Affiliation No.: 530563
School Code: 40548
News & Events

आल इंडिया पुलिस गेमस में मेडल प्राप्त कर बढ़ाया प्रताप स्पोटर्स क्लब एवं सीआइएसएफ का मान-सम्मान प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य

आल इंडिया पुलिस गेमस 2022 जो कि दिल्ली में आयोजित हुए जिसमें प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा के खिलाड़ी विशाल मलिक जूडो खेल में प्लस 100 किग्रा भारवर्ग में कांस्य पदक प्राप्त कर अपने विभाग सीआइएसएफ, हरियाणा प्रदेश, प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता विशाल मलिक का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, वुशु कोच आशीष मेहला, हैंडबाल कोच कृष्ण मेहला, अंतरराष्ट्रीय जूडो खिलाड़ी अक्षित तोमर, सूरत सिंह, मोहित सांगवान, जूडो कोच रोहित एवं मोहित पंवार ने मिठाई खिलाकर एवं फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सभी ने विशाल मलिक को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश, प्रदेश, अपने विभाग सीआइएसएफ का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर विशाल मलिक ने बताया कि मैंने नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई प्रताप विद्यालय में की और साथ-साथ में जूडो खेल का भी अभ्यास करता रहा। शिक्षा एवं खेलों के आधार पर मेरा चयन सीआइएसएफ में खेल कोटे से हुआ। वर्तमान में सीआइएसएफ में जूडो टीम का सदस्य हूँ। भविष्य में और अच्छी मेहनत कर मैं अपने सीआइएसएफ विभाग और अपने प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा का मान-सम्मान बढ़ाउँगा। जूडो कोच मोहित पंवार ने बताया कि विशाल मलिक एक बेहतरीन खिलाड़ी है इससे पहले भी विशाल मलिक राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुका है। विशाल का चयन राष्ट्रीय गेमस जो कि अक्तूबर 2022 में गुजरात में आयोजित होंगे के लिए हुआ है। राष्ट्रीय गेमस 2022 में भी विशाल मलिक से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है।



छात्रावास की उत्तम डाइट, अच्छी खेल सुविधायें एवं कुशल प्रशिक्षण के कारण हम विजेता बनते हैं मोहित खरब

हरियाणा राज्य स्कूली बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि कुरूक्षेत्र में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल के खिलाड़ियों ने 1 स्वर्ण, 1 रजत व 3 कांस्य पदकों सहित कुल 5 पदक जीत कर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 19 आयुवर्ग में मोहित खरब 64 किग्रा ने स्वर्ण पदक, प्रिंस 60 ने रजत पदक, अशोक कुमार 75 व आशीष कुमार 75 ने कांस्य पदक, अंडर 17 में रीद्धिमन 80 किग्रा ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश् दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी एवं नवीन ने फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में विद्यालय, माता-पिता, जिला सोनीपत, प्रदेश एवं देश का गौरव बढ़ाने की शुभकामनाएँ दीं। स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी मोहित खरब ने बताया कि छात्रावास में उत्तम डाइट, रहने की सुन्दर व्यवस्था, अच्छी खेल सुविधाओं, योग्य एवं समर्पित कुशल प्रशिक्षण के कारण हम खिलाड़ी अच्छा अभ्यास कर मेडल प्राप्त करने में सफल होते हैं। हम विद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ खेलों का अभ्यास करते हैं।



विद्यार्थियों की सफलता बढ़ाती है हमारा उत्साह प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य

छात्र अजय एनइइटी की परीक्षा में 720 में से 645 अंक प्राप्त कर माता-पिता, शिक्षकवृंद एवं विद्यालय का अरमान पूरा किया। अजय कुमार अपनी माता कुन्ती देवी एवं पिता रणबीर सिंह के साथ विद्यालय में पहुँचे। विद्यालय में पहुँचकर अजय कुमार ने शिक्षकवृंद को माल्यार्पण कर एवं मिठाई खिलाकर आशीर्वाद प्राप्त किया। प्राचार्य एवं शिक्षकवृंद द्वारा भी अजय कुमार माता कुन्ती देवी एवं पिता रणबीर सिंह का फूल मालाओं से स्वागत किया गया। अजय कुमार ने बताया कि मैंने प्रताप विद्यालय में आठवीं कक्षा में प्रवेश लिया। प्रथम दिन से ही विद्यालय का पठन-पाठन, योग्य एवं कर्मठ शिक्षकवृंद का समर्पण मुझे बहुत अच्छा लगा। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, कक्षा अध्यापक, विषय अध्यापक तथा विद्यालय में सेवारत्त लाइब्रेरिन के सहयोग की प्रशंसा की। अजय की माता कुन्ती देवी जो कि साधारण गृहीणी हैं उन्होंने बताया कि मैं लगातार अजय के सभी अध्यापकों से मिलकर अजय के पठन-पाठन एवं अनुशासन की जानकारी लेती रही। शिक्षकवृंद द्वारा सदैव मुझे सकारात्मक सहयोग प्राप्त हुआ। अजय कुमार घर पर निरंतर पढ़ाई में लगनशील रहता था। मैंने कभी उसे पढ़ने के लिए उत्साहित करने की आवश्यकता नहीं रही। अजय कुमार के पिता जी श्री रणबीर सिंह सेना से नायब सूबेदार के पद से सेवानिवृत्त हैं ने जानकारी दी कि अजय कुमार बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि वाला बालक रहा है। अजय कुमार के माता-पिता ने अजय की सफलता में प्रताप विद्यालय एवं शिक्षकवृंद का बहुत बड़ा सहयोग बताया। अजय ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, विद्यालय स्टॉफ, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व अपने माता-पिता को दिया। अजय ने बताया कि उसने प्रताप स्कूल खरखौदा में कक्षा आठवीं में प्रवेश लिया था और सत्र 2018-19 में कक्षा बारहवीं 90 प्रतिशत अंको से पास की। कक्षा दसवीं ने उसने 10 सीजीपीए प्राप्त करते हुए पास की। अजय ने सभी अध्यापकों का विशेष आभार व्यक्त किया। अजय ने बताया कि उनके पिता रनबीर सिंह आर्मी से सेवानिवृत्त सूबेदार हैं तथा माता कुन्ती गृहीणी हैं। अजय के माता-पिता ने बताया कि अजय इस सफलता से पूरे परिवार व क्षेत्र खरखौदा में खुशी का माहौल है। अजय एक सफल डॉक्टर बन देश की सेवा करेगा। उन्होंने कहा कि अजय की सफलता में प्राचार्य धर्म प्रकाश, प्रताप विद्यालय स्टॉफ सदस्यों का बहुत योगदान है इसके लिए मैं और मेरा परिवार इन सबके बहुत आभारी हैं। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने कहा कि विद्यालय में शिक्षार्थ विद्यार्थियों की सफलता निरंतर हमें उत्साहित करती रहती है जिसके परिणामस्वरूप हम सभी शिक्षकवृंद और अधिक उत्साहित हो करके पूरी लगन, निष्ठा एवं समर्पण के साथ विद्यार्थियों के चहुँमुखी विकास के लिए प्रयासरत रहते हैं। हम परमात्मा से कामना करते हैं कि अजय योग्य, समर्पित डॉक्टर बनकर देश की सेवा करे। इस अवसर पर विशेष रूप से द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल, शिक्षकवृंद उपप्राचार्य नरेश कुमार, अंग्रेजी अध्यापिका आरती, नरेश चौहान, हरबीर, राजेश, अजमेर, फिजिक्स अध्यापक रोहताश, आनंद, विज्ञान अध्यापिका गीता, हिन्दी अध्यापक फुल कंवार, हरिओम, सुरेश देवी, गणित अध्यापक मोहित, प्रोमिला, लाइब्रेरियन विनोद बाल्याण, शारीरिक शिक्षक कुलदीप ने भी अजय कुमार को आशीर्वाद दिया । अजय कुमार की कुन्ती देवी एवं पिता रणबीर सिंह का सहयोग एवं उत्साहवर्धन के लिए आभार व्यक्त किया।



जीवन में उच्चतम सफलता प्राप्त करने के लिए धैर्य एवं अनुशासन के साथ अधिक से अधिक मेहनत करनी चाहिए तीर्थ राणा

सोनीपत जिला स्तरीय विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं कुश्ती, बॉक्सिंग, जूडो, फैनसिंग, थ्रोबॉल, वेटलिफ्टिंग, कराटे, नैटबाल, आर्चरी, क्रिकेट, ताएक्वांडो, शूटिंग, कबड्डी, एथलेटिक्स, वालीबॉल, कोरफबॉल आदि में प्रताप स्कूल खरखौदा के 436 खिलाड़ियों ने भाग लेकर 161 खिलाड़ियों ने प्रथम स्थान, 105 ने द्वितीय व 55 ने तृतीय स्थान प्राप्त कर अपना परचम लहराया। सभी विजेता खिलाड़ियों एवं उनके प्रशिक्षकों का विद्यालय प्रांगण मे भारतीय जनता पार्टी के सोनीपत जिला अध्यक्ष, हरियाणा कुश्ती संघ के महासचिव, हरियाणा पेचिंग सिलाट एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं अंतरराष्ट्रीय पहलवान तीर्थ राणा, अंतरराष्ट्रीय पहलवान परमजीत यादव कॉमनवेल्थ मैडलिस्ट, द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, मास्टर महेन्द्र रोहणा ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया व प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बुके भेंट कर तीर्थ राणा व परमजीत यादव कॉमनवेल्थ मैडलिस्ट का स्वागत किया। इस अवसर पर तीर्थ राणा ने खिलाड़ियों को मार्गदर्शन करते हुए कहा कि हमें आगे बढ़ने के लिए धैर्य के साथ अनुशासन में रहकर अधिक से अधिक मेहनत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर व महान टैनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर भी धैर्य व मेहनत के दम पर खेल में बुलंदियों पर पहुँचे हैं। तीर्थ राणा ने कहा कि हम सभी ने अपने माता-पिता व गुरूजनों का मान-सम्मान करना चाहिए। इन्हीं के आशीर्वाद व सहयोग से हम अपने जीवन में सफल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि मैंने स्वयं भी कई वर्षों तक प्रताप स्कूल खरखौदा में ही अपने गुरू द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा की देख-रेख में कुश्ती का प्रशिक्षण प्राप्त कर अंतरराष्ट्रीय स्तर भारतवर्ष का प्रतिनिधित्व कर मान-सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि प्रताप विद्यालय के विद्यार्थी संस्कार, शिक्षा एवं खेल के क्षेत्रों में अपनी बौद्धिक एवं शारीरिक शक्ति का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न अवसरों पर राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तिरंगे का सम्मान बढ़ाते रहते हैं। यह मेरे लिए विशेष गर्व का विषय है। उन्होंने खिलाड़ियों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में भी पदक जीतने की शुभकामनाएँ एवं आशीर्वाद दिया।



सोनीपत जिला स्कूली शूटिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियो ने 6 पदक जीते।

सोनीपत जिला स्तरीय स्कूली शूटिंग प्रतियोगिता जो कि सोनीपत में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 4 स्वर्ण व 2 रजत पदक सहित कुल 6 पदक प्राप्त कर खरखौदा ब्लॉक, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 14 एयर राइफल में शौर्य ने स्वर्ण व तनिश ने रजत पदक, अंडर 17 एयर राइफल में मयंक गहलोत ने स्वर्ण व पुलकित ने रजत, एयर राइफल ओपन साइट में शिवम धामा ने स्वर्ण, अंडर 19 एयर पिस्टल में अक्षिता ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में विद्यालय संस्थापक सतप्रकाश नम्बरदार, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, गुरबच्चन सिंह बाबेहली, पूर्व मुख्य संसदीय सचिव पंजाब, शूटिंग कोच संदीप व अभिभावकों ने स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर गुरबच्चन सिंह बाबेहली, पूर्व मुख्य संसदीय सचिव पंजाब ने खिलाड़ियों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि यहाँ के बच्चे खेल एवं शिक्षा में सदैव अग्रणी रहेंगे। एक स्कूल प्रांगण में 24 प्रकार की खेल गतिविधियाँ करवाना छात्रावास में रहने वाले विद्यार्थियों के लिए डेयरी से दूध, आर्गेनिक भोजन का प्रबंध करना अपने आप में चुनौतीपूर्ण कार्य है। इसलिए मैं विद्यालय की प्रबंधन समिति, शिक्षकवृंद, खेल प्रशिक्षकों को साधुवाद देता हूँ। इस अवसर पर शूटिंग कोच संदीप ने बताया इस प्रतियोगिता में स्वर्ण व रजत पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तरीय शूटिंग प्रतियोगिता जो कि फरीदाबाद में आयोजित होगी के लिए हुआ है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी ये खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर सोनीपत जिले का नाम रोशन करेंगे। सभी खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कडी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व चौ प्रताप सिंह मैमोरियल शिक्षा समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाऐं प्राप्त हो रही हैं।



राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रताप स्पोटर्स स्कूल के खिलाड़ी बढ़ाएँगे जिले का सम्मान द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया

सोनीपत जिला स्तरीय स्कूली ताएक्वांडो प्रतियोगिता जो कि सोनीपत में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 9 स्वर्ण, 5 रजत व 7 कांस्य पदक सहित कुल 21 पदक जीतकर खरखौदा ब्लॉक, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 14 आयुवर्ग में सुशांत 25 किग्रा ने स्वर्ण पदक, सक्षम 27, ध्रुव 38 ने रजत पदक व चिराग 35 व यश प्लस 41 ने कांस्य पदक, अंडर 17 में अनिक 35, सागर 41, वार्गिश 55, शिवम 59, प्रिंस 68, सुमित 73 ने स्वर्ण पदक, अंकित 48, कुनाल 51, देव प्लस 78 ने रजत पदक, प्रतीक 45, नवीन 63, विशाल 78 ने कांस्य पदक, अंडर 19 में दिवेश 51, हिमांशु 55 ने स्वर्ण पदक, अमन 48 व निखिल 59 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सभी विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, ज्योति बरोणा व ताएक्वांडो कोच देवराज मलिक ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी 17 से 20 अक्तूबर 2022 को करनाल में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय ताएक्वांडो प्रतियोगिता में भाग लेंगे। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी ये खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर सोनीपत जिले का नाम रोशन करेंगे। सभी खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कडी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व चौ प्रताप सिंह मैमोरियल शिक्षा समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाऐं प्राप्त हो रही हैं।



सोनीपत जिला स्कूली नैटबाल प्रतियोगिता प्रताप स्कूल खरखौदा ने जीती।

सोनीपत जिला स्तरीय स्कूली नैटबाल प्रतियोगिता अंडर 17, जो कि सोनीपत में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की टीम ने पहला स्थान प्राप्त किया। प्रताप स्कूल खरखौदा की अंडर 19 व अंडर 14 की टीम ने दूसरा स्थान प्राप्त कर खरखौदा ब्लॉक, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। बेहतरीन प्रदर्शन करने पर प्रताप स्कूल खरखौदा की तरफ से मयंक, हर्ष, प्रदीप व हितेश का अंडर 19 की टीम में, नकुल, अमन, ध्रुव व शुभम का अंडर 17 की टीम में तथा करन, कार्तिक, वैभव, हर्ष व जतिन का अंडर 14 राज्य स्तरीय नैटबाल प्रतियोगिता के लिए सोनीपत जिले की टीम में चयन हुआ है। लड़कियों की अंडर 19 राज्य स्तरीय नैटबाल प्रतियोगिता के लिए पलक, निशिता व निशु, अंडर 17 में वंशिका व अंडर 14 में कशिश का चयन हुआ है। सभी विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया व नैटबाल कोच संसार दहिया ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर नैटबॉल कोच संसार दहिया ने बताया कि इस 30 सितम्बर से 02 अक्तूबर को झज्जर में लड़कों की व 27 से 29 सितम्बर 2022 को रेवाड़ी में लड़कियों की राज्य स्तरीय नैटबाल प्रतियोगिता आयोजित होगी। इन प्रतियोगिताओं में भी ये खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर सोनीपत जिले का नाम रोशन करेंगे। सभी खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कडी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व चौ प्रताप सिंह मैमोरियल शिक्षा समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाऐं प्राप्त हो रही हैं।



सोनीपत जिला स्कूली वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 19 पदक जीते।

सोनीपत जिला स्तरीय स्कूली वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता जो कि गन्नौर, सोनीपत में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 13 स्वर्ण, 5 रजत व 1 कांस्य पदक सहित कुल 19 पदक प्राप्त कर खरखौदा ब्लॉक, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 17 आयुवर्ग में आदित्य, अक्षित, कृष, प्रथम, तमन्ना ने स्वर्ण पदक, मनीष व शौर्य ने रजत पदक तथा भानुप्रताप ने कांस्य पदक प्राप्त किया। अंडर 19 आयुवर्ग में तनिश, कपिल, दीपांशु, आवेश, कुशल, हिमांशु, अरूण व आयुषी ने स्वर्ण पदक, सक्षम, जतिन व पारस ने रजत पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़यों का विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, नैटबाल कोच संसार दहिया, वेटलिफ्टिंग कोच सुमित ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर वेटलिफ्टिंग कोच सुमित दहिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तरीय वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता जो कि 10 से 12 अक्तूबर 2022 को यमुनानगर में आयोजित होगी के लिए हुआ है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। सभी खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कडी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व चौ प्रताप सिंह मैमोरियल शिक्षा समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाऐं प्राप्त हो रही हैं।



सोनीपत जिला कराटे प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 22 पदक जीते।

सोनीपत जिला स्तरीय स्कूली कराटे प्रतियोगिता जो कि गोहाना सोनीपत में दिनांक 12 से 14 सितम्बर 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 15 स्वर्ण, 5 रजत व 2 कांस्य पदकों सहित कुल 22 पदक प्राप्त कर खरखौदा ब्लॉक, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 14 आयुवर्ग में तान्या 34 किग्रा, आर्यन 40, वंशु डाबास 45, लक्ष्य दहिया 50, नकुल 55, जयेश 60 व तरूण 30 ने स्वर्ण पदक, अंडर 17 में केशव 40, भविष्य 45, मोहित मलिक 70, सचिन 82 ने स्वर्ण पदक, कुनाल राठी 50, गजेन्द्र 58, वैभव 66 रजत पदक व लोकेश 54 ने कांस्य पदक, अंडर 19 में अंकिता 64, सन्नी 45, कुनाल 58, हर्ष फोगाट 78 ने स्वर्ण पदक, मुस्कान 48 व दिवस 54 ने रजत पदक तथा पलक 44 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़यों का विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, राष्ट्रीय बॉक्सिंग पदक विजेता प्रशांत, कराटे कोच जगमेन्द्र पांचाल, नैटबाल कोच संसार दहिया, वेटलिफ्टिंग कोच सुमित ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर कराटे कोच जगमेन्द्र पांचाल ने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तरीय लड़कों की कराटे प्रतियोगिता जो कि 10 से 12 अक्तूबर 2022 को यमुनानगर, व लड़कियों की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता जो कि रोहतक में 14 से 16 अक्तूबर को आयोजित होगी के लिए हुआ है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। सभी खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कडी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व चौ प्रताप सिंह मैमोरियल शिक्षा समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाऐं प्राप्त हो रही हैं।



सोनीपत जिला बॉक्सिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 21 पदक जीते।

सोनीपत जिला स्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि सोनीपत में दिनांक 12 से 14 सितम्बर 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के बॉक्सरों ने 7 स्वर्ण, 7 रजत व 7 कांस्य पदकों सहित कुल 21 पदक प्राप्त कर खरखौदा ब्लॉक, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 17 आयुवर्ग में देव शर्मा 60 किग्रा, रीद्धिमन 80, साक्षी 54 व हंसिका 60 ने स्वर्ण पदक, रोहित 57, अर्नव 66, जतिन 70, सक्षम प्लस 80 ने रजत पदक, हर्ष दत्त 75, अंशु 52 ने कांस्य पदक, अंडर 19 में मोहित 64, प्रिंस 60 व प्रांजल 46 ने स्वर्ण पदक, हर्ष प्लस 91, कुनाल 50 ने रजत पदक, अंशु 52, जतिन 56, यश 64, नितिन 69, कृष 75, व आर्यन 91 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़यों को विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी, नवीन व विरेन्द्र रोहणा ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर बॉक्सिंग कोच संदीप लखी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले बॉक्सरों का चयन राज्य स्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि 19 से 21 सितम्बर 2022 को कुरूक्षेत्र में आयोजित होगी के लिए हुआ है। राज्य स्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भी इन बॉक्सरों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। सभी खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कडी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व चौ प्रताप सिंह मैमोरियल शिक्षा समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाऐं प्राप्त हो रही हैं।



सोनीपत जिला स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के पहलवानों ने 20 पदक जीते।

सोनीपत जिला स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता जो कि भदाना में दिनांक 14 सितम्बर 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के पहलवानों ने 6 स्वर्ण, 9 रजत व 5 कांस्य पदकों सहित कुल 20 पदक प्राप्त कर खरखौदा ब्लॉक, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 17 आयुवर्ग में नैतिक 48 किग्रा, अमन 71 व उमेश 80 ने स्वर्ण पदक, इशान 51, विराट 71, अनुज 92 व पारूल 45 ने रजत पदक, नवीन 51, शुभम 48, मोक्ष 67, आशीष 60 व दीपांशु 80 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। अंडर 19 आयुवर्ग में प्रियकांत 61, यश 63 व मोहित 92 ने स्वर्ण पदक, दीपांशु 65, सौरभ 67, आदित्य 74, प्रशांत 77 आर्यन 87 ने रजत पदक किया। सभी पदक विजेता खिलाड़यों को विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, वरिष्ठ कुश्ती कोच एवं कार्यकारी जिला खेल अधिकारी देवेन्द्र दहिया खेल विभाग हरियाणा, कुश्ती कोच संदीप बिधलान, सोनू दहिया, मोहन, प्रदीप, टिंकू, रामधन भैसरूँ कलां व विकास शर्मा बिजनैसमेन असम ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर कुश्ती कोच सोनू दहिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहलवानों का चयन राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता के लिए हुआ है। राज्य स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता में भी इन पहलवानों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। पहलवानों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कडी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व चौ प्रताप सिंह मैमोरियल शिक्षा समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाऐं प्राप्त हो रही हैं।



छात्रा मानसी का एमबीबीएस में चयन हमारे लिए गर्व की बात प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य

छात्रा मानसी का एमबीबीएस के लिए चयन हुआ। मानसी ने बताया कि एनइइटी की परीक्षा में 720 में से 638 अंक प्राप्त किए। मानसी ने इसका श्रेय अपनी कठोर मेहनत, विद्यालय स्टॉफ, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व अपने माता-पिता को दिया। मानसी ने बताया कि उसने प्रताप स्कूल खरखौदा में नर्सरी कक्षा में प्रवेश लिया। प्रति वर्ष अपनी कक्षा में सदैव पहले तीन स्थान प्राप्त किए। बारहवीं कक्षा 94.8 अंकों के साथ पास की। मानसी ने कहा कि हमें लक्ष्य निर्धारित करके उनको प्राप्त करने के लिए निरंतर अधिक मेहनत करनी चाहिए। परीक्षा में अगर कम अंक भी आ जाएं तो हतोत्साहित नहीं होना चाहिए अपितु और अधिक मेहनत करके सफल होने का प्रयास करना चाहिए। मानसी ने अन्य विद्यार्थियों को अच्छी मेहनत कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने के लिए प्रेरित किया। मानसी ने कहा कि हमें अपने शिक्षकवृंद पर पूर्ण विश्वास कर ज्ञान प्राप्त करना चाहिए। एनसीआरटी की बुक्स को अधिक से अधिक फोलो करना चाहिए और कडी से कडी मेहनत करनी चाहिए। इस अवसर पर मानसी ने अपने नर्सरी से बारहवीं तक पढ़ाने वाले सभी अध्यापकों का विशेष आभार व्यक्त किया। मानसी की माता जी साधारण गृहीणी हैं व पिता जी दिल्ली डीटीसी में चालक हैं। इस अवसर पर मानसी के माता-पिता ने बताया कि मानसी की इस सफलता से पूरे परिवार व गाँव कंवाली मे खुशी का माहौल है। मानसी ने कक्षा नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक प्रताप स्कूल खरखौदा में पढ़ाई की है। मानसी एक सफल डॉक्टर बन देश की सेवा करेगी। मानसी की सफलता में प्राचार्य धर्म प्रकाश, प्रताप विद्यालय स्टॉफ सदस्यों का बहुत योगदान है इसके लिए मैं और मेरा परिवार इन सबके बहुत आभारी हैं। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि मानसी अल्प आयु से ही मेधावी, अनुशासित, संस्कारवान छात्रा रही है। जिसके परिणामस्वरूप उसने विद्यालय, माता-पिता का डॉक्टर बनने का स्वप्न पूरा किया है। हम परमात्मा से कामना करते हैं कि वह योग्य, समर्पित डॉक्टर बनकर देश की सेवा करे।



जिला स्तरीय फैनसिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल का दबदबा।

सोनीपत जिला स्तरीय फैनिसंग प्रतियोगिता हो जो कि खरखौदा, सोनीपत में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 11 स्वर्ण, 10 रजत व 17 कांस्य पदकों सहित कुल 38 पदक जीतकर ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 14 में गौरव ने स्वर्ण व रजत, मानव, युवराज व आकाश ने स्वर्ण पदक, योगेश व गौरव ने रजत, अमन, पुनीत, शिवम व आकाश ने कांस्य पदक, अंडर 17 में साहिल, रेमंत, आरूष व दीपिका ने स्वर्ण पदक, रोहित, केशव व वंशिका ने रजत पदक, जतिन, पुलकित, जय लाकड़ा, लक्ष्य ने कांस्य पदक, अंडर 19 में गौरव, अंकित, मंजेश व अंकित ने स्वर्ण पदक, निखिल व कुलदीप ने रजत पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़यों को विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, फैनसिंग कोच लोकेश राणा, वार्डन सतबीर व गुरदयाल सिंह, प्रमोद ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर फैनसिंग कोच लोकेश राणा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में पदक जीतने वाले सभी खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए हुआ है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है।



हिन्दी की बिंदी एवं हिन्दी भाषा को प्रयोग कर सम्मान देना चाहिए सुनीता डागर

आज हिन्दी दिवस पर कविता के माध्यम से अपनी अभिव्यक्ति प्रस्तुत करते हुए हिन्दी अध्यापिका सुनीता डागर ने कहा कि 14 सितम्बर को हम हिन्दी दिवस के रूप में मनाते हैं। संविधान के अनुच्छेद 343 से 351 के अंतगर्त हिन्दी को आज के दिन 1949 को राजभाषा का दर्जा मिला। लेकिन आज तक हिन्दी को बोलने में कुछ अंग्रेजी प्रेमी हीनता महसूस करते हैं। जबकि हिन्दी भाषा सैद्धांतिक एवं वैज्ञानिक भाषा है। वर्णमाला में जैसा उच्चारण है वैसा ही शब्द और वाक्यों मे प्रयोग होता है दूसरी कई भाषाओं में ऐसा नहीं है। इसलिए हिन्दी भाषा का प्रयोग कर गौरवांवित महसूस करना चाहिए। इसी विषय पर उन्होंने एक कविता पेश की। उपस्थित शिक्षकवृंद एवं विद्यार्थियों ने कविता का आनंद लेते हुए हिन्दी के महत्त्व को समझा। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने विद्यार्थियों को उत्साहित करते हुए कहा कि हिन्दी भाषा की मधुरता, सरलता एवं वैज्ञानिकता के साथ सीखने एवं प्रयोग करने के लिए उत्साहित रहना चाहिए। हिंदी बीच भँवर में फँसी खड़ी थी नाम बताया हिंदी वो बोली में अपनों की त्यागी मुझ-सा नहीं, कोई अभागी मेरे अपनों ने ही मुझको आज दिया दुत्कार अंग्रेज़ी को गोद ले लिया करते उसका लाड़ हिंद के वासी लगे भूलने कहाँ लगे अनुस्वार बिना झिझक के पूछ रहे कैसे लिखें संसार राजभाषा का दर्जा पाया मैंने अपने संविधान में फिर मुझे बोलने पर शर्मिंदा क्यों हो हिंदुस्तान में? सबसे सरल वैज्ञानिक भाषा मुझे जगत ने माना है जो बोली वो लिखी जाती ऐसा, मेरा ताना-बाना है। चाहिए सीखनी भिन्न-भिन्न भाषा शौक से पालो ये अभिलाषा जहाँ जरूरत हिंदी की हो वहाँ तो चमके मेरी आभा मात्र दिवस मनाने भर से घाव न ये भर पाएगा दो राज़भाषा को राजा-सा दर्जा तभी हिंदी का स्वर्णिम युग आएगा। विद्यालय प्रताप सिंह मैमोरियल सी सै स्कूल, खरखौदा, सोनीपत हिंदी अध्यापिका सुनीता डागर



जिला स्तरीय स्कूली थ्रोबॉल प्रतियोगिता प्रताप स्कूल खरखौदा ने जीती।

अंडर 14 सोनीपत जिला स्तरीय स्कूली थ्रोबॉल प्रतियोगिता जो कि सोनीपत में दिनांक 12 सितम्बर 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की टीम ने डीपीएस पब्लिक स्कूल की टीम को 15-11 से हराकर प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त किया। विद्यालय प्रागंण में राष्ट्रीय थ्रोबॉल पदक विजेता साहिल ने फूल माला पहनाकर व कुशल राज्य स्तरीय पदक विजेता ने मिठाई खिलाकर विजेता खिलाड़ियों एवं कोच रिंकू का स्वागत किया। इस अवसर पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि ये सभी खिलाड़ी विभिन्न प्रदेशों एवं जिलों से प्रताप विद्यालय छात्रावास में रहकर शिक्षा, संस्कार ग्रहण करते हुए खेलों का विशेष प्रशिक्षण ले रहे हैं। चौ0 प्रताप सिंह मैमोरियल शिक्षा समिति द्वारा छात्रावास के विद्यार्थियों के लिए ऑर्गेनिक भोजन, दूध एवं दूध से बने हुए दही, पनीर, मिठाईयों आदि के लिए 450 गाय-भैसों की दुग्ध डेयरी का प्रबंध किया हुआ है। इस प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा की तरफ से सूर्या, जश्न, नमन, जतिन, ईशांत, दक्ष, सूर्यवंश, ईशांत, रीतिक, साहिल व आदित्य ने भाग लिया। बेहतरीन प्रदर्शन करने उपरांत प्रताप स्कूल खरखौदा के सूर्या, जश्न, नमन, जतिन, ईशांत व दक्ष का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए सोनीपत जिले की टीम में चयन हुआ है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से अच्छे प्रदर्शन की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कडी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व चौ प्रताप सिंह मैमोरियल शिक्षा समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाऐं प्राप्त हो रही हैं।



प्रताप विद्यालय का विद्यार्थियों के चहुँमुखी विकास के लिए उत्तम प्रयास विजय सिंह यादव

खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय अधिकारी सीबीएसई पंचकुला विजय सिंह यादव ने कहा कि हम सभी के लिए सौभाग्य का विषय है कि चौ प्रताप सिंह मैमोरियल शिक्षा समिति शिक्षा, संस्कार एवं खेलों को बढ़ावा देने के लिए अति उत्साह से प्रयासरत है। खिलाड़ियों के परिणामों को जाँचने उपरांत मुझे बहुत ही सुखद अनुभव है कि प्रताप विद्यालय में विद्यार्थियों को सभी प्रकार की शिक्षा एवं खेलों की सुविधाएँ उत्तम हैं। यहाँ के खेलों के प्रशिक्षक एवं अध्यापक मेहनती, योग्य एवं समर्पित हैं जिसके परिणामस्वरूप शिक्षा एवं खेलों मे सफलता के परिणाम सराहनीय हैं। राष्ट्रीय जूनियर वुशु प्रतियोगिता जो कि केरल में दिनांक 1 से 6 सितम्बर 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 4 स्वर्ण, 1 रजत व 1 कांस्य पदक सहित कुल 6 पदक जीतकर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में लड़कियों में अपर्णा ने 52 किग्रा में स्वर्ण पदक, लड़कों में यश 52 किग्रा, अमन 65 व कुशल 75 ने स्वर्ण पदक, हर्षित 70 ने रजत पदक तथा आदर्श 80 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में विजय सिंह यादव क्षेत्रीय अधिकारी, सीबीएसई पंचकुला, मोहित कुमार दिल्ली विश्वविद्यालय, द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश दहिया, वुशु कोच विनोद गुलिया ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतन पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। सभी खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। इस अवसर पर वुशु कोच विनोद गुलिया ने बताया कि ये सभी खिलाड़ी होनहार खिलाड़ी हैं इससे पहले भी अपर्णा ने अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर अन्य सभी खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। भविष्य में भी इन खिलाड़ियों से अच्छे प्रदर्शन की पूरी-पूरी उम्मीद है।



ब्लॉक स्तरीय स्कूली बॉक्सिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा का दबदबा।

ब्लॉक स्तरीय स्कूली बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि खरखौदा में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने प्रतियोगिता में 25 स्वर्ण, 4 रजत व 1 कांस्य पदक सहित 30 पदक जीतकर प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त करके प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 14 में जय 42 किग्रा ने, आयुष 36, कार्तिक 38, रक्षित 30, शुभम 48 ने स्वर्ण पदक, अंडर 17 में आशीष 46, श्रीकांत 50, साक्षी 54, हंशिका 60, सक्षम 80, रिद्धिमन 80, अंशु 52, जतिन 70, देव 60, अर्नव 66, रोहित 57, हर्ष 70, निधि 91 ने स्वर्ण पदक, जांशु, 48, देव 57, कार्तिक 64 व हर्ष 54 ने रजत पदक, चिराग 63 ने कांस्य पदक, अंडर 19 में प्रिंस 60, प्रांजल 48, कृष 75, नितिन 66, आर्यन 91, जतिन 54 व हर्ष प्लस 90 ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। सभी विद्यार्थियों का चयन जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए हुआ है। सभी विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, खेलों इंडिया बॉक्सिंग कोच नवीन व संदीप लखी प्रताप स्कूल ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन करने का आशीर्वाद दिया। सभी खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। इस अवसर पर बॉक्सिंग कोच संदीप ने बताया कि स्कूली खेल प्रतियोगिताएँ स्कूल स्तर से आरंभ होती हैं। राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर तक होती रही हैं। वर्तमान सत्र 2022-23 में समाचार-पत्रों के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई है कि स्कूल गेम फेडरेशन इंडिया को तकनीकी कारणों से निरस्त किया गया है जिसके कारण स्कूली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएँ होने में संशय बना हुआ है। इससे पूरे भारतवर्ष के विद्यार्थी मायूस हैं। अत: भारत सरकार द्वारा इस विषय को जल्द से जल्द सुलझा कर स्कूली राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए।



राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के पहलवानों ने 2 पदक जीते।

अंडर 23 राष्ट्रीय कुश्ती जो कि कोची, केरल में दिनांक 02 से 04 सितम्बर 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के पहलवानों ने 1 स्वर्ण व 1 रजत पदक सहित कुल 2 पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, जिला सोनीपत, ब्लॉक खरखौदा व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। पदक विजेता पहलवानो में नितेश जागसी 97 किग्रा ने स्वर्ण पदक व विशाल धनखड 72 ने रजत पदक प्राप्त किया। पदक विजेता दोनों पहलवानों का विद्यालय प्रांगण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, कुश्ती प्रशिक्षक संदीप दहिया साई, देवेन्द्र दहिया वरिष्ठ कुश्त कोच खेल विभाग हरियाणा, कुश्ती प्रशिक्षक संदीप बिधलान, संदीप, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी, जूडो कोच मोहित पंवार व रोहित ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता पहलवानों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि इससे पहले नितेश ने एशियन कैडेट प्रतियोगिता में भी पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन कर चुका है। भविष्य में भी दोनों ही पहलवानों से और भी अच्छे प्रदर्शन कर पूरी-पूरी उम्मीद है। नितेश व विशाल ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



ब्लॉक स्तरीय स्कूली योगा प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा ओवरआल चैम्पियन।

ब्लॉक स्तरीय स्कूली योगा प्रतियोगिता जो कि खरखौदा में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने प्रतियोगिता में ओवरआल चैम्पियन रहते हुए प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। लड़कियों में अंडर 14 आयुवर्ग में नीशू ने द्वितीय, अश्मिता ने तीसरा व अश्मिता ने पाँचवा स्थान, अंडर 17 में रूपल ने दूसरा, ज्योति ने तीसरा, सोनाली ने चौथा व मानसी ने पाँचवा स्थान अंडर 19 में नैंसी ने पहला, यशिका ने तीसरा, शीतल व निकिता ने चौथा व दीक्षा ने पाँचवा स्थान प्राप्त किया। लड़कों में अडर 14 में मानव ने पहला, निशांतु ने तीसरा, देव ने चौथा व हर्षित ने पाँचवा स्थान, अंडर 17 में आर्यन ने पहला, वेदांत ने दूसरा, प्रांजल ने तीसरा, जतिन ने चौथा व मनीष ने पाँचवा स्थान, अंडर 19 में आयुष ने पहला, हिमांशु ने दूसरा, आर्यन ने तीसरा, उज्जवल ने चौथा व जयेश ने पाँचवा स्थान प्राप्त किया। सभी विद्यार्थियों का चयन जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए हुआ है। सभी विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा, डॉ दीपिका, कुश्ती कोच संदीप दहिया, वेदपाल पीटीआई, योगा अध्यापिका ज्योति व सुप्रज्ञा ने फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन करने का आशीर्वाद दिया।



हरियाणा राज्य पेंचकसिलात खेल प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 31 पदक जीते।

हरियाणा राज्य पेंचकसिलात खेल प्रतियोगिता जो कि 26 से 28 अगस्त 2022 को बरवाला, हिसार में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 17 स्वर्ण, 7 रजत व 7 कांस्य पदकों सहित कुल 31 पदक जीत कर सोनीपत जिले को प्रतियोगिता में तीसरा स्थान दिलाकर, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में प्रीटीन वर्ग में धीरज 28 किग्रा, आयुषमान शर्मा 42, मोनू 44, लक्ष्य 48, अनंत वत्स 54, गजेन्द्र 58 व हेमंत 56 ने स्वर्ण पदक, आर्यन 40 व लोकेश 44 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सब जूनियर वर्ग में वंशु डबास, लक्ष्य 51, लोकेश 54, नकुल 57 व रोनक 60 ने स्वर्ण पदक, जयेश 45 व निखिल 69 ने रजत पदक, शुभम 36, केशव 39, हर्षित 48 ने कांस्य पदक, जूनियर वर्ग में कुनाल राठी 47, मनप्रीत सिंह 67, अभिषेक 75 व सचिन प्लस 100 ने स्वर्ण पदक, राहुल 39, भविष्य 43 व मोहित मलिक 71 ने रजत पदक, विनीत 63 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सीनियर वर्ग में अकाश 90 व पारस प्लस 113 ने रजत पदक व आदित्य 80 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, कोच जगमेन्द्र पांचाल व कुश्ती कोच मोहन ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच जगमेन्द्र पांचाल ने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



राष्ट्रीय कुराश प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 3 पदक जीते।

राष्ट्रीय कुराश कैडेट एंड जूनियर कुराश प्रतियोगिता जो कि रोहतक में दिनांक 26 से 28 अगस्त 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 स्वर्ण व 1 कांस्य पदक सहित कुल 3 पदक जीत कर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में कैडेट वर्ग में प्रिंस 50 किग्रा व जतिन दलाल 65 ने स्वर्ण पदक, जूनियर वर्ग में चिराग 50 किग्रा ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, उपप्राचार्य नरेश कुमार, कॉमनवेल्थ वेटलिफटिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता सीमा, जूनियर एशियन कुश्ती प्रतियोगिता के स्वर्ण पदक विजेता प्रवीन, कोच मोहित पंवार, रोहित दहिया, खिलाड़ी जतिन के पिता संदीप दलाल, दादा रामकंवार दलाल, ताउ रणबीर दलाल, खिलाड़ी प्रिंस के फूफा जोगेन्द्र दहिया व बुआ सुनीता व साथी खिलाड़ियों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच मोहित पंवार ने बताया कि प्रिंस व जतिन दोनों ही खिलाड़ी पहले भी राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। भविष्य में भी इन खिलाड़ियों से अच्छे प्रदर्शन की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



मेजर ध्यानचंद की तरह समर्पित होकर देश का सम्मान बढ़ाना चाहिए सीमा अंतरराष्ट्रीय गोल्ड मैडलिस्ट

मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस के अवसर पर संपूर्ण राष्ट्र राष्ट्रीय खेल दिवस मना रहा है। इस अवसर पर प्रताप स्पोर्ट्स स्कूल, खरखौदा में पारंपरिक खेलों मटका रेस, रस्साकस्सी, लैग क्रिकेट, थ्री लैग रेस, बोरी रेस, म्यूजिक चेयर, डोज बाल, रूमाल पिकअप रेस, गैलरी आदि का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ कॉमनवेल्थ वेटलिफटिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता सीमा, जूनियर एशियन कुश्ती प्रतियोगिता के स्वर्ण पदक विजेता प्रवीन, द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने किया। इन गेमस के द्वारा सभी विद्यार्थियों ने खूब मनोरंजन किया। अंतरराष्ट्रीय वेटलिफटिंग गोल्ड मैडलिस्ट सीमा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सभी ने कड़ी से कड़ी मेहनत करके मेजर ध्यानचंद की तरह समर्पित होकर देश का सम्मान बढ़ाना चाहिए। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है। मेजर ध्यानचंद जी ने 1928, 1932 एवं 1936 में आयोजित ओलम्पिक खेलों में भारत को हॉकी खेल में गोल्ड मैडल जिताकर देश का गौरव बढ़ाया था। हॉकी द्वारा गेंद पर मेजर ध्यानचंद की पकड़ बहुत ही ज्यादा थी। विरोधी खिलाड़ी गेम के दौरान मेजर ध्यानचंद से गेंद छिनने में कभी सफल नहीं हुए। इसी कारण मेजर ध्यानचंद को हॉकी का जादूगर भी कहा जाता है। इस दिन सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को अर्जुन अवार्ड एवं खेल रत्न मेजर ध्यानचंद अवार्ड से व सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों को सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण अवार्ड द्रोणाचार्य अवार्ड से महामहिम राष्ट्रपति जी द्वारा सम्मानित किया जाता है। विद्यालय में आयोजित पारंपरिक खेलों मटका रेस में भूमिका ने प्रथम, मधु ने द्वितीय व मधु ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। लैग क्रिकेट में कक्षा बारवहीं प्रथम व ग्यारहवीं द्वितीय, रस्साकस्सी में कक्षा ग्यारहवीं व बारहवीं संयुक्त विजेता, डॉज बाल में कक्षा बारहवीं ने प्रथम, कक्षा नौवीं ने द्वितीय ने स्थान, बोरी रेस में राहुल, कार्तिक, जशन, विराट व सागर ने क्रमश: पहला, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ स्थान, थ्री लैग रेस में पुनीत, दीपक, तेजस व लक्की ने क्रमश: पहला, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ स्थान, गैलरी में निशा, अन्नु, निशू व अक्षरा प्रथम, मुस्कान, वरिंदा, रोशन व सोनाली ने द्वितीय स्थान, रूमाल पिकअप रेस में कक्षा सातवीं की टीम ने प्रथम व कक्षा आठवीं ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। विद्यालय स्टॉफ द्वारा भी फन्नी गेम म्यूजिक चेयर में भाग लिया गया। पुरूष स्टॉफ में हरिओम हिन्दी अध्यापक ने प्रथम, सरवर सांगवान शारीरिक शिक्षक ने द्वितिय, संदीप लैब सहायक ने तृतीय व संदीप कैमिस्ट्री प्राध्यापक ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। महिला स्टॉफ में मुकेश प्राइमरी टीचर ने प्रथम, सुशीला विज्ञान अध्यापिका ने द्वितीय, मोनिका अंग्रेजी अध्यापिका ने तृतीय व मीना राजनीति विज्ञान प्राध्यापिका ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। सभी विजेताओं में पारितोषिक देकर उनका उत्साहवर्धन किया।



स्पोर्ट्स स्कूल के सर्वश्रेष्ठ मॉडल में से एक है प्रताप स्कूल खरखौदा अश्वनी तानाजी आइएएस

अश्वनी तानाजी आइएएस, सहायक सचिव खेल विभाग, अनिल राठौर आइएएस, सहायक सचिव खेल विभाग नई दिल्ली व उनकी टीम ने प्रताप स्कूल खरखौदा का अवलोकन किया। विद्यालय के विषय में जानकारी देते हुए प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि यह विद्यालय स्वर्गीय चौ0 प्रताप सिंह नम्बरदार के विचार विद्यार्थियों में शिक्षा, संस्कार, स्वास्थ्य का निर्माण होना चाहिए के आधार पर निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। विद्यार्थिों को चरित्रवान एवं संस्कारित बनाने के लिए समय-समय पर विद्धानों द्वारा मार्गदर्शन करवाया जाता है। अच्छी शिक्षा के लिए कर्मठ, अनुभवी, समर्पित शिक्षकवृंद के साथ-साथ सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाऐं प्रबंधन समिति द्वारा उपलब्ध करवाई गई हैं। बच्चों का स्वास्थ्य उत्तम रहे इस विचार की पूर्ति के लिए विद्यालय में 24 प्रकार के विभिन्न खेलों का अभ्यास करवाया जाता है। खिलाड़ी विद्यार्थियों द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 201 व राष्ट्रीय स्तर पर 1548 पदक प्राप्त किए गए हैं। विद्यालय में विद्यार्थी चरित्रवान, संस्कारित, बलवान एवं विद्वान युवा तैयार होते हैं। अपनी जीवन की उच्चतम सफलताओं को प्राप्त करते हुए राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान दे रहे हैं। इस दौरान अश्वनी तानाजी आइएएस, सहायक सचिव खेल विभाग, अनिल राठौर आइएएस, सहायक सचिव खेल विभाग नई दिल्ली व उनकी टीम ने स्कूल की शिक्षा गतिविधियों के साथ-साथ खेलों की गतिविधियों का भी निरीक्षण किया। शिक्षा व खेलों की सुंदर व्यवस्था को देखकर उन्होंने कहा कि प्रताप स्पोटर्स स्कूल निश्चित रूप से स्पोर्ट्स स्कूल के सर्वश्रेष्ठ मॉडल में से एक है। विद्यालय में उत्कृष्ट खेल बुनियादी ढांचा है जिसको अच्छी तरह से मेनटेन किया गया है व उसका अच्छी तरह से उपयोग किया जाता है। विद्यालय में शैक्षणिक लैबों अटल टिंकरिंग लैब, लैंगवेज लैब, फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी, ज्योग्राफी, मैथेमैटिक्स आदि की बहुत ही सुंदर व्यवस्था है। शिक्षा व खेलों की इतनी सुंदर व्यवस्था के लिए प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति बधाई की पात्र है। इस अवसर पर भारतीय खेल प्राधिकरण की टीम द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया से भी मिलकर विशेष रूप से उनके 35 वर्ष के खेल प्रशिक्षण एवं 12 वर्ष के खिलाड़ी के अनुभव के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि रोहणा गाँव से मिट्टी के अखाडे में कुश्ती का अभ्यास आरंभ किया। निरंतर अभ्यास करते हुए शिक्षा के साथ-साथ कुश्ती में राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर 1985 में कुश्ती प्रशिक्षण का डिप्लोमा प्राप्त कर आज तक निरंतर कुश्ती का अभ्यास करवा रहा हूँ। मेरे खिलाड़ियों ने बहुत अच्छी सफलता प्राप्त की। जिसके परिणामस्वरूप महामहिम राष्ट्रपति द्वारा 29 अगस्त, 2020 को गुरू का सर्वश्रेष्ठ मान-सम्मान द्रोणाचार्य अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डॉ सुबोध दहिया व डॉ दीपिका दहिया भी उपस्थित रहे।



राष्ट्रीय ग्रेपलिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 11 पदक जीते।

राष्ट्रीय ग्रेपलिंग प्रतियोगिता जो कि हल्द्वानी, उत्तराखंड में दिनांक 19 से 21 अगस्त 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 6 स्वर्ण, 1 रजत व 4 कांस्य पदकों सहित कुल 11 पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 11 में विपिन 72 किग्र, हेमंत 54 ने स्वर्ण पदक, ध्रुव 50, दक्ष 34, युवराज 30 ने कांस्य पदक, अंडर 13 में दीपिका दहिया 44 ने स्वर्ण पदक, अनिकेश 46 ने कांस्य पदक, अंडर 15 में इशांशू दहिया 48, काजल 52 व स्नेहा 57 ने स्वर्ण व सिमरन 48 ने रजत पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, कुश्ती कोच विरेन्द्र व संदीप बिधलान ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



हरियाणा राज्य वुशु प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 9 पदक जीते।

हरियाणा राज्य जूनियर एवं यूथ वुशु प्रतियोगिता जो कि फतेहाबाद में दिनांक 19 से 21 अगस्त 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 7 पदक, 1 रजत व 1 कांस्य पदक सहित कुल 9 पदक जीतकर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में जूनियर वर्ग में चिराग 45 किग्रा, यश 52, आदर्श 80 ने स्वर्ण पदक, चिराग 56 ने रजत पदक व दीपिका 52 ने कांस्य पदक, यूथ वर्ग में अर्पणा 52, अमन 65 किग्रा, अंकित नेहरा 70, कुशल 75 ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, वरिष्ठ कुश्ती कोच देवेन्द्र दहिया खेल विभाग हरियाणा, बलबीर सिंह गिल सेवानिवृत्त कुश्ती कोच साई, बिजेन्द्र रोहणा, सोनीपत वुशु संघ सचिव एवं वुशु कोच विनोद गुलिया ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच विनोद गुलिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय वुशु प्रतियोगिता जो कि 1 से 7 सितम्बर 2022 को केरल में आयोजित होगी के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



राजीव गांधी खेल रत्न अवार्डी ओलम्पियन विनेश फौगाट भारत का गौरव ओमप्रकाश दहिया

बर्मिघम, इंग्लैंड में आयोजित कॉमनवेथ गेमस कुश्ती में स्वर्ण पदक जीत कर लौटने उपरांत राजीव गांधी खेल रत्न अवार्डी ओलम्पियन विनेश फौगाट विनेश का प्रताप विद्यालय खरखौदा में भव्य स्वागत किया गया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने ओलम्पियन विनेश, द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, वरिष्ठ कुश्ती प्रशिक्षक देवेन्द्र दहिया, खेल विभाग हरियाणा का बुके भेंट स्वागत किया। कन्या कॉलेज खरखौदा व प्रताप विद्यालय खरखौदा के प्रधान वेदप्रकाश पहलवान ने विनेश को 11000 रू की माला व कुश्ती कोच द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया व वरिष्ठ कुश्ती कोच देवेन्द्र दहिया को 5100-5100 रू की माला पहना कर स्वागत एवं उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि विनेश एक बेहतरीन खिलाड़ी है, विनेश ने अनेकों बार अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक प्राप्त कर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का सम्मान बढ़ाया है। विनेश पूरे भारववर्ष में एकमात्र महिला खिलाड़ी है जिसने कॉमनवेल्थ गेमस में लगातार 3 बार गोल्ड मैडल प्राप्त करके देश का नाम रोशन किया है। 10 से 17 सितम्बर 2022 को सर्बिया में होने वाली विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में भी विनेश स्वर्ण पदक प्राप्त कर तिरंगे का गौरव बढ़ाएगी। विनेश ओलम्पिक 2024 में भी पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेगी। विनेश फौगाट प्रताप विद्यालय, हरियाणा प्रदेश एवं देश के लिए गौरव का विषय है। इस अवसर पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने विनेश को पदक जीतने पर बधाई दी। इस अवसर पर विनेश ने सभी विद्यार्थियों को उत्साहित करते हुए कहा कि लड़कियों को अपने आपको कमजोर नहीं समझना चाहिए। वे कड़ी मेहनत करके देश का नाम रोशन कर सकती हैं। इस अवसर पर विनेश ने प्रधान वेदप्रकाश पहलवान, द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति का इस मान-सम्मान के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ खेलों में भी मेहनत करनी चाहिए। सभी खेलों व शिक्षा के क्षेत्र में भी कड़ी मेहनत कर अपना भविष्य संवारा जा सकता है।



राज्य स्तरीय विज्ञान पुरस्कार बहुस्तरीय प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के 6 विद्यार्थियों ने मैरिट प्राप्त की।

राष्ट्रीय शिक्षा समिति टोहाना, फतेहाबाद द्वारा आयोजित विज्ञान पुरस्कार बहुस्तरीय प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के छह विद्यार्थियों कीर्तिका, साक्षी, यश, खुशबु, पूर्व व प्रशांत ने मैरिट प्राप्त कर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। मैरिट प्राप्त विद्यार्थियों को प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य द्वारा प्रमाण-पत्र एवं ट्राफी प्रदान कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियो को सभी प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहिए। प्रतियोगिताओं में भाग लेने से अंदर छिपी प्रतिभा उजागर होती है। इस अवसर पर विनोद लाइब्रेरियन, ज्योति पीटीआई भी उपिस्थत रही।



हरियाणा राज्य कुराश प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 5 पदक जीते।

हरियाणा राज्य कैडेट एंड जूनियर कुराश प्रतियोगिता जो कि रोहतक में दिनांक 13 अगस्त 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 स्वर्ण, 1 रजत व 2 कांस्य पदक सहित कुल 5 पदक जीत कर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में कैडेट वर्ग में प्रिंस 50 किग्रा व जतिन दलाल 65 ने स्वर्ण पदक, अंशु 50 ने कांस्य पदक, जूनियर वर्ग में चिराग 50 किग्रा ने रजत पदक व जतिन दहिया 55 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ी प्रिंस को टूर्नामैंट का बेस्ट खिलाड़ी का ईनाम मिला। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा, कोच मोहित पंवार, रोहित दहिया, खिलाड़ी जतिन के पिता संदीप दलाल, दादा रामकंवार दलाल, ताउ रणबीर दलाल व साथी खिलाड़ियों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच मोहित पंवार ने इस प्रतियोगिता में स्वर्ण व रजत पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय कुराश प्रतियोगिता जो कि 26 से 28 अगस्त 2022 को रोहतक में आयोजित होगी के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



हरियाणा राज्य स्तरीय कराटे प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 9 पदक जीते।

21वीं हरियाणा राज्य स्तरीय कराटे प्रतियोगिता जो कि 5 से 7 अगस्त 2022 को कुरूक्षेत्र में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 5 स्वर्ण, 2 रजत व 2 कांस्य पदक प्राप्त करते हुए कुल 9 पदक जीत कर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में कृष्णा 40 किग्रा अंडर 10 आयुवर्ग, आर्यन 45 किग्रा अंडर 12 आयुवर्ग, लक्ष्य 50 किग्रा अंडर 14 आयुवर्ग, कुनाल 52 किग्रा अंडर 16 आयुवर्ग, मनप्रीत सिंह 70 किग्रा अंडर 16 आयुवर्ग ने स्वर्ण पदक, शालू व साधना अंडर 21 ने रजत पदक व जयेश 45 किग्रा अंडर 14 व तान्या 30 किग्र अंडर 12 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, कराटे कोच जगमेन्द्र दहिया व अभिभावकों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच जगमेन्द्र पांचाल ने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में इन्हें अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



प्रताप विद्यालय के विद्यार्थी खेल, शिक्षा एवं संस्कार के बल पर तिरंगे का सम्मान बढ़ाते रहते हैं तीर्थ राणा

माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह‌्वान पर आजादी के 75वें अमृतमहोत्सव यात्रा के अंतर्गत भारतीय जनता पार्टी के सोनीपत जिला अध्यक्ष तीर्थ राणा ने प्रताप स्कूल खरखौदा में पहुँचकर विद्यार्थियों को हर घर तिरंगा लहराने के लिए प्रेरित किया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा ने बुकें भेंट कर जिला अध्यक्ष तीर्थ राणा का स्वागत किया। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष तीर्थ राणा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें आजादी भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरू, सुभाष चन्द्र बोस, खुदी राम बोस, वीर सावरकर, झांसी की रानी एवं अन्य लाखों देश भक्तों के बलिदानों के उपरांत प्राप्त हुई है। हमें उनको सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए 13 से 15 अगस्त 2022 को हर घर तिरंगा फहराना है। इसके लिए हमें अपने परिवार के सदस्यों, सगे संबंधियों को भी प्रेरित करना है। उन्होंने कहा हम सभी ने अपने माता-पिता व गुरूजनों का मान-सम्मान करना चाहिए। इन्हीं के आशीर्वाद व सहयोग से हम अपने जीवन में सफल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि वह स्वयं भी प्रताप स्कूल खरखौदा में पढ़ा है और अपने गुरू द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा की देख-रेख में कुश्ती का प्रशिक्षण प्राप्त कर अंतरराष्ट्रीय स्तर भारतवर्ष का प्रतिनिधित्व कर मान-सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि प्रताप विद्यालय के विद्यार्थी संस्कार, शिक्षा एवं खेल के क्षेत्रों में अपनी बौद्धिक एवं शारीरिक शक्ति का प्रदर्शन करते हुए विभिन्न अवसरों पर राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तिरंगे का सम्मान बढ़ाते रहते हैं। यह मेरे लिए विशेष गर्व का विषय है। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों को घर पर तिरंगा फहराने के लिए तिरंगा वितरण भी किया। इस अवसर पर उन्होंने भारत माता की जय व वंदे मातरम के नारों से विद्यार्थियों में देशभक्ति का जोश भरा। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा व प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने जिला अध्यक्ष तीर्थ राणा का विद्यार्थियों का मार्गदर्शन व उत्साहवर्धन के लिए धन्यवाद किया। इस अवसर पर सुनील पांचाल, रामनिवास व विद्यालय स्टॉफ भी उपस्थित रहा।



शिक्षा, खेलों व संस्कारों का प्रयागराज है प्रताप स्कूल खरखौदा डॉ राज सिंह

निरमोही अखाड़े के सौजन्य से आजादी के 75वें अमृतमहोत्सव यात्रा के अंतर्गत प्रताप स्कूल खरखौदा में पहुँचे डॉ राज सिंह, निदेशक, सहकारिता मंत्रालय, भारत सरकार, निरमोही अखाड़े के मुख्य सलाहकार व राम जन्म भूमि न्यास की सलाहकार समिति के सदस्य ने प्रताप स्कूल खरखौदा छठी से नौवीं कक्षा के मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने डॉ राज सिंह व डॉ मिनाक्षी का बुकें भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर डॉ राज सिंह ने विद्यालय की गतिविधियों का अवलोकन करते हुए तथा विद्यालय की उपलब्धियों का बखान करते हुए कहा कि प्रताप स्कूल खरखौदा शिक्षा, खेलों एवं संस्कारों का प्रयागराज है। उन्होंने विद्यार्थियों को आजादी के 75वें अमृतमहोत्सव यात्रा की जानकारी देते हुए निरमोही अखाड़े द्वारा जारी श्लोगन रक्षा बंधन का त्योहार, बहनों को तिरंगे का उपहार का नारा दिया तथा विद्यार्थियों को इस उत्सव में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा देशभक्ति ही देव भक्ति होती है। उन्होंने अपना गीत भारत का तिरंगा प्यारा गाकर बच्चों में देश भक्ति का जोश भरा। विद्यार्थियों ने भारत माता की जय व वंदे मातरम के उद‌्घोषों के साथ माहोल को देशभक्ति मय बना दिया। इस अवसर पर कक्षा छठी से अमन, सारिका, तन्मय, कक्षा सातवीं से तानी, प्रिया, प्रिंसी, रोशन, कक्षा आठवीं से पलक, गार्गी, इशा, शिवांश, खुशी, आरजू, हांसी, स्वाति, प्रतीक कक्षा नौवीं रीतिका, खुशी, शिवांशी, दीपांशु, शुभम व कुनाल को पुरस्कृत किया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने विद्यार्थियों के मार्गदर्शन व उत्साहवर्धन के लिए डॉ राज सिंह का धन्यवाद किया। इस अवसर पर सत्यदेव पाराशर, निदेशक शंभू दयाल सी सै स्कूल खांडा, सुमेधा व विद्यालय स्टॉफ भी उपस्थित रहा।



राष्ट्रीय गेमस के लिए हरियाणा राज्य वुशु टीम का ट्रायल सम्पन्न।

36वें राष्ट्रीय गेमस जो कि 27 सितम्बर से 10 अक्तूबर 2022 को गुजरात में सम्पन्न होंगे के लिए हरियाणा राज्य की वुशु टीम का ट्रायल 07 अगस्त 2022 को प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, खरखौदा, सोनीपत में सम्पन्न हुआ। ट्रायल का शुभारंभ अनिल विज उपाध्यक्ष भारतीय वुशु संघ, भारतीय वुशु संघ से ऑबजरवर राजीव उर्फ बिटटू डागर, हरियाणा ओलम्पिक से ऑबजरवर अनिल कुमार हॉकी कोच खेल विभाग हरियाणा, द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बाउट आरंभ करवा कर किया। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य अनिल विज उपाध्यक्ष भारतीय वुशु संघ का बुकें भेंट कर स्वागत किया। 52 किग्रा भारवर्ग में अपर्णा प्रताप स्कूल खरखौदा, 75 में रवि प्रताप स्कूल खरखौदा व 60 में करीना झज्जर से राष्ट्रीय गेमस वुशु के लिए हरियाणा की टीम में चयन हुआ। इस अवसर पर ताउलु इंवेट का भी नेशनल गेमस के लिए ट्रायल हुआ जिसमें अंजली पंचकुला, रजनी कैथल, राहुल सिरसा, गुरदीप सिरसा व जय पानीपत से चयन हुआ। इस अवसर पर हरियाणा वुशु संघ से तकनीकी अधिकारी रामेहर, ऑबजरवर दीपक लोट कैथल से, विनय कुरूक्षेत्र से, बीरू भिवानी से, चॉद झज्जर, दिनेश भोगिया फतेहाबाद, संदीप गोस्वामी करनाल, कुलदीप पानीपत, रविन्द्र गुड़गाँव, अभिलाष सक्सेना पंचकुला व विनोद गुलिया सचिव सोनीपत वुशु संघ आदि महानुभाव उपस्थित थे।



राष्ट्रीय कुराश प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 पदक जीते।

राष्ट्रीय कुराश प्रतियोगिता जो कि श्रीगंगानगर, राजस्थान में दिनांक 27 से 29 जुलाई 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 1 रजत व 1 कांस्य पदक सहित कुल 2 पदक जीत कर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में जूनियर वर्ग में प्रिंस 60 किग्रा ने रजत पदक व कैडेट वर्ग में जतिन 55 किग्रा ने कांस्य पदक प्राप्त किया। दोनों पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा, कोच मोहित पंवार, रोहित दहिया, खिलाड़ी प्रिंस के दादा उमेद सिंह व दादी बिमला व साथी खिलाड़ियों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच मोहित पंवार ने बताया कि प्रिंस इससे पहले भी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुका है। भविष्य में इन दोनों खिलाड़ियों से अच्छे प्रदर्शन की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



प्रदीप खत्री डीएसपी हरियाणा पुलिस ने बढ़ाया तिरंगे का सम्मान: ओमप्रकाश दहिया

वर्ल्ड पुलिस गेमस जो कि नीदरलैंड में दिनांक 22 से 31 जुलाई 2022 को सम्पन्न हुए जिसमें प्रदीप खत्री डीएसपी हरियाणा पुलिस ने कुश्ती में 97 किग्रा भारवर्ग में रजत पदक प्राप्त कर देश, प्रदेश, हरियाणा पुलिस एवं प्रताप विद्यालय खरखौदा का सम्मान बढ़ाया। प्रताप विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, प्रताप विद्यालय संस्थापक सतप्रकाश नम्बरदार, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, विपुल दहिया एडवोकेट सुप्रीम कोर्ट, डॉ सुबोध दहिया, समाजसेवी सुनील फतेहपुर, सेवानिवृत्त मास्टर करतार सिंह पीपली, अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता पहलवान प्रवीन मलिक, अंतरराष्ट्रीय वुशु खिलाड़ी रवि, अमित राठी, संदीप दहिया कुश्ती कोच, विद्यार्थी एवं स्टॉफ ने फूल मालाओं से स्वागत किया। प्रताप विद्यालय संस्थापक सतप्रकाश नम्बरदार एवं अंतरराष्ट्रीय पहलवान सोमबीर राठी ने रू 11000-11000 की माला पहनाकर प्रदीप खत्री, द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया गदा भेंट कर डीएसपी प्रदीप खत्री का उत्साहवर्धन किया। इस अवसर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि प्रदीप खत्री जब स्कूल में पढ़ता था तो उनके सानिध्य में अभ्यास करता था। उसी समय से प्रदीप खत्री मेहनती एवं अनुशासित खिलाड़ी रहा है। वर्तमान में हरियाणा पुलिस में डीएसपी के पद को सुशोभित कर रहा है। प्रदीप खत्री स्वयं कुश्ती में एनआइएस पास हैं और भारतीय टीम में खिलाड़ी एवं कोच के रूप में प्रतिनिधित्व कर चुका है। वर्तमान समय में भी प्रदीप को जब भी समय मिलता है प्रताप स्कूल में आकर कुश्ती का अभ्यास करता है। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने विद्यार्थियों को बताया कि इस पदक से जहाँ हरियाणा पुलिस का मान-सम्मान बढ़ा है वहीं प्रताप विद्यालय को भी गौरवांवित किया है। डीएसपी प्रदीप खत्री से आशा करते हैं कि भविष्य में और भी अच्छा प्रदर्शन कर सभी का गौरव बढ़ाएँगें साथ ही साथ अपने कुशल प्रशिक्षण के द्वारा दूसरे खिलाड़ियों को भी देश का गौरव बढ़ाने के प्रशिक्षित करेंगे। सभी ने प्रदीप खत्री डीएसपी हरियाणा पुलिस को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी देश व प्रदेश का सम्मान बढ़ाने का आशीर्वाद दिया।



एशियन जूडो प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करने वाले अक्षित तोमर का शानदार स्वागत।

एशियन जूनियर कैडेट जूडो प्रतियोगिता जो कि बैंकॉक, थाईलैंड में 16 से 22 जुलाई 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ी अक्षित तोमर ने 66 किग्रा भारवर्ग में भारतवर्ष का प्रतिनिधित्व करते हुए 5वां स्थान अर्जित किया। अक्षित तोमर का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, जूडो कोच मोहित पंवार व रोहित दहिया ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहना कर स्वागत किया। इस अवसर पर सभी ने अक्षित तोमर को शानदार प्रदर्शन करने पर बधाई दी तथा भविष्य में पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच मोहित पंवार ने बताया कि अक्षित तोमर एक बेहतरीन खिलाड़ी है। यह भविष्य में अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में भी पदक प्राप्त कर भारतवर्ष का नाम रोशन करेगा। अक्षित तोमर बेहतरीन खिलाड़ी होने के साथ-साथ मेधावी विद्यार्थी भी है। हॉल में सीबीएसइ बारहवीं की परीक्षा में अक्षित तोमर ने मैरिट प्राप्त की है। अक्षित तोमर ने बताया कि प्रताप विद्यालय में ऑर्गेनिक भोजन की सुविधा के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के साथ अभ्यास करने की सुविधा है। इसी कारण वह इस मुकाम पर पहुँचा है। भविष्य में और अधिक मेहनत करके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेगा।



सोनीपत जिला स्तरीय पेंचक सिलात प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों का दबदबा।

सोनीपत जिला स्तरीय पेंचक सिलात प्रतियोगिता जो कि खरखौदा, सोनीपत में दिनांक 23 जुलाई 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 36 स्वर्ण, 16 रजत व 6 कांस्य पदक प्राप्त करके खरखौदा ब्लॉक व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में प्री टीन 12 में दिव्यांश 26 किग्रा, धीरज 28, कार्तिक 34, कृष्णा 38, मोनू 42, लोकेश 44, प्रतीक 46, लक्ष्य 48, हेमंत 54 व गजेन्द्र 58 ने स्वर्ण पदक, सब जूनियर वर्ग में तरूण 30, वंश 36, केशव 39, धीरज 42, जयेश 45, हर्षित 48 लक्ष्य 51, लोकेश 54, नकुल 57 ने स्वर्ण पदक, शुभम 39, शुभम 42, कार्तिक 45, मनीत 48, शौर्य 51 कुनाल 54, रोनक 60 ने रजत पदक, जूनियर वर्ग में राहुल 39, सन्नी 43, कुनाल 47, विनय 51, रवि 55, प्रांजल 59, मनप्रीत 63, विनीत 67, मोहित मलिक 71, अभिषेक 75, प्रसिद्ध 83 व सचिन 100 ने स्वर्ण पदक, भविष्य 39, प्रतीक 51, दिवस 59, मोक्ष 67, विराट 71 ने रजत पदक सीनियर वर्ग में मयंक 50, युवराज 55, दीपक 60, कार्तिक 80, अंश 85, वंश 95 व पारस 100 ने स्वर्ण पदक अंशु 60 ने रजत पदक प्राप्त किया। लड़कियों में भूमि 30, मेघा 42, साधना 45 व खुशी 50 ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, मास्टर महेन्द्र रोहणा, बिजेन्द्र रोहणा, जयवीर पहलवान रोहणा, रामधन भैंसरू खुर्द, कोच जगमेन्द्र पांचाल, संदीप दहिया बिधलान आदि महानुभावों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच जगमेन्द्र पांचाल ने बताया कि स्वर्ण व रजत पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तरीय पेंचक सिलात प्रतियोगिता के लिए हुआ है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



हरियाणा राज्य ग्रेपलिंग कुश्ती प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 8 पदक जीते।

हरियाणा राज्य सब जूनियर ग्रेपलिंग कुश्ती प्रतियोगिता जो कि 23 से 24 जुलाई 2022 को खरखौदा, सोनीपत में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 3 स्वर्ण, 1 रजत व 4 कांस्य पदकों सहित कुल 8 पदक सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में ध्रुव 35 किग्रा, विपिन 65 व हेमंत 55 ने स्वर्ण पदक, निशांत 30 ने रजत पदक, अनिकेश 50, युवराज 31, आयुष 30 व दक्ष 28 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, विद्यालय संस्थापक सतप्रकाश नम्बरदार, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, मास्टर महेन्द्र रोहणा, बिजेन्द्र रोहणा, जयवीर पहलवान रोहणा, रामधन भैंसरू खुर्द, कोच संदीप दहिया बिधलान, जगमेन्द्र पांचाल आदि महानुभावों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच संदीप दहिया ने बताया कि स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय ग्रेपलिंग कुश्ती प्रतियोगिता जो कि अगस्त में देहरादून में आयोजित होगी के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



अभिभावक के सहयोग के बिना विद्यार्थियों का चहुँमुखी विकास असंभव प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में अभिभावक-अध्यापक मीटिंग का आयोजन हुआ। इस दौरान प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि बच्चों के चहुँमुखी विकास के लिए अभिभावक एवं अध्यापक का विचारों का आदान-प्रदान होना अति आवश्यक है। साथ ही विद्यार्थी की पढा़ई एवं खेल की विकास रिपोर्ट, व्यवहार एवं विद्यालय में उपस्थिति आदि के बारे में पूर्ण जानकारी दी जाती है। अभिभावक विद्यार्थी द्वारा घर पर गृहकार्य करने एवं परिवार के सदस्यों के साथ व्यवहार की जानकारी अध्यापक को दी जाती है। विद्यार्थी को साथ लेकर दोनों भविष्य की योजना तैयार करते हैं। अभिभावकों एवं अध्यापकवृंद से पूछने पर बताया कि अभिभावक-अध्यापक मीटिंग अति आवश्यक है। इस अवसर पर विद्यार्थी भी अपने अनुभव अध्यापक एवं अभिभावक के सामने साँझा करते हैं। विद्यालय परिसर, शिक्षण विधि या घर पर किसी प्रकार की समस्या है तो उसके समाधान के लिए अभिभावक, अध्यापक कार्य करते हैं। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधन समिति भी उपस्थित रहती है। अभिभावक आवश्यकतानुसार प्रबंधन समिति से मिलते हैं।



विद्यालय टॉपर साक्षी डॉक्टर बनकर देश की सेवा करना चाहती है धर्मप्रकाश आर्य

सी बी एस ई बारहवीं कक्षा के परिणाम में 113 मैरिट प्राप्त कर प्रताप स्कूल खरखौदा का परिणाम गत वर्षों की तरह रहा सराहनीय। सी बी एस ई बारहवीं कक्षा के वार्षिक परिणाम में प्रताप स्कूल खरखौदा के विद्यार्थियों ने 113 मैरिट व 142 प्रथम श्रेणी प्राप्त कर विद्यालय का नाम रोशन किया। विद्यालय में विज्ञान संकाय से साक्षी ने 500 से 481 अंक कर 96.2 प्रतिशत अंकों के साथ विद्यालय में प्रथम स्थान, प्रिया विज्ञान संकाय व आयुष दारा कला संकाय ने 471 अंक लेकर 94.2 अंकों के साथ द्वितीय स्थान व दीपांशु ने कॉमर्स संकाय में 470 अंकों के साथ 94 अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया। 11 विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए। व्यक्तिगत विषयों में दीपांशु व ममता ने बिजनेस स्टडी में 100 में से 100, दीपांशु व आयुष दारा ने शारीरिक शिक्षा में 99, साक्षी ने कैमेस्ट्री में 98, खुशी ने ज्योग्राफी में 98, नितिका ने एकाउंटैंसी, साक्षी ने बॉयोलोजी व अजीत सिंह ने कम्प्यूटर साईंस में 97, आयुष दारा ने अंग्रेजी, प्रिया ने गणित मे 95, निशा ने इतिहास, साक्षी ने फिजिक्स, खुशी, विधि, प्रियंका व आयुष दारा ने राजनीति विज्ञान में 95, प्रीति ने हिन्दी में 94 अंक प्राप्त कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने मिठाइयाँ बाँटकर अपनी खुशी का इजहार किया। विद्यालय में टॉपर रही साक्षी ने बताया कि वह डॉक्टर बनकर देश की सेवा करना चाहता है। प्रिया ने बताया कि वह आइएएस ऑफिसर बनकर देश की सेवा करना चाहती है। आयुष दारा ने बताया कि आइइएलटीएस परीक्षा में 8वां बैंड प्राप्त किया है। अब मैं सितम्बर 2022 में कनाडा में लॉ की स्टड़ी करने के लिए जा रहा हूँ। दीपांशु ने बताया कि बिजनेसमैन बनकर देश की इकोनॉमी में सेवा करना चाहता हूँ। विद्यार्थियों ने अपनी सफलता के लिए अपनी कठोर मेहनत, शिक्षकों के समर्पण, कठोर परिश्रम, अभिभावकों के सहयोग को दिया। इस अवसर पर विद्यार्थियों के अभिभावकों ने अपने बच्चों की सफलता के लिए प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति एवं शिक्षकवृंद का धन्यवाद किया कि उन्होंने हमारे बच्चों को समर्पित होकर निरंतर परिश्रम करने के लिए उत्साहित किया। इस अवसर पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने सभी विद्यार्थियों को इसी प्रकार से लगन और मेहनत करते हुए भविष्य में अपने जीवन की उच्चतम सफलताओं को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।



राष्ट्रीय यूथ बॉक्सिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के रोकी चौधरी ने जीता स्वर्ण पदक।

राष्ट्रीय यूथ बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि चेन्नई में 5 से 11 जुलाई 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के रोकी चौधरी ने 81 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक प्राप्त कर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ी रोकी चौधरी का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी, नवीन, खिलाड़ी रोकी चौधरी के पिता लोकेन्द्र सिंह व साथी खिलाड़ियों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता रोकी चौधरी को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच संदीप लखी ने बताया कि रोकी चौधरी इससे पहले भी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुका है। भविष्य में भी रोकी चौधरी से अच्छे प्रदर्शन की पूरी-पूरी उम्मीद है। रोकी चौधरी ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



स्वस्थ एवं खुशहाल परिवार एवं समाज के लिए नशा मुक्त रहना अत्यंत आवश्यक देवेन्द्र दलाल

हरियाणा राज्य नार्कोटिस कंट्रोल ब्यूरो के चीफ श्रीकांत जादव, आइपीएस, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के दिशा निर्देश पर पूरे हरियाणा प्रदेश में नशा मुक्त अभियान चलाया जा रहा है। इसी के अंतर्गत आज प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, खरखौदा, सोनीपत में विद्यार्थियों को नशा मुक्ति के प्रति जागरूक करते हुए सहायक उपनिरीक्षक देवेन्द्र दलाल, ए एस आई केयर टेकर प्रयास संस्था रोहतक रेंज ने विद्यार्थियों को नशा न करने की शपथ दिलाते हुए कहा कि हमें नशे से दूर रहना है। नशा करने से हमारे शरीर को नुकसान होता है साथ ही साथ हमें आर्थिक नुकसान भी होता है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ एवं खुशहाल परिवार एवं समाज के लिए नशा मुक्त रहना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने विद्यार्थियों को नशा मुक्ति टोल फ्री नम्बर 9050891508 भी दिया। नशा करने वाला नशा मुक्ति हेतु इस टोल फ्री नम्बर पर काल करके अपना नशा छोड़ने के लिए कॉल कर सकता है जिसका फ्री ऑफ कोस्ट इलाज किया जाएगा। इसके साथ-साथ अगर कोई व्यक्ति नशा बेचने वालों की सूचना भी इस टोल फ्री नम्बर पर दे सकता है जिसकी जानकारी गुप्त रखी जाएगी। इस अवसर पर डी पी दहिया सेवानिवृत्त वाइस प्रिंसीपल, प्रधान प्रयास संस्था जिला झज्जर बताया कि नशे से दूर रहने से शारीरिक, आर्थिक एवं सामाजिक लाभ होने के साथ-साथ परिवार एवं समाज में खुशहाली एवं भाई-चारा बना रहता है। प्राचार्य धर्मप्रकाश दहिया ने विद्यार्थियों को उत्साहित करते हुए कहा कि जीवन में आनंद प्राप्त करने के लिए विद्धान, चरित्रवान, बलवान एवं धनवान होना अत्यंत आवश्यक है। ये चारों गुण उसी व्यक्ति, परिवार एवं समाज में रह सकते हैं जो नशे से मुक्त रहते हैं। विद्यार्थियों ने नशा मुक्ति की सारी जानकारियों को ध्यान से सुना और जीवन में कभी भी नशा न करने की शपथ ली। इस अवसर पर डी पी दहिया सेवानिवृत्त वाइस प्रिंसीपल, प्रधान प्रयास संस्था जिला झज्जर, राज कुमार अरोड़ा मीडिया प्रभारी प्रयास संस्था जिला झज्जर, चाँद राठी, एडवोकेट, लीगल एडवाइजर, प्रयास संस्था जिला झज्जर, डॉ दुष्यंत काजला, सेवानिवृत्त डॉ0 हेल्थ एडवाइजर, प्रयास संस्था जिला झज्जर, सुनील, अशोक आदि महानुभाव भी उपस्थित थे। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने सभी महानुभावों का विद्यार्थियों को नशा मुक्ति की जानकारी देने के लिए धन्यवाद किया।



हरियाणा राज्य कुराश प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 3 पदक जीते।

हरियाणा राज्य कुराश कैडेट प्रतियोगिता जो कि 17 से 18 जुलाई 2022 को पानीपत में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 1 स्वर्ण, 1 रजत व 1 कांस्य पदक सहित कुल 3 पदक जीते सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में जतिन 55 किग्रा ने स्वर्ण, हर्ष फोगाट 50 किग्रा ने रजत व प्रिंस 50 किग्रा ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, कोच मोहित पंवार ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच मोहित पंवार ने बताया उपरोक्त प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने पर जतिन का चयन राष्ट्रीय कुराश प्रतियोगिता जो कि गंगानगर में 27 से 29 जुलाई को आयोजित होगी के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी जतिन से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



राष्ट्रीय वुशु प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 02 स्वर्ण पदक जीते।

22वीं राष्ट्रीय सब जूनियर वुशु प्रतियोगिता जो कि मंडी, हिमाचल प्रदेश में 9 से 15 जुलाई 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की इशा मलिक 42 किग्रा व धरू 52 किग्रा ने स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों इशा मलिक व धरू का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, वुशु कोच विनोद गुलिया व लोकेन्द्र सिंह ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच विनोद गुलिया ने बताया कि इशा मलिक इससे पहले भी दो बार व धरू एक बार राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। भविष्य में भी इन खिलाड़ियों से और भी अच्छे प्रदर्शन की पूरी-पूरी उम्मीद है। इशा मलिक व धरू ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



राष्ट्रीय यूथ बॉक्सिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के सुमित ने जीता पदक।

राष्ट्रीय यूथ बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि चेन्नई में 5 से 11 जुलाई 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के सुमित ने 57 किग्रा भारवर्ग में कांस्य पदक प्राप्त कर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ी सुमित का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी, नवीन व साथी खिलाड़ियों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता सुमित को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। सुमित ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



एनसीसी कैडेट्स ने किया पौधा रोपण।

12 हरियाणा बटालियन सोनीपत के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल अनिल यादव के आदेशानुसार प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, खरखौदा के एनसीसी कैडेट्स ने प्रताप विद्यालय खरखौदा में पौधा-रोपण किया। इस अवसर पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने कैडेट्स को पेड़-पौधों के महत्त्व के बारे में बताते हुए कहा कि पेड़-पौधे हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। हमारे जीवन में पेड़ पौधों का विशेष महत्व है। पेड़ पौधे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते है तथा हानिकारक कार्बन ऑक्साइड को ग्रहण कर वातावरण को शुद्ध बनाते है। पेड़ पौधों के बिना हमारा तथा इस पृथ्वी का कोई अस्तित्व नहीं है। पेड़ पौधे हमारे चारो और के वातावरण को हरा भरा बनाते है। प्रकृति का सबसे अनमोल उपहार पेड़ पौधे है, जिनके द्वारा हम अपने जीवन को व्यापन कर रहे है। पेड़ पौधे हमारे ही नहीं बल्कि अन्य प्राणियों के लिए भी सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करता है। उन्होंने एनसीसी कैडेट्स को प्रेरित करते हुए कहा कि हमें प्रति वर्ष कम से कम दो पेड़ अवश्य लगाने चाहिए और अपने परिवार के सदस्यों व आस-पड़ोस के लोगों को भी पेड़-पौधे लगाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इस अवसर पर एनसीसी ऑफिसर ऋषि कुमार, डॉ सुबोध दहिया व एनसीसी ड्रील इंस्ट्रक्टर सुखबीर भी मौजूद थे।



राज्य स्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 पदक जीते।

हरियाणा राज्य स्तरीय जूनियर महिला बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि 7 से 11 जुलाई 2022 को रोहतक में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की छात्रा साक्षी ने 54 किग्रा भारवर्ग में रजत पदक जीतकर व प्रताप स्कूल खरखौदा के छात्र रीधूमन ने उत्तराखंड राज्य जूनियर बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि 7 से 10 जुलाई 2022 को नैनीताल, उत्तराखंड में आयोजित हुई में 75 किग्रा भारवर्ग में कांस्य पदक प्राप्त प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी, नवीन, खिलाड़ी साक्षी के पिता संजय आदि महानुभावों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



व्यक्तिगत, परिवार एवं राष्ट्र बचाव के लिए आपदा प्रबंधन की जानकारी होना अति आवश्यक अमरप्रताप

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन टीम ने स्कूल सेफटी प्रोग्राम के अंतर्गत प्रताप स्कूल खरखौदा में विद्यार्थियों व स्टॉफ को प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए जागरूक किया। इस दौरान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन टीम की तरफ से इंस्पेक्टर अमरप्रताप ने बताया कि व्यक्तिगत, परिवार एवं राष्ट्र बचाव के लिए आपदा प्रबंधन की जानकारी होना अति आवश्यक है। इस दौरान इनके साथी कुलदीप व संदीप ने मॉक ड्रील के माध्यम से भूकंप, आगजनी, बाढ़, व साँप के काटने उपरांत बचाव के बारे में विस्तृत जानकारी दी। मॉक ड्रील के माध्यम से उन्होंने सभी स्टेपस करके दिखाए तथा किसी की मदद करते समय जो गलत तरीका प्रयोग किया जाता है उसे भी ठीक तरह से समझाते हुए ठीक ढंग से करने की जानकारी दी। टीम के द्वारा बताया कि भूकंप के दौरान स्वयं का बचाव करते हुए घायलों की मदद कैसे करनी है, भूकंप के दौरान यदि हम कहीं ऑफिस में काम कर रहे हैं तो उस दौरान हमें अपने सिर को कुर्सी या मेज ढ़ककर जल्दी से इमारत से बाहर निकल जाना चाहिए। आगजनी के दौरान अग्नि शमन यंत्र का प्रयोग, बाढ़ के दौरान हम खाली प्लास्टिक की बोतलों का किस तरह प्रयोग करके दूसरे व्यक्तियों की जान बचा सकते हैं इसकी भी जानकारी दी। साँप के काटने पर बताया कि हमें घबराना नहीं चाहिए और शरीर को ज्यादा हलचल से बचाना चाहिए, जहाँ पर साँप ने काटा है वहाँ किस तरह प्राथमिक उपचार की जरूरत है इसके बारे में बताया। सड़क दुर्घटना के दौरान घायल व्यक्ति के प्राथमिक उपचार की जानकारी भी विद्यार्थियों को दी। इस दौरान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन टीम ने विद्यार्थियों से आग्रह किया आपने आज जो जानकारी यहाँ से मिली है उसे अपने परिवार के सदस्यों व आस-पड़ोस में भी बताना है ताकि जरूरत पड़ने पर मददगार की सहायता हो सके। इस दौरान खंड शिक्षा विभाग खरखौदा की तरफ से रविन्द्र राणा, प्राचार्य राजकीय विद्यालय खरखौदा व डॉ सुबोध दहिया भी उपस्थित थे। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने प्राकृतिक आपदाओं से बचाव की जानकारी देने पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन टीम का धन्यवाद किया।



सोनीपत जिला स्तरीय ऑफ आईस स्केटिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 8 पदक जीते।

सोनीपत जिला स्तरीय ऑफ आईस स्केटिंग प्रतियोगिता जो कि सोनीपत में दिनांक 10 जुलाई 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 6 स्वर्ण व 2 रजत पदक सहित 8 पदक जीतकर ब्लॉक खरखौदा व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 17 आयुवर्ग में शिवम, अंडर 15 में भविष्य, अंडर 13 में तन्मय ने 2-2 स्वर्ण पदक, वंश ने अंडर 13 में 2 रजत पदक प्राप्त किए। सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन हरियाणा राज्य स्तरीय आईस स्केटिंग प्रतियोगिता जो अगस्त 2022 में गुरूग्राम में आयोजित होगी के लिए हुआ है। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में विद्यालय प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दया दहिया, प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा, डॉ सुबोध दहिया, स्केटिंग कोच सुमनलता, प्राइमरी अध्यापिका पूजा ने फूल मालाओं से स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



सोनीपत जिला स्तरीय ग्रेपलिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 4 पदक जीते।

सोनीपत जिला स्तरीय ग्रेपलिंग प्रतियोगिता जो कि खरखौदा, सोनीपत में दिनांक 10 जुलाई 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 3 स्वर्ण व 1 रजत पदक सहित 4 पदक जीतकर ब्लॉक खरखौदा व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में ग्रेपलिंग गी इंवेट में निशांत 30 किग्रा, दक्ष 22 व आयुष 32 ने स्वर्ण पदक तथा नेगी इंवेट में आयुष 32 किग्रा में रजत पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में विद्यालय संस्थापक सतप्रकाश नम्बरदार, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, हर्ष दहिया, कोच संदीप बिधलान, बिजेन्द्र रोहणा, राष्ट्रीय पहलवान नितेश ने फूल मालाओं से स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर कोच संदीप ने बताया कि इन सभी खिलाड़ियों का चयन 30 से 31 जुलाई 2022 को होने वाली हरियाणा राज्य स्तरीय ग्रेपलिंग प्रतियोगिता के लिए हुआ है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



विद्यालयों में संस्कार एवं चरित्रवान की विद्या से ही महान राष्ट्र का निर्माण संभव है महात्मा होशियार सिंह नाहरी

प्रताप विद्यालय में छात्रावास के विद्यार्थियों को प्रात:कालीन सभा में संबोधित करते हुए महात्मा सत्यप्रिय विश्व सेवक होशियार सिंह आर्य ने अपने जीवन के अनुभव एवं विद्धानों के द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर बताया कि विद्यार्थी काल ज्ञान, चरित्र एवं बल प्राप्त करने का उत्तम समय है। हमें प्रतिदिन अच्छाई ग्रहण करने और बुराई छोड़ने के लिए डायरी लिखनी चाहिए। यम, नियम का जीवन में पालन करना चाहिए। हमारा भोजन सात्विक, शुद्ध एवं पौष्टिक होना चाहिए। अपने माता-पिता, शिक्षकवृंद एवं खेलों के प्रशिक्षकों की आज्ञा की पालना उत्साह से करनी चाहिए। विद्यालयों में वैदिक शिक्षा का प्रचलन होना चाहिए। इस अवसर पर प्राचार्य धर्म प्रकाश आर्य ने महात्मा होशियार सिंह आर्य का परिचय करवाते हुए बताया कि 90 वर्ष की आयु में भी सत्यप्रिय विश्व सेवक होशियार सिंह पूरे उत्साह से विद्यार्थियों का चरित्र निर्माण कर राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभा रहे हैं। होशियार सिंह जी ने अपने जीवन में अनेक चरित्र निर्माण कैंपो का आयोजन किया है। महात्मा होशियार सिंह जी ने चरित्र निर्माण, नशा छोड़ने, उच्च चरित्र निर्माण के लिए हस्त लिखित एवं चित्रों के माध्यम से प्रदर्शनी तैयार की हुई है। जिसका वो निरंतर समाज में प्रचार-प्रसार करते रहते हैं। महात्मा होशियार सिंह सामान्य परिवार से संबंध रखते हैं। सादगी और सरलता से भरा हुआ इनका जीवन है। लेकिन इनके उत्साह एवं कार्य क्षमता को देखते हुए मैं नमन करता हूँ। विद्यालय में आकर महात्मा होशियार जी द्वारा दिए गए ज्ञान का हम अनुसरण करेंगे और इनके बहुत आभारी रहेंगे। विद्यार्थियों ने उनके ज्ञान एवं अनुभव को आत्मसात करने का विश्वास दिलाया।



खिलाड़ियों के चहुँमुखी विकास के लिए संस्कार, शिक्षा, स्वास्थ्य व खेल सुविधाएँ अति आवश्यक ललिता शर्मा

भारतीय खेल प्राधिकरण उत्तरी केन्द्र चौहान जोशी सोनीपत की क्षेत्रीय अधिकारी ललिता शर्मा ने प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में चल रही खेल गतिविधियों का बारीकी से निरीक्षण किया। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया कुश्ती कोच, खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा ने सभी खेलों की विस्तृत जानकारी क्षेत्रीय अधिकारी को दी व सभी खेलों के एन आई एस प्रशिक्षित प्रशिक्षकों से मिलवाया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने खेल के साथ-साथ शिक्षा एवं संस्कारों को बढ़ावा देने के अपने प्रयास की जानकारी दी। क्षेत्रीय अधिकारी ललिता शर्मा ने विभिन्न खेलों के प्रशिक्षकों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि विद्यार्थियों के चहुँमुखी विकास के लिए संस्कार, शिक्षा, स्वास्थ्य व खेल सुविधाएँ अति आवश्यक है जो कि केवल प्रताप विद्यालय में उपलब्ध है। उन्होंने सभी प्रशिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों के विभिन्न गतिविधियों के परिणाम आशानुरूप प्राप्त करने के लिए हम सभी ने प्रबंधन समिति की तरह ही उत्साहित होकर कार्य में कर्मशील रहना चाहिए। उन्होंने कहा हमें ओलम्पिक 2028 को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों की तैयारी करवानी है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को खेल के साथ-साथ शिक्षा के लिए भी प्रेरित करना चाहिए। यदि हमें लगता है कि विद्यार्थी का खेल के प्रति लगाव कम है और वह खेल में अच्छा परिणाम नहीं दे सकता तो हमें उसे शिक्षा के प्रति जागरूक करना चाहिए ताकि विद्यार्थी खेल में सफल न होने पर अपने जीवन का चहुँमुखी विकास कर सके। उन्होंने कहा कि प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति बधाई की पात्र है जिसने बडे ही अच्छे ढंग से बच्चों के चहुँमुखी विकास के लिए विद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ खेलों की समुचित व्यवस्था दी है। उन्होंने कहा कि वह खेलों के उत्थान के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण के द्वारा जो भी सहायता संभव होगी वह विद्यालय में देंगी। इस अवसर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, पूजा दहिया, दीपिका, कुश्ती कोच देवेन्द्र दहिया व समस्त प्रताप विद्यालय प्रशिक्षक स्टॉफ उपस्थित था।



विद्यार्थियों के राजनीतिक ज्ञानवर्धन एवं राष्ट्रीय निर्माण के लिए मॉक संसद संगोष्ठी अति आवश्यक प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य

प्रताप सिंह मैमेारियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में मॉक संसद संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस गतिविधि के दौरान संसद की रूपरेखा अनुसार शपथ ग्रहण, निधन संबंधी उल्लेख, प्रधानमंत्री द्वारा नए मंत्रियों का परिचय, प्रश्नकाल, शून्यकाल, सभापटल पर रखे जाने वाले कागजात, विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव, ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, कार्य रोको प्रस्ताव, विदेशी प्रतिनिधि मंडल का स्वागत, विधायी कार्य, तीन तलाक विधेयक 2019 आदि गतिविधियाँ की गई। कक्षा दसवीं से वंशिका से लोकसभा सभापति, नमिता ने सचिव, प्रियांशु ने प्रधानमंत्री, प्रीत ने गृह मंत्री, दीपांशु ने रक्षा मंत्री, हुमेश ने परिवहन मंत्री का रोल अदा किया। विपक्ष से सृष्टि, सरयु, राहुल, जितेश, योगेश, पवित्र ने रोल अदा किया। विपक्ष द्वारा सरकार से चीन घुसपैठ, सीमा पर अतिक्रमण, मनरेगा आंबटन, बाघों की घटती संख्या, टोल टैक्स, असम एन आर सी, जजों की नियुक्ति, अग्निपथ योजना आदि विषयों पर प्रश्नोत्तर किए गए। सरकार की तरफ से सभी प्रश्नों का संबंधित मंत्री द्वारा उत्तर दिया गया। संगोष्ठी के दौरान तीन तलाक विधेयक भी पारित किया। सर्वसम्मति से विधेयक को पारित किया गया। इस अवसर पर सामाजिक अध्ययन अध्यापिका बबीता ने बताया कि इस तरह की संगोष्ठी से विद्यार्थियों के ज्ञान में वृद्धि हुई उन्हें संसद की रूप रेखा व कार्य प्रणाली का पता चला कि किस तरह से संसद में कानून पारित होते हैं। इस अवसर पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने कहा कि जैसा हम न्यूज चैनलों के माध्यमों से संसद की कार्यावाही देखते हैं ठीक उसी प्रकार विद्यार्थियों ने बहुत ही सुंदर मॉक संसद संगोष्ठी का आयोजन किया। विद्यार्थियों के राजनीतिक ज्ञानवर्धन एवं राष्ट्रीय निर्माण के लिए मॉक संसद संगोष्ठी अति आवश्यक है। विद्यार्थियों द्वारा दी गई प्रस्तुति बहुत ही प्रशंसनीय थी। विद्यार्थियों द्वारा इस संगोष्ठी में बढ़-चढ़ कर भाग लिया गया। इस तरह की संगोष्ठियों में भाग लेने से विद्यार्थियों के अंदर छिपी प्रतिभा उजागर होती है।



दिल्ली राज्य स्तरीय यूथ बॉक्सिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के हर्ष पंवार ने जीता पदक।

दिल्ली राज्य स्तरीय यूथ मैन एंड वोमैन बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि 19 से 24 जून 2022 को नजफगढ़, दिल्ली में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के हर्ष पंवार ने प्लस 92 किग्रा भारवर्ग में रजत पदक प्राप्त कर प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता हर्ष पंवार का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, बॉक्सिंग कोच नवीन, आर्चरी कोच नवीन दहिया, वेट लिफ‌्टिंग कोच सुमित दहिया, अंतराष्ट्रीय वेट लिफ‌्टिंग पदक विजेता सीमा, एथलेटिक्स कोच रवीन्द्र, जगमेन्द्र पांचाल राष्ट्रीय टैक्नीकल निदेशक ग्रेपलिंग, कुश्ती कोच मोहन, राष्ट्रीय वेट लिफ‌्टिंग पदक विजेता यशिका, रामधन भैंसरू खुर्द आदि महानुभावों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने हर्ष पंवार को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर कोच नवीन ने बताया कि हर्ष पंवार एक बेहतरीन बॉक्सर है। यह भविष्य में और भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करेगा। इस अवसर हर्ष ने बताया कि उसने अपने प्रशिक्षक की देख-रेख में अपना 15 किग्रा वेट कम कर अपने आप को फिट करके इस प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की है। हर्ष पंवार ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



अंतरराष्ट्रीय जूडो प्रतियोगिता के लिए चयनित होने में प्रताप स्कूल खरखौदा का अहम योगदान अक्षित तोमर

राष्ट्रीय जूडो रैंकिंग कैडेट प्रतियोगिता एवं ओपन सैलेक्शन ट्रायल जो कि नई दिल्ली में 22 से 25 जून 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के अक्षित तोमर ने 66 किग्रा भारवर्ग में रजत पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ी अक्षित तोमर का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, जूडो कोच मोहित पंवार, रोहित दहिया, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा, अंग्रेजी प्राध्यापक सुरेन्द्र शर्मा, शालू प्राध्यापिका अर्थशास्त्र, वर्षा प्राध्यापिका कॉमर्स, अक्षित तोमर के दादा प्रेमचंद व दिनेश्वर तोमर ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने अक्षित तोमर को रजत पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। अक्षित तोमर ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। अक्षित तोमर ने बताया कि प्रताप स्कूल खरखौदा में शिक्षा के साथ-साथ खेलों की समुचित व्यवस्था है। इसके साथ-साथ विद्यालय छात्रावास में रहने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए रहने व खाने की उत्तम व्यवस्था है। अक्षित ने बताया कि उसने स्वयं बारहवीं सीबीएसइ बोर्ड परीक्षा के प्रथम सैमेस्टर में 85 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। एकाउंट व बिजनेस स्टडी में पूरे अंक प्राप्त किए हैं। कोच मोहित पंवार ने बताया कि इस प्रतियोगिता में रजत पदक जीतने पर अक्षित तोमर का चयन एशियन कैडेट व जूनियर जूडो प्रतियोगिता जो कि 14 से 22 जुलाई 2022 को बैंकॉक थाईलैंड में होगी के लिए हुआ है। इस प्रतियोगिता में भी अक्षित तोमर पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेगा।



हरियाणा राज्य स्तरीय वुशु प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 7 पदक जीते।

हरियाणा राज्य सब जूनियर वुशु प्रतियोगिता जो कि कैथल में 27 से 28 जून 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 स्वर्ण, 1 रजत व 4 कांस्य पदक सहित कुल 7 पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में इशा 42 किग्रा व ध्रुव 52 ने स्वर्ण पदक, आशीष 45 ने रजत पदक, निधि 30, शुभम 42, वैभव 45 तथा हिमांशु 60 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, विद्यालय संस्थापक सतप्रकाश नम्बरदार, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, प्रेमपाल सिंह, ब्रांच मैनेजर इन सिपिंग, नई दिल्ली, सोनीपत जिला वुशु सचिव व वुशु कोच विनोद गुलिया ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर कोच विनोद गुलिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों इशा व ध्रुव का चयन राष्ट्रीय वुशु प्रतियोगिता जो कि 9 से 15 जुलाई, 2022 को बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश में आयोजित होगी के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। इशा व ध्रुव ने पिछले वर्ष भी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन किया था। खिलाड़ियों ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



हरियाणा राज्य यूथ बॉक्सिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 4 पदक जीते।

पहली हरियाणा राज्य यूथ बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि रोहतक में दिनांक 22 से 25 जून 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 स्वर्ण व 2 कांस्य पदकों सहित कुल 4 पदक जीतकर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में समरजीत प्लस 92 किग्रा, सुमित 67 ने स्वर्ण पदक, प्रिंस 60 व आर्यन 92 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी, नवीन, राजीव पटेल, मैनेजिंग ट्रस्टी चौधरी, गोविंद सिंह एजुकेशन ट्रस्ट, बनारस, उत्तर प्रदेश, अरूण चौधरी, डायरेक्टर टीवीएस बदरपुर दिल्ली, नवीन नागर, समाजसेव बदरपुर दिल्ली, गौरव कुमार, शिक्षाविद दिल्ली, रविन्द्र आंतिल, योगाचार्य, देवेन्द्र सिंह, लिबासपुर, दिल्ली, उत्तम कुमार, समरजीत के पिता अनिल, सुमित के पिता साहब सिंह आदि महानुभावों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच संदीप लखी ने बताया ने स्वर्ण पदक विजेता समरजीत व सुमित का चयन राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि चेन्नई में 5 से 11 जुलाई 2022 को आयोजित होगी के लिए हुआ है। इस प्रतियोगिता में भी ने इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है।



खेलो इंडिया यूथ गेमस में प्रताप स्कूल खरखौदा के प्रियांशु ने जीता पदक।

खेलो इंडिया यूथ गेमस वेटलिफ्टिंग जो कि पंचकुला में दिनांक 4 से 9 जून 2022 को आयोजित हुए में प्रताप स्कूल खरखौदा के प्रियांशु ने 102 किग्रा भारवर्ग में कांस्य पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ी प्रियांशु का विद्यालय प्रांगण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, प्रियांशु के पिता हरीश, वेटलिफ‌्टिंग कोच सुमित दहिया, अंतरराष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग पदक विजेता सीमा व राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग पदक विजेता प्रियांशु की बहन यशिका ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। प्रियांशु को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच सुमित दहिया ने बताया कि प्रियांशु एक उभरता हुआ खिलाड़ी है। यह भविष्य में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करेगा। प्रियांशु ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने परिवार व प्रताप स्कूल प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। इस अवसर पर प्रियांशु के पिता हरीश ने बताया कि उनकी बेटी यशिका व बेटा प्रियांशु प्रताप स्कूल खरखौदा में खेल अभ्यास करते है। दोनों ने राष्ट्रीय स्तर पर पदक करके प्रदेश व जिले का नाम रोशन किया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ व कुशल प्रशिक्षण देने के लिए मैं प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति का धन्यवाद करता हूँ।



राष्ट्रीय क्रोसबो शूटिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 5 पदक जीते।

चौथी राष्ट्रीय क्रोसबो शूटिंग प्रतियोगिता जो कि हरियाणा क्रोसबो शूटिंग एसोसिएशन द्वारा 27 से 30 मई, 2022 को देहरादून, उत्तराखंड में आयोजित करवाई गई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 1 स्वर्ण, 3 रजत व 1 कांस्य पदक सहित कुल 5 पदक जीत हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में प्रताप विद्यालय शूटिंग कोच संदीप ने स्वर्ण, आर्यन मलिक, मयंक गहलोत व निश्चल ने रजत पदक तथा सम्राट कौशिक ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़यों का विद्यालय शूटिंग रेंज में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व डॉ सुबोध दहिया ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच संदीप ने बताया कि ये सभी खिलाड़ी पहले भी राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। भविष्य में भी इन खिलाड़ियों से अच्छे प्रदर्शन की पूरी-पूरी उम्मीद है। सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन अंतरराष्ट्रीय क्रोसबो शूटिंग प्रतियोगिता के लिए ट्रायल में चयन हुआ है।



मध्य प्रदेश से डेलीगरेशन ग्रुप ने किया प्रताप स्कूल खरखौदा निरीक्षण।

आज दिनांक 09 जून 2022 को श्रीमति दीप्ति मुखर्जी, आइएएस, प्रिंसीपल सैके्रटरी, खेल एवं युवा मामले, मध्य प्रदेश सरकार की अध्यक्षता में एक डेलीगरेशन ग्रुप मध्य प्रदेश से के के दिवेदी, संचालक, लोक शिक्षण संचालनाले, राजीव तोमर, अपर संचालक, लोक शिक्षण संचालनाले, राजेश यादव, जिला क्रीडा निरीक्षक, जिला रायशन, मध्य प्रदेश ने अपने सहयोगियों के साथ प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में खेल गतिविधियों का निरीक्षण किया। मध्य प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए डेलीगरेशन ग्रुप ने जिला खेल अधिकारी सोनीपत, वरिष्ठ कुश्ती कोच देवेन्द्र दहिया, प्राचार्य धर्मप्रकाश दहिया, डॉ सुबोध दहिया प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा से विद्यालय में चल रहे 24 प्रकार के खेल प्रशिक्षण के साथ-साथ शिक्षा को एक साथ चलाने के लिए विशेष जानकारी प्राप्त की। शिक्षा और खेलों के अति उत्तम तालमेल को समझकर अतिअचंभित एवं प्रसन्न हुए कि शिक्षा एवं खेल के तालमेल से ही व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास हो सकता है। प्राचार्य धर्मप्रकाश दहिया ने इस अवसर पर अनेक विद्यार्थी खिलाड़ियों के बारे में प्रमाण-पत्रों के साथ जानकारी सांझा की कि यहाँ के मेधावी विद्यार्थी पदक प्राप्त करते हैं और पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ी मैरिट भी प्राप्त करते हैं। मध्य प्रदेश की टीम ने विद्यालय आरंभ करने की विचारधारा से लेकर आज तक के पूरे सफर को मध्य प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए समझा। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि विद्यालय अप्रैल 2000 में आरंभ हुआ। शिक्षा एवं खेल का तालमेल स्व0 चौ0 प्रताप सिंह नम्बरदार की विचारधारा को प्रवल्लित एवं पोषित करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। खेल और शिक्षा में अच्छा तालमेल करने के लिए छात्रावास आरंभ किया गया। छात्रावास में रहने वाले विद्यार्थियों को शुद्ध, पौष्टिक, उर्जावर्धक भोजन करवाने हेतु जैविक खेती एवं दुग्ध डेयरी का प्रबंध किया गया। जिसके परिणामस्वरूप यहाँ प्रवेश लेने वाला विद्यार्थी शिक्षा के साथ-साथ खेलों में पदक प्राप्त कर निरंतर देश एवं प्रदेश का गौरव बढ़ा रहे हैं।



प्रताप स्कूल खरखौदा में प्रशिक्षण के बल पर हुआ चयन: आनन्द सिंह

अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता पहलवान नितिश कुमार के पिता आनन्द सिंह एवं माता ज्ञानवती देवी जी ने परिवार के साथ आकर प्रताप विद्यालय, कुश्ती कोच द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, देवेन्द्र दहिया हरियाणा खेल विभाग, संदीप दहिया भारतीय खेल प्राधिकरण, संदीप बिधलान कुश्ती ट्रैनर आशीष, प्रदीप, संदीप दलाल एवं मोहन प्रताप स्कूल सभी का आभार प्रकट करते हुए बताया कि हमारा बेटे नितिश कुमार ने एशियन जूनियर में रजत पदक, वर्ल्ड कुश्ती प्रतियोगिता में दो बार भारतवर्ष का प्रतिनिधित्व, राष्ट्रीय स्तर पर दो बार स्वर्ण व एक कांस्य पदक प्राप्त कर भारतीय रेल विभाग में सीसीटीसी का पद प्राप्त होना हमारे लिए गर्व का विषय है। हम चाहते हैं कि नितिश कुमार ओलम्पिक में पदक प्राप्त कर देश, प्रदेश, विद्यालय एवं हमारा गौरव बढ़ाएगा। इस अवसर पर आनन्द सिंह ने अन्य अभिभावकों को भी अपने बच्चों को पढ़ाई एवं खेल में विशेष सहयोग करने के लिए कहा है। इस अवसर पर नितिश ने बताया कि मेरे प्रताप विद्यालय, मेरे गुरू द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, देवेन्द्र दहिया हरियाणा खेल विभाग, संदीप दहिया भारतीय खेल प्राधिकरण, संदीप बिधलान कुश्ती ट्रैनर आशीष, प्रदीप, संदीप दलाल एवं मोहन ने मेरे उपर विशेष ध्यान आकर्षित कर निरंतर कठोर मेहनत करवाई एवं कुश्ती की तकनीक सिखाई जिसके परिणामस्वरूप मैं राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर देश एवं प्रदेश का गौरव बढ़ाने में सफल रहा हूँ। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि मैं अपने कुश्ती प्रशिक्षण के लंबे अनुभव के आधार पर पूरे विश्वास के साथ यह कह सकता हूँ कि नितिश कुमार भविष्य में ओलम्पिक में पदक प्राप्त कर देश का गौरव बढ़ाएगा। भारतीय खेल प्राधिकरण भी नितिश कुमार के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान आकर्षित कर रहा है। इसके साथ ही भारतीय रेलवे विभाग का आशीर्वाद प्राप्त होना नितिश एवं हम सभी के लिए विशेष उत्साह का विषय है। अब नितिश कुमार भारतीय रेलवे की तरफ से राष्ट्रीय स्तर पर एवं देश की तरफ से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुश्ती प्रतियोगिताओं में भाग लेकर गौरव बढ़ाएगा। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि नितिश खिलाड़ी के साथ अनुशासित एवं नम्र विद्यार्थी रहा है। मैं अन्य खिलाड़ियों से भी अनुरोध करना चाहता हूँ कि सभी खेल के साथ शिक्षा को भी पूर्ण महत्त्व दें।



एन सी सी कैडेटस ने विश्व पर्यावरण दिवस पर निकाली जन जागरूकता रैली।

12 हरियाणा बटालियन के कमांडिंग अफसर कर्नल अनिल यादव के आदेशानुसार प्रताप स्कूल खरखौदा के एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पर्यावरण दिवस पर जन जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया। इस रैली में एनसीसी कैडेटस ने हाथों में पेड़ लगाओ जीवन बचाओ, साँसे हो रही हैं कम आओ पेड़ लगाएं हम, पेड़ लगाना है वरदान एक पेड़ दस पुत्र समान, पेड़ बचाओ पृथ्वी बचाओ, पेड़ ही पेड़ लगाते चलो धरती को स्वर्ग बनाते चलो आदि श्लोगनों की पटि्टयां लेकर व नारे लगाते हुए लोगों को जागरूक किया। इस अवसर पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने सभी कैडेट्स को पर्यावरण के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि हम दैनिक दिनचर्या में चाहे-अनचाहे पर्यावरण को दूषित करते हैं। परिणामस्वरूप हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। प्रकृति का प्राकृतिक सौंदर्य धूमिल हो जाता है। जिसके परिणामस्वरूप विश्व के जागरूक नेतृत्व करने वाले बुद्धिजीवियों द्वारा पर्यावरण को बचाने के लिए अभियान आरंभ किया। प्रत्येक वर्ष 5 जून को विश्व भर में पर्यावरण बचाओ दिवस के रूप में संपूर्ण विश्व में जागरूकता अभियान के अनेक कार्यक्रम होते हैं। उन्होंने बताया कि मानव और पर्यावरण एक-दूसरे पर निर्भर होते हैं। पर्यावरण जैसे जलवायु प्रदूषण या वृक्षों का कम होना मानव शरीर पर सीधा असर डालता है। जिसका नतीजा बाद में मानव को प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ, सूखा, भूस्खलन, हिमस्खलन आदि का सामना करना पड़ता है। इसलिए हमें अत्याधिक हो रही वृक्षों की कटाई को रोकना होगा और अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने होंगे तथा अपने परिवार, सगे-संबंधियों को भी पेड़ों की महत्ता को बताते हुए अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। इस अवसर पर डॉ सुबोध दहिया, एनसीसी अधिकारी ऋषि कुमार, एनसीसी सीनियर डिविजन ड्रिल इंस्ट्रैक्टर सुखबीर सिंह भी उपस्थित थे।



चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के स्पोटर्स डायरेक्टर वुशु कोच रामेहर सिंह, डॉ वेदि जेटली, कुलदीप सिंह गिल एचओडी स्पोटर्स ने प्रताप स्कूल की शिक्षा एवं खेल गतिविधियों का जायजा लिया।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के स्पोटर्स डायरेक्टर वुशु कोच रामेहर सिंह, डॉ वेदि जेटली, कुलदीप सिंह गिल एचओडी स्पोटर्स ने प्रताप स्कूल की शिक्षा एवं खेल गतिविधियों का जायजा लेने उपरांत वुशु कोच रामेहर सिंह ने बताया कि हम चंडीगढ़ यूनिर्सिटी चंडीगढ़ में खिलाड़ियों को फ्री शिक्षा, फ्री छात्रावास एवं छात्रावास में रहने वाले विद्यार्थियों के लिए डाइट का प्रबंध भी करते हैं। हम यहां के खिलाड़ी विद्यार्थियों से मिलकर बहुत ही खुश हुए। खिलाड़ियों को भी हमने चंडीगढ़ यूनिर्सिटी द्वारा खेलों को प्रमोट किए जाने वाली योजना के बारे में अवगत करवाया। स्कूल कैम्पस को देखकर हम बहुत प्रभावित हुए कि विद्यालय स्तर पर एक साथ 24 खेलों की अच्छी सुविधाएँ अपने आप में गौरव का विषय है। छात्रावास में दी जाने वाली डाइट अतुलनीय है। जहाँ पर अपने खेतों से जैविक खाद द्वारा अनाज, सब्जियों का प्रबंध हो और अपनी ही दुग्ध डेयरी से शुद्ध एवं पौष्टिक दूध एवं दूध से बनने वाली दही, पनीर, घी एवं मिठाईयाँ खिलाड़ियों को छक कर परोसी जाती हों, यह दृश्य अचंभित करता है। यहाँ पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल से मिलने का भी सौभाग्य प्राप्त हुआ। उन्होंने हमसे अपने 14 वर्षों के खेल जीवन एवं 36 वर्षों के खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने के अनुभव को सांझा करते हुए बताया कि खिलाड़ी शिक्षा में भी अच्छा होना चाहिए, खिलाड़ी के अंदर नम्रता के साथ-साथ निडरता होनी चाहिए। खिलाड़ी निरंतर अभ्यास करने वाला, आज्ञाकारी स्वभाव वाला होना चाहिए। खिलाड़ी की बुद्धि तेजस्वी होनी चाहिए। खिलाड़ी के माता-पिता एवं खेल प्रेमी संस्थाओं, देश-प्रदेश के खेल विभागों एवं सरकारों द्वारा प्रशिक्षक, खेल संसाधनों, मनोवैज्ञानिकों, मैडीकल सुविधाओं एवं खेल के संसाधनों का प्रबंध गाँव स्तर से लेकर बड़े शहरों तक करना चाहिए। विद्यालय के खिलाड़ियों के द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर 1522 एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 199 पदक प्राप्त कर प्रदेश एवं देश का गौरव बढ़ाना गर्व का विषय है। ऐसे खिलाड़ियों का होना जो शिक्षा में भी मैरिट प्राप्त करते हैं, यह चमत्कार विद्यार्थी के जीवन को चहुँमुखी विकास की तरफ बढ़ाता है।



जिला स्तरीय वुशु प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 30 पदक जीतकर अपना लोहा मनवाया।

सोनीपत जिला स्तरीय वुशु प्रतियोगिता जो कि 29 मई 2022 को प्रताप स्कूल खरखौदा में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 22 स्वर्ण, 6 रजत व 2 कांस्य पदकों सहित कुल 30 पदक जीतकर प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त करते हुए ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 12 आयुवर्ग में आशीष 24 किग्रा, आयुष 28, जय 36 निधि 28 व अंशिका 36 ने स्वर्ण पदक, रक्षित 28, आदित्य 39, दीपक 42 ने रजत पदक अंडर 14 में राकेश 39, शुभम 42, आशीष 45, वैभव 48, ध्रुव 52, वैभव 56, ईशा 42, शिवांगी 48, नेहा 45, दीपिका 52 व अर्पणा 54 ने स्वर्ण पदक मंयक 45, वंश 52 व जतिन 45 ने रजत पदक, प्रवीन 39 व शुभम 42 ने कांस्य पदक, सीनियर वर्ग में चिराग 56, निखिल 70, आदर्श 80 ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। पदक विजेता सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, मास्टर महेन्द्र रोहणा, विनोद गुलिया सचिव वुशु सोनीपत संघ ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच विनोद गुलिया देवराज ने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी हरियाणा राज्य स्तरीय वुशु प्रतियोगिता में भाग लेंगे। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है।



राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के पहलवानों ने 2 स्वर्ण पदक जीते।

पहली ओपन राष्ट्रीय जूनियर अंडर 20 कुश्ती प्रतियोगिता जो कि झारखंड, रांची में दिनांक 27 से 29 मई 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के पहलवान अनिल ने 63 किग्रा व विशाल ने 72 किग्रा में स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा , प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। स्वर्ण पदक विजेता पहलवानों का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, कुश्ती कोच देवेन्द्र दहिया हरियाणा खेल विभाग, कुश्ती कोच संदीप, एनसीसी ऑफिसर ऋषि कुमार, अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता पहलवान आशु व अन्य महानुभावों ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच संदीप ने बताया कि पहलवान अनिल व विशाल प्रतिभावान पहलवान हैं ये दोनों पहलवान पहले भी राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। भविष्य में ये दोनों पहलवान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेंगे।



राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा की हंसिका ने जीता पदक।

राष्ट्रीय सब जूनियर वोमैन बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि 20 से 26 मई 2022 को कर्नाटक में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की हंसिका ने 60 किग्रा में रजत पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता हंसिका का विद्यालय प्रांगण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी, नवीन व कबड्डी कोच विकास ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सभी ने हंसिका को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच संदीप ने बताया कि हंसिका एक प्रतिभावान बॉक्सर है। हैं। भविष्य हंसिका अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेंगे।



संस्कृत श्लोकोच्चारण प्रतियोगिता में अर्पित रहा प्रथम।

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में कक्षा आठवीं की संस्कृत श्लोकोच्चारण प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस प्रतियोगिता में कक्षा आठवीं से 47 विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों ने संस्कृत श्लोकों से सभी का मन मोह लिया। प्रतियोगिता में अर्पित ने प्रथम, अनुष्का ने द्वितीय, रोश्न व समीर ने तृतीय तथा तानि व सूर्या ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। यह प्रतियोगिता संस्कृत अध्यापक सूरज, संदीप व संतोष की देख-रेख में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर संस्कृत अध्यापक सूरज व संदीप ने संस्कृत गीतिका गाकर बच्चों का मार्गदर्शन किया। संस्कृत अध्यापिका संतोष ने संस्कृत की महत्ता के बारे में विद्यार्थियों को बताते हुए कहा कि संस्कृत सभी भाषाओं की जननी है। संस्कृत भाषा के कारण ही वसुधैवकुटुम्बकम‌् जैसी सूक्ति से सारे संसार को अपने परिवार के समान माना गया है। संस्कृत भाषा से ही हमें आपस में मिलजुल कर रहने की भावना की प्रेरणा मिलती है। सत्यमेव जयते जैसे आदर्श वाक्य भी संस्कृत भाषा से लिए गए हैं।



जिला स्तरीय इंटर स्कूल ताएक्वाडों प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों का दबदबा।

द्वितीय जिला स्तरीय इंटर स्कूल ताएक्वाडों प्रतियोगिता जो कि 21 से 22 मई 2022 को प्रताप स्कूल खरखौदा में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 8 स्वर्ण, 7 रजत व 9 कांस्य पदकों सहित कुल 24 पदक जीतकर प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त करते हुए ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में कैडेट वर्ग में प्रतीक 45 किग्रा, प्रिंस 41, शिवम 48 ने स्वर्ण पदक, ध्रुव 37, सागर 41, प्रिंस 60 ने रजत पदक व शुभम 51 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सब जूनियर वर्ग में अनीक 33, निशांत 29 ने स्वर्ण पदक, चिराग 35, यश 44 ने रजत पदक, सक्षम 25, सुशांत 47 व सार्थक 38 ने कांस्य पदक, जूनियर वर्ग में कुनाल 48, हर्ष 45, वर्गीश 51, रीतिक 58 ने स्वर्ण पदक, अमन 63, हर्ष 45 ने रजत व अमन मोर 45, हिमांशु 55, विनय 51 व सुमित 60 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। प्रतियोगिता में रीतिक को बेस्ट फाइटर घोषित किया गया और 3100 रू ईनाम स्वरूप देकर उत्साहवर्धन किया गया। पदक विजेता सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, बिजेन्द्र रोहणा, ताएक्वांडो कोच देवराज व अभिभावकों ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच देवराज ने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी हरियाणा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है।



प्रताप स्कूल खरखौदा में कॉमर्स क्लब द्वारा फ्री लानिसंग एंड डोरसिपिंग सेमिनार का आयोजन।

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में कॉमर्स क्लब द्वारा फ्री लानसिंग एंड डोरसिपिंग सेमिनार का आयोजन किया गया। इस दौरान कक्षा नौवीं से 6-6 बच्चों के दो ग्रुप बनाए गए। ग्रुप 1 में पलक, स्नेहा, ईशा, शिवी, तनिशा व पायल ने फ्री लानसिंग व ग्रुप 2 में हांसी, गार्गी, नैंसी, स्वाति, दीक्षा व चेष्टा ने डोरसिपिंग पर अपने-अपने विचार प्रस्तुत किए। फ्री लानसिंग ग्रुप से बच्चों ने फ्री लानसिंग के बारे में बताया कि फ्री लानसिंग का मतलब होता हैं अपनी किसी स्किल के बदले में पैसा कमाना। यह कार्य हम अपने अपने ऑफिस कार्य के बाद काम करके करते हैं और पैसा कमाते हैं यह सारी प्रक्रिया फ्री लानसिंग कहलाती है। डोर सिपिंग ग्रुप से विद्यार्थियों ने डोर सिपिंग के बारे में बताया कि कोई भी कम्पनी किसी प्रोडेक्ट का निर्माण करती है तो उस प्रोडेक्ट को कस्टमर के घर पहुँचाने के लिए जो अन्य कम्पनी अपनी जिम्मेवारी लेकर प्रोडेक्ट को कस्टमर के घर पहुँचाती है वह प्रक्रिया डोर सिपिंग के अंतर्गत आती है। यह सेमिनार कॉमर्स अध्यापिका वर्षा व इकोनोमिक्स अध्यापिका शालू की देखरेख में हुआ। इस अवसर पर डॉ सुबोध दहिया ने विद्यार्थियों को मार्गदर्शन करते हुए कहा कि इस तरह के सेमिनार से हमें भविष्य में लाभ मिलता है और हम घर बैठ कर अपनी स्किल से फ्री लानिसंग के द्वारा आर्थिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।



दिल्ली जिला स्तरीय फैनसिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 44 पदक प्राप्त कर अपना लोहा मनवाया।

दिल्ली जिला स्तरीय फैनसिंग प्रतियोगिता जो कि 22 से 24 मई 2022 को दिल्ली में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 8 स्वर्ण, 9 रजत व 27 कांस्य पदकों सहित कुल 44 पदक प्राप्त कर प्रताप स्कूल खरखौदा तथा अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 12 आयुवर्ग में आयुष ने स्वर्ण, आरस ने रजत व मानव ने कांस्य पदक, अंडर 14 में अमन ने स्वर्ण, रूपेश व युवराज ने रजत तथा गौरव चोधरी, गौरव, मानव, योगेश व प्रतीक ने कांस्य पदक, अंडर 17 में गौरव व लक्ष्य ने स्वर्ण, वैभव व आरूष ने रजत तथा रेमंत, भानू, आदित्य, जय, साहिल, रूपेश, सर्वेष्टी, युवराज, योगेश व जतिन ने कांस्य पदक, अंडर 20 जूनियर वर्ग में करन ने स्वर्ण, कुलदीप व निखिल ने रजत तथा जय, अंकित, रेमंत, गौरव, गौरव व योगेश ने कांस्य पदक, अंडर 23 में निखिल ने स्वर्ण, गौरव ने रजत, जय, कुलदीप व अंकित ने कांस्य पदक सीनियर वर्ग में निखिल व अंकित ने स्वर्ण, करन ने रजत , गौरव व कुलदीप ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, मास्टर महेन्द्र रोहणा, फैनसिंग कोच लोकेश राणा व ताएक्वांडो कोच देवराज ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच लोकेश राणा ने बताया कि इन सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन दिल्ली राज्य स्तरीय फैनसिंग प्रतियोगिता के लिए हुआ है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है।



52 होनहार एवं मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया।

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में सत्र 2021-22 की वार्षिक परीक्षा में बेहतरीन परिणाम प्राप्त करने पर कक्षा पहली से तीसरी कक्षा के 52 मेधावी विद्यार्थियों को पारितोषिक प्रदान किया गया। कक्षा पहली से भारती, अयान, आर्यन, यशिका, विदित, आरोही पाराशर, जीविका, वेदांत, देव व वंश ने प्रथम स्थान, गोरक्ष, कीर्तिका, व दीक्षि ने दूसरा स्थान, मिलनजीत, तानिया, कनन ने तीसरा तथा महिमा व रोनव ने चौथा स्थान प्राप्त किया। कक्षा दूसरी से हिमांक, मानवी, कुनजल, शताक्षी, ईशान, निशिता व मोहित पंवार ने प्रथम, अक्षित, पुनीत कुमार, मयंक व एकांश ने दूसरा स्थान, आदित्य, तमन्ना, सान्या पाराशर व चैतन्य ने तीसरा स्थान तथा जिया व यशिका ने चौथा स्थान प्राप्त किया। कक्षा तीसरी से पुनीत, ओजस, सूर्यांश, भूमि व दिव्यांशी ने पहला स्थान, नैतिक, जीविका, लोकेश दहिया, लक्षिता व पुलकित ने दूसरा स्थान, रीशू, अंशिका व रमन ने तीसरा स्थाना तथा हार्दिक, रूद्रा, हर्षिता व निश्च पाराशर ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व संबंधित शिक्षकवृंद ने मेधावी विद्यार्थियों को पारितोषिक प्रदान कर उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने मेधावी विद्यार्थियों को आशीर्वाद एवं शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि जीवन में चहुँमुखी विकास करने के लिए आप सभी ने यह मेहनत निरंतर करते रहना है। मेहनत से जीवन में उच्चतम सफलताएँ प्राप्त की जाती हैं। जो विद्यार्थी छोटी कक्षाओं से अच्छे अंक प्राप्त कर पास होते हैं उनकी सफलता की नींव तैयार हो जाती है और यही विद्यार्थी आगे भविष्य में उच्चतम सफलताओं को प्राप्त कर अपना चहुँमुखी विकास करते हैं।



सोनीपत जिला स्तरीय कराटे प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों का दबदबा।

9वीं सोनीपत जिला स्तरीय कराटे प्रतियोगिता जो कि 13 मई 2022 को खांडा, सोनीपत में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 15 स्वर्ण, 10 रजत व 6 कांस्य पदक सहित कुल 31 पदक जीतकर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करते हुए ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में कैडेट वर्ग में राहुल 45, कुनाल 52, सुमित 63, मोहित मलिक 70, दिवस 57 ने स्वर्ण पदक, कुनाल 57, लक्ष्य 50, भविष्य 45 ने रजत पदक, कार्तिक 45 व लोकेश 52 ने कांस्य पदक, जूनियर में खुशी 59, पलक 45 ने स्वर्ण, वैभव दहिया 55 ने रजत, सीनियर में साधना 45 व शालू 50 ने स्वर्ण पदक, अंडर 14 आयुवर्ग में नकुल 55, शुभम 35, धीरज 40 व केशव 42 ने स्वर्ण पदक, निखिल 65, आर्यन 40, वंशु 45, लक्ष्य 50, चांद 55 व केशव 60 ने रजत पदक, जयेश 45, राकेश 40 ने कांस्य पदक, अंडर 12 में प्रतीक 45, जिज्ञांश 50, तान्या 30 ने स्वर्ण पदक, दिव्यांक 22 ने रजत व कार्तिक 40 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, कोच जगमेन्द्र पांचाल व दीपक डांगी ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर कोच जगमेन्द्र पांचाल ने बताया कि उपरोक्त प्रतियोगिता में स्वर्ण व रजत पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तरीय करोट प्रतियोगिता के लिए हुआ है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, अपने माता-पिता, प्रशिक्षक व स्कूल प्रबंधन समिति को दिया।



सहपाठ‌्येतर गतिविधियों का विद्यार्थियों के चहुँमुखी विकास में अहम योगदान होता है: प्राचार्य धर्मप्रकाश

प्रताप स्कूल खरखौदा की छात्राओं ने स्प्लेश वाटर पार्क रोहतक एवं जौरासिक पार्क सोनीपत में सहपाठ्येतर गतिविधियों में पूरे उत्साह से फन वल्र्ड में भाग लिया। भ्रमण में विद्यार्थियों ने खूब मौज मस्ती की व पानी में नहाने का भरपूर आनंद उठाया। जौरासिक पार्क में मानव निर्मित बफीर्ले संसार का भी प्राकृतिक अनुभव किया। वाटर पार्क में बच्चों ने एम्यूजमेंट पार्क में विभिन्न झूलों की सवारी की, नौका विहार किया तथा भिन्न-भिन्न प्रकार की वाटर स्लाइड्स ली। बच्चों ने ट्यूब स्विमिंग के दौरान लहरों का भी आनंद लिया। छोटे विद्यार्थियों ने अपने शिक्षकवृंद के साथ वाटर शावर में रेन डांस भी किया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने कहा कि मौसम के अनुसार विद्यार्थियों को टूर पर ले जाया जाता है। जहाँ पर विद्यार्थी नई तकनीक के बारे में ज्ञान प्राप्त करते हैं साथ ही साथ वहाँ के लोगों के जीवनक्रम को समझते हैं। बच्चों ने बताया कि उन्होंने टूर के दौरान काफी मौज मस्ती की। इस दौरान स्लाइड्स पर बार-बार जाने से शारीरिक कसरत भी हुई और सेफ्टी के साथ स्लाइड्स का आनन्द भी लिया। झूला झूलते समय डर व डर से बाहर आने का अनुभव हुआ। टूर के दौरान वहां पर प्रयोग में लाई जाने वाली तकनीक का भी बारीकी से अनुभव प्राप्त किया। इस दौरान सभी विद्यार्थी काफी खुश थे।



राष्ट्रीय क्वानकिडो खेल प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 10 पदक जीते।

राष्ट्रीय क्वानकिडो खेल प्रतियोगिता जो कि 6 से 8 मई 2022 को पणजी, गोवा में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 3 स्वर्ण, 4 रजत व 3 कांस्य पदकों सहित कुल 10 पदक जीतकर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में सीनियर वर्ग में रीतिक 57 किग्रा ने स्वर्ण, अमित 55, लक्ष्य 61 व बसंत 77 ने रजत, जूनियर वर्ग में शिवम 58 किग्रा, कुनाल 47 ने स्वर्ण, अमन 41, आशीष 55 व सागर 44 ने कांस्य पदक, सब जूनियर वर्ग में अनिक 37 ने रजत पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, कोच देवराज व सतबीर ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर कोच देवराज ने बताया कि उपरोक्त प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करने पर रीतिक, अमित, बसंत व लक्ष्य का चयन वर्ल्ड क्वानकिडो प्रतियोगिता जो कि इटली में होगी के लिए हुआ है। इस प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, अपने माता-पिता, प्रशिक्षक व स्कूल प्रबंधन समिति को दिया।



प्रताप स्कूल खरखौदा में नेशनल टैक्नोलॉजी डे के अवसर पर बच्चों ने बताया जीवन में टैक्नोलॉजी का महत्त्व।

प्रताप स्कूल खरखौदा में नेशनल टैक्नोलॉजी डे के अवसर पर सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार में कक्षा छठी से आठवीं तक के 19 विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों ने भाषण, कविता और नाटक की प्रस्तुती प्रोजेक्ट के माध्यम से दी। विद्यार्थियों ने पोस्टर के माध्यम से भी टैक्नोलॉजी के महत्त्व को समझाया। इस अवसर पर वृंदा, मुस्कान, भूमि, अस्मिता, साक्षी, अमन, सारिका, ओजस, ईशांत, मनित, प्रिंसी, ईशांत, अर्पित, भूमिका, रोशन, अमन आदि विद्यार्थियों ने भविष्य में होने वाली टैक्नोलॉजी व भारतीय स्पेस कार्यक्रम पर अपनी प्रस्तुति दी। यह कार्यक्रम मिडल विंग साईंस विभाग से अध्यापक जयदीप, नरेन्द्र, आशा व गीता की देख-रेख में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के दौरान साईंस क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस अवसर डॉ सुबोध दहिया ने विद्यार्थियों को मार्गदर्शन करते हुए कहा कि हमें साईंस व टैक्नोलॉजी को एक विषय न समझते हुए एक दृष्टिकोण के रूप में अपनाना है।



खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी बॉक्सिंग गेमस में प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा के सागर ने जीता स्वर्ण पदक।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेमस बॉक्सिंग जो कि बैंगलोर कर्नाटक में दिनांक 23 से 28 अप्रैल 2022 को आयोजित हुए जिसमें प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा के सागर ने 67-71 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, खरखौदा ब्लॉक, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी पंजाब व प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा का नाम रोशन किया। प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा में पहुँचने पर स्वर्ण पदक विजेता बॉक्सर सागर का द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, बॉक्सिंग कोच संदीप, नवीन, जूडो कोच मोहित व साथी खिलाड़ियों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने सागर को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर बॉक्सिंग कोच संदीप ने बताया कि सागर इससे पहले भी आल इंडिया यूनिवर्सिटी गेमस में भी पदक प्राप्त कर चुका है। भविष्य में भी सागर से अच्छे प्रदर्शन की पूरी-पूरी उम्मीद है। सागर ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, अपने माता-पिता, प्रशिक्षक व स्कूल प्रबंधन समिति को दिया।



प्रताप स्कूल खरखौदा में एनसीसी कैडेट्स के ए सर्टिफिकेट के प्रवेश हेतु शारीरिक परीक्षा सम्पन्न।

12 हरियाणा के बटालियन के कमांडेंट ऑफिसर अनिल यादव के आदेशानुसार सूबेदार अरविंद कुमार की देख-रेख में प्रताप विद्यालय खरखौदा में एनसीसी कैडेट्स के ए सटिफिकेट के चयन हेतु मौखिक व शारीरिक परीक्षा सम्पन्न हुई। इस प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के 167 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने सूबेदार अरविंद कुमार को प्रताप विद्यालय खरखौदा में चल रही सभी गतिविधियों का निरीक्षण करवाया। सूबेदार अरविंद कुमार ने विद्यार्थियों को सेना में कैरियर बनाने व देश के जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि एनसीसी का उद्देश्य एकता और अनुशासन है। एकता व अनुशासन के द्वारा ही हम अपने जीवन की उच्चतम सफलताओं को प्राप्त कर सकते हैं। इस अवसर पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने एनसीसी कैडेट्स का उत्साहवर्धन करते हुए बताया कि एनसीसी से देश के प्रति समर्पण की भावना जागृत होती है। एनसीसी का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं में चरित्र निर्माण, भाई-चारे की भावना, साहसिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए उत्साहित करना व निस्वार्थ भाव से देश की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस अवसर हवलदार शेर सिंह, हवलदार संदीप व एनसीसी अधिकारी ऋषि कुमार भी उपस्थित रहे।



दिल्ली राज्य वुशु कप में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 3 पदक जीते।

दिल्ली राज्य वुशु कप जो कि 28 से 30 अप्रैल 2022 को नरेला, दिल्ली में आयोजित हुआ जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 स्वर्ण व 1 रजत पदक सहित कुल 3 पदक जीत कर प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में हर्ष 65 किलोग्राम व हर्षित 80 ने स्वर्ण पदक व रोहित 60 ने रजत पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, वुशु कोच विनोद गुलिया ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर वुशु कोच विनोद गुलिया ने बताया हर्ष व हर्षित इससे पहले राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, अपने माता-पिता, प्रशिक्षक व स्कूल प्रबंधन समिति को दिया।



विद्यार्थीकाल में निरंतर परिश्रम करने से हम सम्मान प्राप्त नागरिक बनते हैं: प्राचार्य धर्मप्रकाशआर्य

लेबरडे के अवसर पर प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में सेमिनार काआयोजन किया गया। इस सेमिनार में कक्षा चौथी से आठवीं कक्षा तक के 12 विद्यार्थियों- सारिका, योगेश, अक्षिता, ओजस, दिव्यांशी, प्राची, मुस्कान, वंशिका, निशिका, रीद्धि,सोनाली, अर्पित ने भाग लिया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने भाषण व कविताओं के माध्यमसे लेबर डे के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि मजदूर हमारे समाज का अभिन्न अंगहैं। मजदूर हमें सफलता की ओर लेकर जाते हैं। शारीरिक व मानिसक रूप से काम करने वालाहर व्यक्ति मेहनत करता है लेकिन बौद्धिक मेहनत करने वाले व्यक्ति मुख्यत: व्यापार,प्रयोगशालाओं, कार्यालयों में परिश्रम करते हैं। शारीरिक रूप से काम करने वाले लोगोंके लिए उद्योग, खेती एवं अन्य व्यवसाओं में सामान ढुलाई, साफ सफाई आदि का कार्य गर्मी,सर्दी, गंद, धूल आदि समस्याओं को सहन करते हुए कडी मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए अधिकारी,व्यापारी, वैज्ञानिक आदि तथा दूसरी तरफ किसान, मजदूर, कर्मचारी नाम से जाने जाते हैं।सभी का कार्य महत्त्वपूर्ण होता है लेकिन किसान एवं मजदूर का कार्य ज्यादा कष्ट वाला,कम आर्थिक लाभ वाला एवं साथ ही साथ उसे मान-सम्मान भी नहीं मिलता है। समाज द्वारा मजदूरोंको हीन नहीं समझना चाहिए। अगर बचपन में बौद्धिक श्रम करोगे तो बडे होकर गर्मी, सर्दी,गंद, धूल आदि स्थानों पर काम करने में शर्म करने की नौबत नहीं आएगी। प्रत्येक वर्षविश्व में लेबर डे 1 मई को मनाया जाता है। भारत में इसे श्रमिक दिवस भी कहा जाता है।इसकी शुरूआत भारत में 1 मई 1923 को मद्रास जिसे अब चेन्नई कहा जाता है से हुई। अंतरराष्ट्रीयतौर पर मजदूर दिवस को मनाने की शुरूआत 1 मई 1886 से हुई। इस अवसरर पर प्राचार्य धर्मप्रकाशआर्य ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि हमें विद्यार्थी काल में शिक्षार्जनकरने व खेलों में पदक प्राप्त करने के लिए जागरूकता के साथ निरंतर परिश्रम करने कीआवश्यकता है। जो विद्यार्थी काल में परिश्रम करने के सिद्धांत को लेकर जीवन में आगेबढ़ता है समाज उसे मान-सम्मान देते हुए नियम अनुसार अधिकारी नियुक्त करता है। ऐसा नकरने वाला शेष जीवन में गर्मी, सर्दी, गंद सहते हुए कम सुविधाओं में कठोर मेहनत करताहै, सम्मान भी प्राप्त नहीं होता। अत: आवश्यकता है जागरूक बनो सुखो रहो।



हरियाणा राज्य बॉक्सिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा की हंसिका ने स्वर्ण पदक जीता।

हरियाणा राज्य सब जूनियर मैन एंड वोमैन बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि 20 से 25 अप्रैल 2022 को फतेहाबाद में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की हंसिका ने 60 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। विजेता बॉक्सर हंसिका का विद्यालय प्रांगण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी व नवीन ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने हंसिका को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर बॉक्सिंग कोच संदीप लखी ने बताया कि उपरोक्त प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने पर हंसिका का चयन राष्ट्रीय सब जूनियर बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि बैंगलोर, कर्नाटक में 20 से 27 मई 2022 को आयोजित होगी के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी हंसिका पदक प्राप्त कर हरियाणा प्रदेश का नाम रोशन करेगी। हंसिका ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, अपने माता-पिता, प्रशिक्षक व स्कूल प्रबंधन समिति को दिया।



पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में नक्क्ष, वन्या व साक्षी रही प्रथम।

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता को 3 वर्गों कक्षा तीसरी से पाँचवी, छठी से आठवीं व नौवीं से बारहवीं बांटा गया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का टोपिक सेव अर्थ, पृथ्वी बचाओ था जिसमें विद्यार्थियों ने बहुत ही सुंदर पोस्टर बनाते हुए सभी का मन मोह लिया। कक्षा तीसरी व चौथी ग्रुप में नक्क्ष प्रथम, रीधि द्वितीय, शताक्षी तृतीय व अदिति चतुर्थ स्थान पर, कक्षा छठी से आठवीं में वान्या दहिया, अदिति दहिया, सिमरन व उन्नति क्रमश: पहले, दूसरे, तीसरे व चतुर्थ स्थान पर, कक्षा नौवीं से बारहवीं में साक्षी, प्रिया, मनोरमा व वंसुधरा शर्मा क्रमश: पहले, दूसरे, तीसरे व चतुर्थ स्थान पर रहे। प्रतियोगिता में 567 विद्यार्थियों ने भाग लिया। यह प्रतियोगिता कला अध्यापक बिजेन्द्र कुमार व परमवीर की देख-रेख में सम्पन्न हुई। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने सभी विजेता विद्यार्थियों को बधाई दी व विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें अपने जीवन को सुरक्षित रखने के लिए पेड पौधों के कटाव को रोकना, अधिक से अधिक पेड़ पौधे रोपित कर सुरक्षा के साथ देखभाल करनी होगी ताकि रोपित किए हुए पौधे हरे-भरे पेड बनकर हमें ऑक्सीजन, औषधि, फल एवं छाया दें। हमें अपने समाज में भी सभी को पेडों की सुरक्षा एवं नए पौधे रोपित करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।



30 होनहार एवं मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया।

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में सत्र 2021-22 की वार्षिक परीक्षा में बेहतरीन परिणाम प्राप्त करने पर कक्षा चौर्थी एवं पाचवीं कक्षा के 30 मेधावी विद्यार्थियों को पारितोषिक प्रदान किया गया। कक्षा चौथी से दिव्या, माही व शुभम ने प्रथम स्थान, अभिनव, कनव, चिराग, वरदान, दिप्शा व आरव ने दूसरा स्थान, वंश, यश्मि, कार्तिक दहिया व जतिन ने तीसरा व लव व कीर्ति ने चौथा स्थान प्राप्त किया। कक्षा पाँचवी में मानवी ने छवि ने प्रथम, कुनाल शर्मा, आर्यन, महक, श्रेया कुमारी व शुभम छिल्लर ने दूसरा स्थान, कीर्ति, मानसी, तनिश, धैर्य, पारूल गुप्ता, ध्रुव गुप्ता व हार्दिक ने तीसरा स्थान व वंशिका ने चौथा स्थान प्राप्त किया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व संबंधित शिक्षकवृंद ने मेधावी विद्यार्थियों को पारितोषिक प्रदान कर उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने मेधावी विद्यार्थियों को आशीर्वाद एवं शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि जीवन में चहुँमुखी विकास करने के लिए आप सभी ने यह मेहनत निरंतर करते रहना है। मेहनत से जीवन में उच्चतम सफलताएँ प्राप्त की जाती हैं। जो विद्यार्थी छोटी कक्षाओं से अच्छे अंक प्राप्त कर पास होते हैं उनकी सफलता की नींव तैयार हो जाती है लगभग भविष्य की सभी कक्षाओं में अच्छी सफलता प्राप्त कर मेधावी होने का प्रमाण देते हैं।



जिला स्तरीय सीनियर जूडो प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 6 पदक जीते।

सोनीपत जिला स्तरीय सीनियर जूडो प्रतियोगिता जो कि खानपुर में 19 अप्रैल 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 स्वर्ण, 2 रजत व 2 कांस्य पदकों सहित कुल 6 पदक जीत कर ब्लॉक खरखौदा, अपने माता पिता, कोच व प्रताप विद्यालय का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में प्रिंस 60 किलोग्राम व सिमरन 56 ने स्वर्ण पदक, अक्षित 66 व साहिल 73 ने रजत पदक तथा अंशु 81 व जतिन 66 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। विद्यालय में पहुंचने पर सभी पदक प्राप्त खिलाडियों का द्रोणाचार्य अवार्ड प्राप्त ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल, सतप्रकाश नंबरदार रोहना, विद्यालय प्राचार्य धर्म प्रकाश आर्य, जूडो कोच मोहित पंवार व रोहित ने फूल मालाओं द्वारा स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। जूडो कोच रोहित व मोहित ने बताया कि गोल्ड मेडल प्राप्त खिलाडी भिवानी में होने वाली राज्य स्तरीय जूडो प्रतियोगिता में सोनीपत जिले का प्रतिनिधित्व कर पदक प्राप्त करके सम्मान बढ़ाएंगे। प्राचार्य धर्म प्रकाश आर्य ने बताया कि विद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ खेलों का विशेष प्रबंध किया गया है प्रत्येक खेल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं एवं योग्य प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है जिसके परिणाम स्वरूप विद्यालय में शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थी खेलों में भी अपने प्रदेश एवं देश का गौरव बढ़ा रहे हैं।



राष्ट्रीय कोडिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के दीक्षित ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

यूफिएस लर्निंग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय कोडिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के दीक्षित ने प्रथम स्थान प्राप्त कर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। इस प्रतियोगिता के अंतर्गत कोडिंग के द्वारा मैडिकल एप्प दीक्षित ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। प्रथम स्थान प्राप्त करने पर दीक्षित को गेम डैवलेपर सर्टिफिकेट भी मिला। विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर दीक्षित का प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दीक्षित के पिता नवीन कुमार, अटल टिंकरिंग लैब इंचार्ज मनजीत, डॉ सुबोध दहिया, डॉ दीपका आदि महानुभावों ने फूल मालाओं से व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने दीक्षित को जीतने पर बधाई दी व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर दीक्षित ने बताया कि विद्यालय में अटल टिंकरिंग लैब की सुविधा होने के कारण मुझे इस प्रतियोगित में प्रथम स्थान प्राप्त करने में सहयोग मिला। इस अवसर दीक्षित के पिता नवीन कुमार ने बताया कि हमें अपने गुरूजनों का मान-सम्मान करना चाहिए। गुरूजनों से शिक्षा प्राप्त कर हम अपने जीवन में सफल हो सकते हैं। नवीन कुमार ने विद्यार्थियों को उत्साहित करते हुए कहा कि अपने लक्ष्य निर्धारित करके उनके प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। कडी मेहनत के द्वारा ही हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।



राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के पहलवान नितेश ने जीता स्वर्ण पदक।

राष्ट्रीय जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता जो कि पटना बिहार में 29-31 मार्च 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के पहलवान नितेश ने 97 किग्रा भारवर्ग में ग्रीको रोमन स्टाइल में स्वर्ण पदक प्राप्त कर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, अपने माता-पिता व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। पदक विजेता नितेश का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश दहिया, कुश्ती कोच देवेन्द्र दहिया खेल विभाग हरियाणा, संदीप दहिया बिंदरौली कुश्ती कोच साई, संदीप दलाल कुश्ती कोच, संदीप दहिया बिधलान कुश्ती कोच आदि महानुभावों ने मिठाई खिलाकर व फूल मालाओं से स्वागत किया व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। नितेश ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, माता-पिता के आशीर्वाद, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि नितेश एक बेहतरीन पहलवान है। इससे पहले नितेश एशियन कुश्ती प्रतियोगिता में पदक व 5 बार राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर चुका है। भविष्य में भी नितेश से और भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।



राष्ट्रीय आर्चरी प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 6 पदक जीते।

राष्ट्रीय फिल्ड आर्चरी प्रतियोगिता 2022 जो कि 22 से 29 मार्च 2022 को रायगढ़, महाराष्ट्र में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 1 स्वर्ण, 3 रजत व 2 कांस्य पदकों सहित कुल 6 पदक जीतकर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, अपने माता-पिता, व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंशु ने टीम इंवेट में स्वर्ण व इंडीवुजुएल में रजत पदक, आर्यवंश ने टीम इंवेट व इंडीवुजुएल में रजत पदक, सौरभ व जतिन ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश दहिया, देवेन्द्र दहिया कुश्ती कोच खेल विभाग हरियाणा, वेट लिफ्टिंग कोच सुमित दहिया, मास्टर महेन्द्र रोहणा व आर्चरी कोच नवीन ने मिठाई खिलाकर व फूल मालाओं से स्वागत किया व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, माता-पिता के आशीर्वाद, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। इस अवसर पर आर्चरी कोच नवीन ने बताया कि ये सभी खिलाड़ी बेहतरीन खिलाड़ी हैं। ये भविष्य में और भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।



आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी ग्रेपलिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्पोटर्स क्लब की खिलाड़ी सिमरन ने जीता स्वर्ण पदक।

आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी ग्रेपलिंग गी प्रतियोगिता जो कि रोहतक में 31 मार्च से 04 अप्रैल 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्पोटर्स क्लब की खिलाड़ी सिमरन ने 54 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, अपने माता-पिता, प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा व अपनी एमडीयू यूनिवर्सिटी का नाम रोशन किया। पदक विजेता सिमरन का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश दहिया, संदीप लखी बॉक्सिंग कोच, संदीप दलाल कुश्ती कोच, रोहित दहिया, मोहित पंवार जूडो कोच, ग्रेपलिंग कोच जगमेन्द्र पांचाल, बिजेन्द्र रोहणा, अंतराष्ट्रीय पदक विजेता पहलवान नितेश, अंतरराष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग मैडलिस्ट सीमा आदि महानुभावों ने मिठाई खिलाकर व फूल मालाओं से स्वागत किया व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। सिमरन ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, माता-पिता के आशीर्वाद, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। इस अवसर पर ग्रेपलिंग कोच जगमेन्द्र ने बताया कि सिमरन एक बेहतरीन पहलवान है। इससे पहले भी सिमरन राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुकी है भविष्य में भी सिमरन से और भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।



नेशनल सीनियर नैटबाल प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा की खिलाड़ी विधि ने स्वर्ण पदक जीता।

39वीं सीनियर नेशनल लड़कियों की नैटबाल प्रतियोगिता जो कि भिवानी में 30 मार्च से 02 अप्रैल 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की विधि ने हरियाणा राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए दिल्ली को 28-24 से हराते हुए प्रतियोगिता में हरियाणा प्रदेश को पहला स्थान दिलाने में अहम भूमिका निभाई। स्वर्ण पदक विजेता विधि का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर प्राचार्य धर्मप्रकाश दहिया, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा, डॉ सुशील व नैटबाल कोच संसार दहिया ने मिठाई खिलाकर व फूल मालाओं से स्वागत किया व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। विधि ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, माता-पिता के आशीर्वाद, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। इस अवसर पर नैटबाल कोच संसार दहिया ने बताया कि इससे पहले विधि 1 बार अंतरराष्ट्रीय स्तर व 3 बार राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर चुकी हैं। भविष्य में भी इनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।



राष्ट्रीय रैंकिंग कुश्ती प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के आशु ने जीता पदक।

राष्ट्रीय रैंकिंग अंडर 15 कुश्ती प्रतियोगिता जो कि पटना बिहार में 31 मार्च से 02 अप्रैल 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के पहलवान आशु ने 68 किग्रा भारवर्ग में फ्री स्टाइल में कांस्य पदक प्राप्त कर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, अपने माता-पिता व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। पदक विजेता आशु का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश दहिया, कुश्ती कोच देवेन्द्र दहिया खेल विभाग हरियाणा, संदीप दहिया बिंदरौली कुश्ती कोच साई, संदीप दलाल कुश्ती कोच, संदीप दहिया बिधलान कुश्ती कोच, अंतरराष्ट्रीय पहलवान योगेश कलखंडा आदि महानुभावों ने मिठाई खिलाकर व फूल मालाओं से स्वागत किया व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। आशु ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, माता-पिता के आशीर्वाद, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि आशु एक बेहतरीन पहलवान है। भविष्य में भी आशु से और भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।



नेशनल नैटबाल प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा की खिलाड़ियों ने 3 स्वर्ण पदक जीते।

34वीं जूनियर नेशनल लड़कियों की नैटबाल प्रतियोगिता जो कि भिवानी में 24 से 29 मार्च 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की निशू, विधि व पलक ने हरियाणा राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए कर्नाटक को 32-24 से हराते हुए प्रतियोगिता में हरियाणा प्रदेश को पहला स्थान दिलाने में अहम भूमिका निभाई। स्वर्ण पदक विजेता तीनों खिलाड़ियों को विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर प्राचार्य धर्मप्रकाश दहिया, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा, डॉ सुशील व नैटबाल कोच संसार दहिया ने मिठाई खिलाकर व फूल मालाओं से स्वागत किया व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, माता-पिता के आशीर्वाद, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। इस अवसर पर नैटबाल कोच संसार दहिया ने बताया कि पलक व विधि 1 बार अंतरराष्ट्रीय स्तर व 3 बार राष्ट्रीय स्तर पर व निशू 2 बार राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर चुकी हैं। भविष्य में भी इनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।



आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी कुश्ती प्रतियोगिता में प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा के विशाल ने जीता स्वर्ण पदक।

आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी कुश्ती प्रतियोगिता जो कि 07 से 10 मार्च 2022 को भिवानी में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा के पहलवान विशाल ने 72 किग्रा भारवर्ग में ग्रीको रोमन स्टाइल में स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, अपनी लाल बहादुर शास्त्री यूनिवर्सिटी दिल्ली व प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा का नाम रोशन किया। विशाल ने गुरमीत को 8-4 से हराते हुए स्वर्ण पदक प्राप्त किया। पदक विजेता विशाल का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश दहिया, कुश्ती कोच देवेन्द्र दहिया खेल विभाग हरियाणा, संदीप दहिया बिंदरौली कुश्ती कोच साई, संदीप दलाल कुश्ती कोच, संदीप दहिया बिधलान कुश्ती कोच, अंतरराष्ट्रीय पहलवान योगेश कलखंडा आदि महानुभावों ने मिठाई खिलाकर व फूल मालाओं से स्वागत किया व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। विशाल ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, माता-पिता के आशीर्वाद, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि विशाल एक बेहतरीन पहलवान है। विशाल पिछले 6 वर्षों से प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा में अभ्यास कर रहा है। विशाल ने इससे पहले भी 2 बार राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। भविष्य में भी विशाल से और भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।



राष्ट्रीय नैटबाल प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के नकुल ने जीता स्वर्ण पदक।

27वीं सब जूनियर राष्ट्रीय नैटबाल प्रतियोगिता जो कि 22 से 27 मार्च 2022 को कलिंगा, भिवानी में आयोजित हुई जिसमें हरियाणा की टीम ने झारखंड को 40-29 से हराते हुए प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त किया। हरियाणा की टीम की तरफ से प्रताप स्कूल खरखौदा के नकुल ने शानदार खेल प्रदर्शन करते हुए हरियाणा प्रदेश की टीम को प्रतियोगिता में पहला स्थान दिलाने में अहम योगदान दिया। स्वर्ण पदक विजेता नकुल का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर प्राचार्य धर्मप्रकाश दहिया, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा, डॉ सुशील, नैटबाल कोच संसार दहिया ने मिठाई खिलाकर व फूल मालाओं से स्वागत किया व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर कोच संसार दहिया ने बताया कि नकुल इससे पहले भी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त प्रदेश का नाम रोशन कर चुका है। नकुल ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, माता-पिता के आशीर्वाद, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



राष्ट्रीय कुराश प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के प्रिंस ने जीता पदक।

राष्ट्रीय सब जूनियर कुराश प्रतियोगिता जो कि 27 से 29 मार्च 2022 को झारखंड में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के प्रिंस ने 45 किग्रा भारवर्ग में कांस्य पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, अपने माता पिता व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ी प्रिंस का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर प्राचार्य धर्मप्रकाश दहिया, कोच मोहित पंवार, रोहित, प्रिंस के पिता प्रदीप कुमार, बुआ सुनीता, समुन्द्र पहलवान, दीपक मलिक आदि महानुभावों ने मिठाई खिलाकर व फूल मालाओं से स्वागत किया व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। प्रिंस ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, माता-पिता के आशीर्वाद, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। इस अवसर पर कोच मोहित पंवार ने बताया कि प्रिंस एक बेहतरीन खिलाड़ी है। प्रिंस इससे पहले भी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुका है। भविष्य में भी प्रिंस से और भी अच्छे प्रदर्शन की पूरी-पूरी उम्मीद है।



राष्ट्रीय वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा की यशिका ने जीता स्वर्ण पदक।

राष्ट्रीय जूनियर वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता जो कि 19 से 31 मार्च 2022 को भुवनेश्वर, उड़ीसा में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की यशिका प्लस 87 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, अपने माता पिता व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। यशिका के भाई प्रियांशु जो कि प्रताप स्कूल का बारहवीं कक्ष का छात्र है का चयन राष्ट्रीय खेलों इंडिया वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता के लिए हुआ है। प्रियांशु से भी इस प्रतियोगिता में पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। दोनों खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में पहुँचने पर कन्या कॉलेज खरखौदा एवं प्रताप स्कूल खरखौदा के प्रधान पहलवान वेद प्रकाश, द्रोणाचार्य अवार्डी एवं खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा ओमप्रकाश दहिया, संस्थापक सतप्रकाश नम्बरदार, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा प्राचार्या दया दहिया, वेट लिफ्टिंग कोच सुमित दहिया, कुश्ती कोच देवेन्द्र दहिया, यशिका के दादा सत्यनारायण, पिता हरीश वर्मा आदि महानुभावों ने दोनों खिलाड़ियों का फूल मालाओं से व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि यशिका खरखौदा उपमण्डल की स्वच्छता अभियान की ब्रांड अम्बेसडकर भी है। इस अवसर पर वेट लिफ्टिंग कोच सुमित दहिया ने बताया कि यशिका इससे पहले भी राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुकी है और कॉमनवेल्थ प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करके देश का गौरव बढ़ाने के लिए कड़ा अभ्यास कर रही है। दोनों खिलाड़ियों यशिका व प्रियांशु ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, माता-पिता के आशीर्वाद, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने पर प्रताप विद्यालय के छात्र नीतिश दहिया का भव्य स्वागत किया गया।

प्रताप स्कूल खरखौदा के पूर्व छात्र पर्वतारोही नीतिश दहिया द्वारा पिछले दिनों 26 जनवरी को अफ्रीका महाद्वीप की सबसे उंची चोटी माउंट कीलिमंजारो पर 4 दिन में 2 बार तिरंगा फहराकर दुनिया के सबसे कम उम्र व भारत के पहले पर्वतारोही गाँव मटिण्डू के नितीश दहिया का इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने पर प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में पहुँचने पर भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर पर्वतारोही नीतिश दहिया का द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, खेल निदेशक प्रताप स्कूल, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, विद्यालय स्टॉफ विपिन पहलवान मटिण्डू, अमित दहिया मटिण्डू व अंकित दहिया फूलगढ़ ने फूल मालाओं से स्वागत किया। इस अवसर पर प्रताप विद्यालय परिवार की तरफ से नीतिश को प्रोत्साहित राशी 21000 रू0 व तिरंगा भेँटकर उत्साहवर्धन एवं स्वागत किया गया। नीतिश 5 अप्रैल 2022 को काठमांडू, नेपाल से दुनिया की सबसे उंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने के लिए अपना अभियान शुरू करेंगे। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व विद्यालय स्टॉफ ने नीतिश को माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने की शुभकामनाओं सहित सफलता प्राप्त करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर नीतिश दहिया ने द्रोणाचार्य ओमप्रकाश दहिया, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व विद्यालय स्टॉफ का उत्साहवर्धन एवं आर्थिक सहयोग करने पर धन्यवाद किया।



राष्ट्रीय कोडिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा का सूरज दहिया रहा द्वितीय।

यूफिएस लर्निंग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय कोडिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा का सूरज दहिया द्वितीय स्थान पर रहा। इस प्रतियोगिता के अंतर्गत कोडिंग के द्वारा मोबाइल एप्प व कम्प्यूटर साफ्टवेयर तैयार किया जाता है। सूरज दहिया ने प्रतियोगिता के दौरान मोबाइल एप्प बनाते हुए प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त किया। विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर सूरज दहिया का प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, उपप्राचार्य नरेश कुमार, अटल टिंकरिंग लैब इंचार्ज मनजीत, शिक्षक संदीप आंतिल, दलबीर, सुमन, सुमनलता आदि महानुभावों ने फूल मालाओं से व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने सूरज दहिया को जीतने पर बधाई दी व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर सूरज दहिया ने बताया कि उसने कक्षा छठी कक्षा में प्रताप विद्यालय खरखौदा में प्रवेश लिया था। विद्यालय में अटल टिंकरिंग लैब की सुविधा होने के कारण मुझे इस प्रतियोगित में द्वितीय स्थान प्राप्त करने में सहयोग मिला। वर्तमान में मैं जीपीएस सिस्टम पर आधारित प्रोजेक्ट बना रहा हूँ जिसमें बच्चे के कोलर में चिप लगाकर उसकी लोकेशन जान सकते हैं और बच्चे को गुम होने से बचाया जा सकता है। मेरा लक्ष्य कोडिंग के द्वारा ही इंजीनियरिंग बनकर देश का सम्मान बढ़ाना है।



आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी जूडो प्रतियोगिता में प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा के अजय ने जीता स्वर्ण पदक।

आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी जूडो प्रतियोगिता जो कि 25 से 27 मार्च 2022 को कानपुर में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा के खिलाड़ी अजय ने 60 किग्रा में स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, अपनी कुरूक्षेत्र युनिवर्सिटी व प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ी अजय का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर प्राचार्य धर्मप्रकाश दहिया, खिलाड़ी अजय के दादा उमेद सिंह व दादी बिमला देवी, एडवोकेट नीरज, प्रदीप, अतुल आनंद, नरेश शारीरिक शिक्षक, जूडो कोच रोहित दहिया व मोहित पंवार ने मिठाई खिलाकर व फूल मालाओं से स्वागत किया व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। अजय ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, माता-पिता के आशीर्वाद, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। इस अवसर पर जूडो कोच मोहित पंवार ने बताया कि अजय एक बेहतरीन खिलाड़ी है अजय ने प्रताप स्पोटर्स क्लब में अभ्यास करते हुए 7 वर्ष हो गए हैं। अजय इससे पहले राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। भविष्य में भी अजय से और भी अच्छे प्रदर्शन की पूरी-पूरी उम्मीद है।



हरियाणा राज्य वुशु प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों 3 पदक जीते।

हरियाणा राज्य सब जूनियर वुशु प्रतियोगिता जो कि 12 से 13 मार्च, 2022 को कैथल में आयाजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों 2 स्वर्ण व 1 कांस्य पदक सहित कुल 3 पदक जीत कर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में ईशा मलिक 42 किग्रा व ध्रुव 52 ने स्वर्ण पदक, आशीष 48 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व वुशु कोच विनोद गुलिया सचिव वुशु एसोसिएशन सोनीपत ने मिठाई खिलाकर व फूल मालाओं से स्वागत किया। भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच विनोद गुलिया ने बताया कि ईशा मलिक व ध्रुव का चयन राष्ट्रीय वुशु प्रतियोगिता जो कि 24 से 29 मार्च 2022 को कन्याकुमारी में आयोजित होगी के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, माता-पिता के आशीर्वाद, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



जिला स्तरीय जूनियर नैटबाल लड़कियों की प्रतियोगिता में खरखौदा ब्लॉक रहा रनरअप।

14वीं जिला स्तरीय जूनियर लड़कियों की नैटबाल प्रतियोगिता जो कि सोनीपत में 02 से 03 मार्च 2022 को सोनीपत में आयोजित हुई जिसमें खरखौदा ब्लॉक की टीम ने रनरअप रहते हुए प्रतियोगिता में दूसरा स्थान प्राप्त किया। प्रताप स्कूल खरखौदा की खिलाड़ियों ने खरखौदा ब्लॉक की टीम की तरफ से शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रतियोगिता में दूसरा स्थान प्राप्त किया। इस प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा की तरफ से विधि, निशू, श्वेता, निशिता, पलक, रिम्पी, शिवानी, रीया, दीपिका व वंशिका ने भाग लिया। शानदार प्रदर्शन करने पर विधि, निशू व पलक का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए सोनीपत की टीम में चयन हुआ है। विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दया दहिया प्राचार्य प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा, डॉ सुबोध दहिया, नैटबाल कोच संसार दहिया ने फूल मालाओं से स्वागत किया व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया।



हरियाणा राज्य कुराश प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों 3 पदक जीते।

हरियाणा राज्य सब जूनियर व जूनियर कुराश प्रतियोगिता जो कि 5 से 6 मार्च 2022 को भिवानी में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों 1 स्वर्ण व 2 रजत पदक सहित कुल 3 पदक जीत कर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में प्रिंस 45 किग्रा ने सब जूनियर वर्ग में स्वर्ण पदक, अंशु 45 व चिराग 50 ने जूनियर वर्ग में रजत पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा व कोच मोहित पंवार ने फूल मालाओं से स्वागत किया व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच मोहित पंवार ने बताया कि प्रिंस का चयन राष्ट्रीय कुराश प्रतियोगिता जो कि झारखंड में आयोजित होगी के लिए हुआ है। उन्होंने बताया कि अंशु व प्रिंस इससे पहले राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं।



इंटरनैट द्वारा बैकिंग, वटसअप, टविटर, इंस्टाग्राम और रिसपोंस देते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए: डॉ राजुल देसाई

इंटरनैट द्वारा बैकिंग, वटसअप, टविटर, इंस्टाग्राम और रिसपोंस देते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए: डॉ राजुल देसाई डॉ राजुल देसाई, मैम्बर नेशनल कमिशन फॉर वोमैन ने प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में साइबर स्कोरिटी अवेरनैस फॉर यूथ सेमिनार के दौरान विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि हमें सोशल मीडिया जैसे इंटरनैट द्वारा बैकिंग, वटसअप, टविटर, इंस्टाग्राम, ईमेल और रिसपोंस देते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए। यदि व्यक्तिगत या इंटरनैट द्वारा हमें कोई शारीरिक या मानसिक रूप से हमारा पीछा करता है या परेशान करता है तो यह कानूनन अपराध है। इसके बारे में अपने माता-पिता को जरूर बताना चाहिए और दुर्गा शक्ति जैसी उपलब्ध सेवाओं का प्रयोग करना चाहिए जिसमें शिकायतकर्ता की पहचान पूर्णत: गोपनीय रखी जाती है। इस अवसर पर डॉ राजुल देसाई ने प्रताप स्कूल खरखौदा की छात्रा अर्पणा द्वारा मोस्को में आयोजित अंतरराष्ट्रीय मोस्को वुशु कप में स्वर्ण पदक प्राप्त कर भारतवर्ष का नाम रोशन करने पर स्वागत करते हुए ओलम्पिक में पदक जीतकर देश का गौरव बढ़ाने का आशीर्वाद दिया तथा अन्य छात्राओं को उत्साहित करते हुए कहा कि आप सभी को अर्पणा से प्रेरणा लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उच्चतम सफलताओं को प्राप्त करते हुए देश व प्रदेश का नाम रोशन करने चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थियों को प्रताप स्कूल खरखौदा में मिल रही सुविधाओं का लाभ उठाते हुए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहिए। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया व प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने डॉ राजुल एल देसाई को बुके भेंट कर उनका स्वागत किया। इस अवसर मानव अधिकार सरंक्षण संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयवीर गहलोत, संजय गहलोत, हरियाणा महिला आयोग सदस्या सोनिया अग्रवाल, डॉ सुबोध दहिया, राजपाल गुलिया, दीपिका, उपप्राचार्य नरेश जी एवं सम्पूर्ण स्टॉफ उपस्थित था।



प्रताप स्कूल खरखौदा के वतन ने आइइएलटीएस व गर्व ने जेइइ मेनस का टैस्ट पास किया।

प्रताप स्कूल खरखौदा के वतन ने आइइएलटीएस व गर्व ने जेइइ मेनस का टैस्ट पास किया। वतन ने इंटरनेशनल इंग्लिश लैंगूएज टैस्टिंग सिस्टम के टैस्ट में 6.5 बैंड स्कोर के साथ पास करने उपरांत वतन, कनाडा देश में वैनकवर आइसलैंड यूनिवर्सिटी से बीटैक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कर रहा है वहीं गर्व जेइइ मेनस में 95 प्रश्नटाइल के साथ पास करके चंडीगढ़ से बीटैक कर रहा है। वतन ने बताया कि उन्होंने प्रताप स्कूल खरखौदा से दसवीं में 90 व बारहवीं में 82 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। वहीं गर्व ने प्रताप स्कूल खरखौदा से दसवीं 88 व बारहवीं 87 प्रतिशत अंकों के साथ पास की है। वतन एवं गर्व ने बताया कि उनका उद्देश्य इंजीनियरिंग में देश की सेवा करना है। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने वतन व गर्व को उपरोक्त उपलब्धि प्राप्त करने पर बधाई दी तथा भविष्य में इसी प्रकार मेहनत कर उच्चतम सफलताओं को प्राप्त करने का आशीर्वाद दिया। सोनीपत नैटबाल एसोशिएसन के सचिव संसार दहिया ने बताया कि सोनीपत जिला स्तरीय जूनियर नैटबाल लड़के एवं लड़कियों की प्रतियोगिता का आयोजन रोजवैली स्कूल सोनीपत में दिनांक 02-03 मार्च 2022 को किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ियों का जन्म 02 मार्च 2003 के बाद होना चाहिए। प्रत्येक खिलाड़ी अपना आधार कार्ड की प्रति व पासपोर्ट साइज फोटो साथ लाएं।



लक्ष्य को प्राप्त करने के मेहनत, जज्बा व जोश जरूरी: नितीश दहिया

लक्ष्य को प्राप्त करने के मेहनत, जज्बा व जोश जरूरी: नितीश दहिया पिछले दिनों 26 जनवरी को अफ्रीका महाद्वीप की सबसे उंची चोटी माउंट कीलिमंजारो पर 4 दिन में 2 बार तिरंगा फहराकर दुनिया के सबसे कम उम्र व भारत के पहले पर्वतारोही गाँव मटिण्डू के नितीश दहिया का प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में पहुँचने पर भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर नितीश दहिया ने विद्यार्थियों का उत्साहित करते हुए कहा कि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जागरूकता के साथ मेहनत, जज्बा व जोश जरूरी है। इस अवसर पर नितीश ने विद्यार्थियों से बंदे मातरम व भारत माता की जय के नारों के साथ उनमें जोश भरा। नितीश ने कहा कि अब उसका अगला लक्ष्य दुनिया की सबसे उंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने का है। इसके लिए वह प्रशिक्षण लेते हुए कड़ा अभ्यास कर रहा है। इस अवसर पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने नितीश को अफ्रीका महाद्वीप की सबसे उंची चोटी माउंट कीलिमंजारो पर तिरंगा फहराकर भारतवर्ष का नाम रोशन के लिए बधाई दी उन्होंने कहा कि जल्द ही नितीश माउंट एवरेस्ट पर भी तिरंगा फहराकर भारतवर्ष का नाम रोशन करेगा। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने शिक्षकवृंद एवं विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि नितीश दहिया के लक्ष्य को नितीश तक ही सीमित न रहने दें बल्कि उसके लक्ष्य को प्राप्त करने में उसका सहयोग दें।



दिल्ली पुलिस वैलफेयर सोसायटी गेमस कुश्ती में पदक प्राप्त कर विवेक ने बढ़ाया प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का मान: द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया

दिल्ली पुलिस वैलफेयर सोसायटी द्वारा आयोजित गेमस कुश्ती जो कि 17 से 19 फरवरी 2022 को न्यू पुलिस लाइन, छत्रसाल स्टेडियम नई दिल्ली में आयोजित हुए जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के पहलवान विवेक ने अंडर 18 आयुवर्ग में 87 किग्रा भारवर्ग में फ्री स्टाइल में कांस्य पदक प्राप्त कर अपने प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता पहलवान विवेक का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा व प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने फूल मालाओं से स्वागत किया, पदक प्राप्त करने पर बधाई दी और भविष्य में अच्छा पद्रर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि विवेक ने इससे पहले जोनल लेवल पर दिल्ली पुलिस वैलफेयर सोसायटी गेमस में स्वर्ण पदक प्राप्त किया था। दिल्ली पुलिस वैलफेयर सोसायटी द्वारा आयोजित इन गेमस का उद्देश्य दिल्ली पुलिस से संबंधित परिवारों को स्वस्थ रखना, आपसी भाईचारा व तालमेल बनाना है ताकि व्यक्ति तनाव से मुक्त रहे। पहलवान विवेक ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, माता-पिता के आशीर्वाद, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



सोनीपत जिला स्तरीय थ्रोबॉल प्रतियोगिता प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा ने जीती।

सोनीपत जिला स्तरीय थ्रोबॉल अंडर 17 व अंडर 19 प्रतियोगिता जो कि खरखौदा में दिनांक 15 से 16 नवम्बर 2021 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की अंडर 17 व अंडर 19 की टीम ने दयानंद पब्लिक स्कूल गोहाना की टीम को हराते हुए प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त किया। अंडर 17 में प्रताप स्कूल खरखौदा की टीम ने दयानंद पब्लिक स्कूल की टीम को 25-15 व अंडर 19 की टीम ने 25-10 से हराया। प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करने पर प्रताप स्कूल खरखौदा की तरफ से हरियाणा राज्य थ्रोबॉल प्रतियोगिता के लिए सोनीपत की अंडर 19 की टीम में साहिल, धीरज, हर्ष फोगाट, हिमांशु, कुशल, धीरज खत्री, रोहित, मनदीप व गौरव व अंडर 17 टीम के लिए प्रताप स्कूल से अमन, गौरव, अमन राठी व नितिन का चयन हुआ है। सभी विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्पोटर्स स्कूल, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, थ्रोबॉल कोच मुकेश व रोहित ने फूल मालाओं से स्वागत किया। थ्रोबॉल कोच मुकेश ने बताया कि ये सभी खिलाड़ी होनहार खिलाड़ी हैं ये सभी खिलाड़ी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी पदक प्राप्त कर सोनीपत जिले का नाम रोशन करेंगे। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, माता-पिता का आशीर्वाद, कुशल प्रशिक्षण व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



© 2016 All rights reserved | Developed by PTC Circle IT Services PVT. LTD.