 खिलाड़ी हरियाणा राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। प्रताप स्कूल खरखौदा अंडर 12 में धीरज, रनबीर, आयुष्मान, प्रतीक, लोकेश व अनन्त वत्स, सब जूनियर वर्ग में तरूण मलिक, धीरज, आर्यन, वंशु, जयेश, हर्षित, लक्ष्य, नकुल, लोकेश, आर्यन, रोनक, प्रिंस, निखिल, शुभम जूनियर वर्ग में राहुल, भविष्य, सन्नी, कुनाल राठी, इशांत, दिवस, दीपेन्द्र, अभिषेक, मनप्रीत, सचिन का चयन उपरोक्त प्रतियोगिता के लिए हुआ है। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, सोमबीर आर्य, अध्यक्ष जिला सोनीपत पेनचाक सिलाट संघ, डॉ सुबोध दहिया व कोच जगमेन्द्र पांचाल ने सभी खिलाड़ियों को चयनित होने पर बधाई दी तथा राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि यह हमारे लिए विशेष गर्व की बात है एक ही विद्यालय से राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए 29 खिलाड़ियों का चयन हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी ये खिलाड़ी पदक प्राप्त करके प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने बताया कि वर्तमान में विद्यालय में भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा खेलो इंडिया सैंटर के तहत पाँच खेलों में तथा खेल नर्सरी हरियाणा की तरफ से छह खेलों में खेल नर्सरियाँ चल रही हैं। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



जिला स्तरीय सीनियर नैटबाल प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों का दबदबा।

16वीं जिला स्तरीय सीनियर लड़के एवं लड़कियों की नैटबाल प्रतियोगिता सिसाना में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की लड़कियों विधि, पलक व नीशू ने स्वर्ण पदक तथा लड़कों की टीम ने रजत पदक प्राप्त कर ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। लड़कों की टीम में क्षितिज, प्रियांशु, ऋषभ, अमन, हितेश, यशवंत, भविष्य, हर्ष व रोहित ने भाग ने भाग लेकर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को रजत पदक दिलाया। बेहतरीन प्रदर्शन करने पर पलक, ऋतिज व हर्ष का राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है। विद्यालय प्रांगण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, डॉ सुबोध दहिया व नैटबाल कोच संसार दहिया ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



एन एस एस वार्षिक कैंप का समापन।

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में एनएसएस वार्षिक कैंप जो कि 2 जनवरी 2023 से 8 जनवरी 2023 तक आयोजित हुआ, का समापन हुआ। इस अवसर पर डॉ दीपिका दहिया ने बच्चों को एनएसएस के महत्त्व के बारे में समझाया तथा जीवन में अच्छी आदतों को अपनाकर सफल होकर समाज के उत्थान में सहयोग देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने पेड़ लगाओ पर्यावरण बचाओ, चरित्र निर्माण, माता पिता बुर्जुगों की सेवा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, लिंगानुपात, विज्ञान वरदान या अभिशाप तथा महात्मा गांधी स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए बच्चों को शपथ दिलवाई। इस अवसर पर डॉ सुबोध दहिया ने स्वयंसेवकों को नशा मुक्त भारत के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि जहाँ नशे से हमारे शरीर को नुकसान होता है वहीं हमें आर्थिक नुकसान भी होता है। उन्होंने स्वयंसेवकों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। एनएसएस स्वयंसेवकों ने बडे ही उत्साह से कैंप में भाग लिया इस अवसर पर विद्यालय संस्थापक सतप्रकाश नम्बरदार, पीओ फूलकंवार, सीमा, भी उपस्थित थे।



डिजिटल इंडिया से समय की बचत और भ्रष्टाचार की समाप्ति नरेश कुमार

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में राष्ट्रीय सेवा योजना वार्षिक कैंप के छठे दिन उपप्राचार्य नरेश कुमार ने एनएसएस स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि एनएसएस मिशन योजना की शुरूआत महात्मा गांधी द्वारा की गई जो कि बाद में 24 सितम्बर, 1969 तत्कालीन शिक्षा मंत्री वी के आर राय ने स्कूल, कॉलेजों में इसकी शुरूआत की। उन्होंने स्वयंसेवकों को डिजिटल इंडिया के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि