Affiliation No.: 530563
School Code: 40548
News & Events

इंस्पायर अवार्ड के लिए प्रताप स्कूल खरखौदा की छात्रा तन्नु का चयन।

स्मार्ट वॉलेट प्रोटेक्टर प्रोजेक्ट बनाने पर प्रताप स्कूल खरखौदा की छात्रा तन्नु का चयन इंस्पायर मानक अवार्ड के लिए हुआ है। जिसके लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा तन्नु का नाम इंस्पायर अवार्ड के लिए नामित हुआ है। इसके लिए तन्नु को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दस हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। स्मार्ट वॉलेट प्रोटेक्टर प्रोजेक्ट के तहत तन्नु ने ऐसा पर्स बनाया है जिसको कोई भी स्पर्श करता है तो उसी समय पता चल जाएगा कि किसी ने पर्स को स्पर्श किया है। जिससे पर्स को चोरी होने से बचाया जा सकता है। तन्नु ने अपनी सफलता का श्रेय प्रताप स्कूल प्रबंधन समिति को दिया। तन्नु ने बताया कि प्रताप स्कूल खरखौदा में अटल टिंकरिंग लैब है जिसमें उन्हें विभिन्न प्रकार के प्रोजेक्ट बनाना सिखाया जाता है। हमारे मन में जो भी प्रोजेक्ट बनाने का विचार आता है तो हम उसे अपने अटल टिंकरिंग इंचार्ज के साथ साझा करते हैं व अपने प्रोजेक्ट को पूर्ण करते हैं। विद्यालय प्रांगण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, डॉ दीपिका, मेजर नरसिंह मॉडल राजकीय सी सै स्कूल मटिण्डू, बॉयोलॉजी अध्यापिका रूचि, कैमिस्ट्री अध्यापक संदीप, विज्ञान अध्यापक संदीप, मनजीत लैब टिंकरिंग इंचार्ज ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। विद्यालय प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि नीति आयोग भारत सरकार द्वारा विद्यालय में अटल टिंकरिंग लैब स्थापित की गई है जिसमें विद्यार्थी प्रोजेक्ट बनाना, कोडिंग, डिजाइन, रोबोट आदि बनाना सीखते हैं और अपनी प्रतिभा का परिचय देते हैं।



विद्यालय एवं समाज में बच्चे को सुरक्षा देना हमारा पहला कर्तव्य डॉ राज सिंह सांगवान

प्रताप स्कूल खरखौदा में डॉ राज सिंह सांगवान, पूर्व कमिशनर रोहतक, प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन अगेंस्ट सेक्सुअल ऑफेंस की अगुवाई में दो दिवसीय पोस्को एक्ट के विषय पर सेमिनार का आयोजन हुआ। डॉ राज सिंह सांगवान ने पोस्को एक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि भारत में कुल आबादी की 40 से 42 प्रतिशत की आबादी बच्चों की है। जो कि पूरी दुनिया में सबसे अधिक है। बच्चों के शोषण से बचाने के लिए, अच्छी प्रकार से चहुँमुखी विकास कर योग्य नागिरक बनाने के लिए एवं उनके अधिकारों की सुरक्षा के लिए पोस्को एक्ट बनाया गया है। कोई भी महिला एवं पुरूष किसी किसी भी 18 वर्ष से नीचे के बच्चे को गंदा बोलकर, मारपीट करके, छू कर ही नहीं बल्कि आँखों से देख कर भी शोषण नहीं कर सकते। अगर किसी के मोबाइल में किसी भी प्रकार की अश्लील फोटो या फिल्म है तो भी यह माना जाता है कि उसका उद्देश्य बच्चे के शोषण करने का हो सकता है। इसलिए यह भी अपराघ की श्रेणी में आता है। किसी बच्चे का किसी भी प्रकार से किसी के द्वारा भी उसमें परिवार के सदस्य, पड़ोसी या अनजान कोई भी शोषण करता है और उस शोषण को होते हुए देखने या जानकारी रखने वाला व्यक्ति यदि उस शोषण की जानकारी प्रशासन को नहीं देता है तो वह भी दोषी है। उन्होंने बच्चों का शोषण करने वालों पर लगने वाली धाराओं, कैद, जुर्माने एवं दोनों की पूर्ण जानकारी दी। विद्यालय स्टॉफ ने डॉ राज सिंह सांगवान की बातों को ध्यान से सुना और सभी बातों को अपने जीवन में आत्मसात करने का आश्वासन दिया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने डॉ राज सिंह सांगवान का उपरोक्त जानकारी देने पर धन्यवाद किया।



खिलाड़ियों की कड़ी मेहनत ने बढ़ाया हमारा सम्मान द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया

राष्ट्रीय सीबीएसइ जूडो प्रतियोगिता जो कि सोनीपत में दिनांक 7 से 11 जनवरी 2023 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 3 स्वर्ण पदक जीतते हुए प्रतियोगिता में लड़कों की चैम्पियनशिप अपने नाम की। पदक विजेता खिलाड़ियों में प्रिंस ने अंडर 17 आयुवर्ग में 50 किग्रा, जतिन ने 66 व हर्ष फोगाट ने अंडर 19 में 55 किग्रा में स्वर्ण पदक प्राप्त कर हरियाणा राज्य, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विेजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, राजकुमार रोहणा व जूडो कोच मोहित पंवार व रोहित ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने कहा कि खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत कर पदक प्राप्त करके हम सभी का सम्मान बढ़ाया है। इस अवसर राजकुमार रोहणा ने स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों को 500 रू देकर उनका उत्साहवर्धन किया। जूडो कोच मोहित पंवार ने बताया कि जतिन व प्रिंस इससे पहले भी राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। भविष्य में इन खिलाड़ियों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। प्रिंस का चयन खेलो इंडिया गेमस जो कि मध्यप्रदेश में आयोजित होंगे के लिया हुआ है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



राष्ट्रीय पेंचक सिलाट प्रतियोगिता के लिए प्रताप स्कूल खरखौदा के 29 खिलाड़ियों का चयन।

राष्ट्रीय पेंचक सिलाट प्रतियोगिता जो कि 13 से 16 जनवरी 2023 को नांदेड, महाराष्ट्र में आयोजित होगी में प्रताप स्कूल खरखौदा के 29 खिलाड़ी हरियाणा राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। प्रताप स्कूल खरखौदा अंडर 12 में धीरज, रनबीर, आयुष्मान, प्रतीक, लोकेश व अनन्त वत्स, सब जूनियर वर्ग में तरूण मलिक, धीरज, आर्यन, वंशु, जयेश, हर्षित, लक्ष्य, नकुल, लोकेश, आर्यन, रोनक, प्रिंस, निखिल, शुभम जूनियर वर्ग में राहुल, भविष्य, सन्नी, कुनाल राठी, इशांत, दिवस, दीपेन्द्र, अभिषेक, मनप्रीत, सचिन का चयन उपरोक्त प्रतियोगिता के लिए हुआ है। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, सोमबीर आर्य, अध्यक्ष जिला सोनीपत पेनचाक सिलाट संघ, डॉ सुबोध दहिया व कोच जगमेन्द्र पांचाल ने सभी खिलाड़ियों को चयनित होने पर बधाई दी तथा राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि यह हमारे लिए विशेष गर्व की बात है एक ही विद्यालय से राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए 29 खिलाड़ियों का चयन हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी ये खिलाड़ी पदक प्राप्त करके प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने बताया कि वर्तमान में विद्यालय में भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा खेलो इंडिया सैंटर के तहत पाँच खेलों में तथा खेल नर्सरी हरियाणा की तरफ से छह खेलों में खेल नर्सरियाँ चल रही हैं। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



जिला स्तरीय सीनियर नैटबाल प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों का दबदबा।

16वीं जिला स्तरीय सीनियर लड़के एवं लड़कियों की नैटबाल प्रतियोगिता सिसाना में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की लड़कियों विधि, पलक व नीशू ने स्वर्ण पदक तथा लड़कों की टीम ने रजत पदक प्राप्त कर ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। लड़कों की टीम में क्षितिज, प्रियांशु, ऋषभ, अमन, हितेश, यशवंत, भविष्य, हर्ष व रोहित ने भाग ने भाग लेकर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को रजत पदक दिलाया। बेहतरीन प्रदर्शन करने पर पलक, ऋतिज व हर्ष का राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है। विद्यालय प्रांगण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, डॉ सुबोध दहिया व नैटबाल कोच संसार दहिया ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



एन एस एस वार्षिक कैंप का समापन।

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में एनएसएस वार्षिक कैंप जो कि 2 जनवरी 2023 से 8 जनवरी 2023 तक आयोजित हुआ, का समापन हुआ। इस अवसर पर डॉ दीपिका दहिया ने बच्चों को एनएसएस के महत्त्व के बारे में समझाया तथा जीवन में अच्छी आदतों को अपनाकर सफल होकर समाज के उत्थान में सहयोग देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने पेड़ लगाओ पर्यावरण बचाओ, चरित्र निर्माण, माता पिता बुर्जुगों की सेवा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, लिंगानुपात, विज्ञान वरदान या अभिशाप तथा महात्मा गांधी स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए बच्चों को शपथ दिलवाई। इस अवसर पर डॉ सुबोध दहिया ने स्वयंसेवकों को नशा मुक्त भारत के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि जहाँ नशे से हमारे शरीर को नुकसान होता है वहीं हमें आर्थिक नुकसान भी होता है। उन्होंने स्वयंसेवकों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। एनएसएस स्वयंसेवकों ने बडे ही उत्साह से कैंप में भाग लिया इस अवसर पर विद्यालय संस्थापक सतप्रकाश नम्बरदार, पीओ फूलकंवार, सीमा, भी उपस्थित थे।



डिजिटल इंडिया से समय की बचत और भ्रष्टाचार की समाप्ति नरेश कुमार

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में राष्ट्रीय सेवा योजना वार्षिक कैंप के छठे दिन उपप्राचार्य नरेश कुमार ने एनएसएस स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि एनएसएस मिशन योजना की शुरूआत महात्मा गांधी द्वारा की गई जो कि बाद में 24 सितम्बर, 1969 तत्कालीन शिक्षा मंत्री वी के आर राय ने स्कूल, कॉलेजों में इसकी शुरूआत की। उन्होंने स्वयंसेवकों को डिजिटल इंडिया के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसकी शुरूआत 01 जुलाई, 2015 से की गई। इसका उद्देश्य सरकारी व गैर सरकारी सभी को एक प्लेटफॉर्म पर जोड़ने का मिशन था ताकि समय की बचत हो और व्यक्ति घर पर बैठकर सभी कार्य कर सके। आज हम डिजिटल के माध्यम से एग्रीकल्चर, शिक्षा के क्षेत्र, प्रापर्टी, रेल टिकट, जहाज टिकट बुकिंग, बिजली, पानी बिल की पेमेंट घर बैठे ही कर सकते हैं। डिजिटल कार्य होने से भ्रष्टाचार का भी समाधान हो रहा है। इस अवसर पर स्कूल कार्यक्रम अधिकारी फूलकंवार, सीमा, प्रहलाद वर्मा आदि महानुभाव उपस्थित रहे।



यातायात के नियमों का पालन करना अति आवश्यक डॉ सुबोध दहिया

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में राष्ट्रीय सेवा योजना वार्षिक कैंप के पाँचवें दिन डॉ सुबोध दहिया ने एनएसएस स्वयंसेवकों को यातायात के नियमों के बारे जानकारी देते हुए बताया कि हमें हमेशा यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमेशा हैलमैट पहनकर स्कूटर या मोटरसाइकिल चलाएँ, नशा करके कभी भी वाहन नहीं चलाएँ, गाड़ी को सेफ स्पीड पर चलाएँ, गाड़ी चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करें, कभी भी गलत तरीके से गलत साईड से ओवरटेक नहीं करना चाहिए और सडक़ दुर्घटना के शिकार लोगों की हर संभव मदद करनी चाहिए। यातायात के नियमों का पालन करने से आप स्वयं भी और अन्य लोग भी सुरक्षित रहेंगे। इस अवसर पर स्मार्ट क्लास ऑपरेटर प्रहलाद वर्मा ने एनएसएस स्वयंसेवकों को स्मार्ट क्लास व प्रोजेक्ट के माध्यम से फस्ट एड के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर डॉ दीपिका दहिया, स्कूल कार्यक्रम अधिकारी फूलकंवार, प्रहलाद वर्मा, आदि महानुभाव उपस्थित रहे।



स्वर्ण पदक जीतकर प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने बढ़ाया राज्य का सम्मान द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया

राष्ट्रीय जूनियर थ्रोबॉल प्रतियोगिता जो कि रांची, झारखंड में आयोजित हुई जिसमे हरियाणा की टीम ने मुम्बई को 2-0 से हराकर प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त किया। प्रताप स्कूल खरखौदा की तरफ से चार खिलाड़ियों नितिन, मनीष, साहिल व धीरज ने हरियाणा राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए हरियाणा की टीम को चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई। प्रताप विद्यालय प्रांगण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, थ्रोबॉल कोच रिंकू ने फूल मालाओं से स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। कोच रिंकू ने बताया कि इससे पहले भी नितिन, साहिल व धीरज राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर प्रदेश का नाम रोशन कर हरियाणा सरकार से एक लाख से ढ़ाई लाख तक का कैश अवार्ड प्राप्त कर चुके हैं। स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों ने बताया कि उपरोक्त प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने पर हरियाणा सरकार की तरफ से प्रत्येक खिलाड़ी को ढ़ाई-ढ़ाई लाख रू का कैश अवार्ड प्राप्त होगा। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि बारहवीं कक्षा पास करने उपरांत प्रत्येक खिलाड़ी हरियाणा सरकार की खेल नीति के अनुसार सरकारी नौकरी प्राप्त करने का अधिकार भी प्राप्त हो गया। भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार दोनों की खेल नीतियों का विद्यालय में विशेष सहयोग है। वर्तमान में विद्यालय में भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा खेलो इंडिया सैंटर के तहत पाँच खेलों में तथा खेल नर्सरी हरियाणा की तरफ से छह खेलों में खेल नर्सरियाँ चल रही हैं। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा खेल सुविधा, छात्रावास में रहने वाले विद्यार्थी खिलाड़ियों के लिए उत्तम एवं पौष्टिक भोजन के लिए दुध डेयरी एवं आर्गेनिक खेती का प्रबंध, खेल प्रशिक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं को दिया।



पेड़-पौधे हमारे जीवन का अभिन्न अंग: प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में राष्ट्रीय सेवा योजना वार्षिक कैंप के तीसरे दिन प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवकों को स्वच्छ वातावरण के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमें स्वच्छ वातावरण के लिए अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने चाहिए। पेड़-पौधों को अच्छे ढंग से लगाने व उनकी देखभाल करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व स्वयंसेवकों ने पौधा-रोपण भी किया। उन्होंने स्वयंसेवकों को पश्चिमी सभ्यता से बचने के लिए प्रेरित किया उन्होंने कहा कि हमें अपना पहनावा अच्छा रखना चाहिए। अच्छे संस्कारों से ही अच्छे समाज का निर्माण किया जा सकता है।



अपने माता-पिता के सपनों को कड़ी मेहनत से साकार करो दिनेश कुमार

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में राष्ट्रीय सेवा योजना वार्षिक कैंप के दूसरे दिन दिनेश कुमार, राज्य राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी ने कैंप में शिरकत की। उन्होंने अपना संबोधन भारत माता की जय के जयकारों से आरंभ किया। उन्होंने बच्चों को एनएसएस के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना एक ऐसा विजन एवं मिशन हैं जहाँ पर हम व्यक्तिगत प्रगति के साथ-साथ राष्ट्र की प्रगति में विशेष योगदान देते हैं। आप जब कड़ी मेहनत कर अपने माता पिता के सपनों को साकार कर जीवन की उच्चतम सफलताओं को प्राप्त करते हो तो माता पिता एवं अध्यापक सबसे ज्यादा गौरवांवित होते हैं। भारत देश विश्व का युवा देश है। निकट भविष्य में भारत विश्व का प्रथम देश होने का गौरव प्राप्त करेगा। हमारी युवाओं की जनसंख्या हमारी शक्ति है। हमें ज्योतिभा फूले, स्वामी विवेकानन्द, महाराणा प्रताप, झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई, स्वामी दयानंद, भगत सिंह, चन्द्रशेखर आजाद आदि को पढ़ना चाहिए। हमें मोबाइल की कैद से बचने का प्रयास करना चाहिए। जितना हम मोबाइल से अलग रहेंगे तनावमुक्त रहेंगे। स्वयं से जुडेंगे अपना निर्माण करेंगे। इस अवसर जिला कॉरडीनेटर नरेश कुमार सरोहा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, स्कूल कार्यक्रम अधिकारी फूलकंवार, कुलदीप पीटी, सहयोगी सीमा आदि महानुभाव उपस्थित रहे।



एन एस एस वार्षिक कैंप का शुभारंभ।

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में एनएसएस वार्षिक कैंप का आयोजन 02 जनवरी 2023 से 08 जनवरी 2023 तक किया जा रहा है। कैंप का शुभारंभ करते हुए प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य बच्चों को एनएसएस के महत्त्व को समझाते हुए कहा कि निस्वार्थ सेवा ही सच्ची सेवा है। उन्होंने कहा कि सच्चे मन से राष्ट्र की सेवा कर राष्ट्र उत्थान में अपना सहयोग दें। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों को चरित्रवान बनने, नशे से दूर रहने, प्रतिदिन व्यायाम करने, माता-पिता व गुरू की आज्ञा का पालन करने के लिए जागरूक किया। इस अवसर प्राचार्य ने एनएसएस स्वयंसेवकों को आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री द्वारा जारी संदेश आत्मनिर्भर भारत के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि हमने सामाजिक, आर्थिक, वैचारिक रूप से आत्म निर्भर बनकर जीवन में पूरे उत्साह से कार्य करना चाहिए। राष्ट्रीय सेवा योजना विद्यार्थी काल से आरंभ करके प्रौढ़ अवस्था तक जारी रखनी चाहिए। एनएसएस स्वयंसेवकों ने बडे ही उत्साह से कैंप में भाग लिया और प्राचार्य द्वारा बताई गई बातों को अपने जीवन में आत्मसात कर उनका पालन करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर पीओ फूलकंवार, कुलदीप पीटीआई भी उपस्थित थे।



राष्ट्रीय नैटबाल प्रतियोगिता में हरियाणा रहा सेकंड रनर-अप।

35वीं राष्ट्रीय जूनियर नैटबाल प्रतियोगिता जो कि पश्चिमी बंगाल में आयोजित हुई जिसमें हरियाणा की टीम ने सेकंड रनर अप रहते हुए कांस्य पदक प्राप्त किया। प्रताप स्कूल खरखौदा की तीन खिलाड़ियों निशु, विधि और पलक ने हरियाणा का प्रतिनिधित्व करते हुए हरियाणा की टीम को कांस्य पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाई। तीनों खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में पहुँचने पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दया दहिया – प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा व नैटबाल कोच संसार दहिया ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर नैटबाल कोच संसार दहिया ने बताया कि विधि व पलक पहले भी अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर तथा निशु राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त करके देश व प्रदेश का नाम रोशन कर चुकी हैं। तीनों ही खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



खेलो इंडिया यूथ गेमस जूडो के लिए प्रताप स्कूल खरखौदा के 2 खिलाड़ियों का चयन।

खेलो इंडिया यूथ गेमस जूडो के लिए दिल्ली में दिनांक 27 व 28 दिसम्बर 2022 को ट्रायल हुआ जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के प्रिंस 50 किग्रा व पुनीत चौहान 81 ने बेहतरीन प्रदर्शन कर अपना चयन खेलो इंडिया यूथ गेमस के लिए करवाया। खेलो इंडिया यूथ गेमस फरवरी में मध्य प्रदेश में आयोजित होंगे। विद्यालय प्रांगण में दोनों खिलाड़ियों का द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, जूडो कोच मोहित पंवार, रोहित दहिया व कुश्ती कोच प्रदीप ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को उपरोक्त प्रतियोगिता में चयन होने पर बधाई दी तथा पदक जीतने का आशीर्वाद दिया। दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। जूडो कोच मोहित पंवार ने बताया कि दोनों ही खिलाड़ी मेहनती हैं। इससे पहले भी राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। खेलो इंडिया यूथ गेमस जूडो प्रतियोगिता में भी पदक प्राप्त करके प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।



दिल्ली राज्य पेंचक सिलात खेल प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 पदक जीते।

छठी दिल्ली राज्य पेंचक सिलात खेल प्रतियोगिता जो कि द्वारका, दिल्ली में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 1 स्वर्ण व 1 रजत पदक सहित कुल 2 पदक जीतकर प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में जूनियर वर्ग में वैभव दहिया 71 किग्रा ने स्वर्ण पदक व सीनियर वर्ग में हर्ष फोगाट ने 80 किग्रा में रजत पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व डॉ सुबोध दहिया ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। कोच जगमेन्द्र ने बताया कि दोनों खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय पेंचक सिलात प्रतियोगिता के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है।



हरियाणा राज्य पेंचक सिलात खेल प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 28 पदक जीते।

हरियाणा राज्य पेंचक सिलात खेल प्रतियोगिता जो कि भिवानी में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 17 स्वर्ण, 8 रजत व 3 कांस्य पदक सहित कुल 28 पदक जीतकर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में प्री टीन आयुवर्ग में दिव्यांक 26 किग्रा, वंश 28, धीरज 30, चिराग 34, रणबीर 38, लोकेश 44, प्रतीक 50, अनंत 54 ने स्वर्ण पदक, भूमि 32 ने रजत व आयुष 42 ने कांस्य पदक, सब जूनियर वर्ग में जयेश 45, हर्षित 48, लक्ष्य 51, नकुल 54, आर्यन 60, प्रिंस 63, निखिल 69 ने स्वर्ण पदक, धीरज 39, तरूण 33, आर्यन 42, विशु, शुभम, यश व आर्यन ने रजत पदक तथा मुकुल 36, लोकेश 57 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, साईंस अध्यापक जयदीप व पेंचक सिलात कोच जगमेन्द्र पांचाल ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने खिलाड़ियों के लिए छात्रावास में रहकर पढ़ने एवं खेलने के लिए शिक्षण संस्थान ने उत्तम प्रबंध किया हुआ है। भोजन के लिए प्रबंधन समिति लगभग 125 एकड भूमि पर गोबर की देशी खाद से पशुओं का चारा, जैविक खेती से तैयार अनाज, दूध और दूध से बनी हुई मिठाईयाँ, घी, पनीर पौष्टिकता एवं शुद्धता को ध्यान में रखते हुए प्रताप डेयरी से उपलब्ध करवाई जाती है। ब्रेकफास्ट में खिलाड़ी दूध एवं दूध से बने पदार्थ, दोपहर में दही, छाछ आदि व सायंकाल को पनीर, सोया चाप, मौसम अनुसार सब्जी के साथ दालों का प्रचुर मात्रा में प्रयोग ताकि डाइट में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा खिलाड़ियों को मिलती रहे, का प्रबंध किया गया है। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि विद्यार्थियों के लिए समय-सारणी की पालना के अनुसार खेल का अभ्यास एवं पढ़ाई की व्यवस्था की गई है ताकि खिलाड़ी शिक्षा के साथ-साथ खेल में कड़ी मेहनत कर समय का सदुपयोग करते हुए चहुँमुखी विकास कर देश के विकास में अहम भूमिका निभा रहे हैं। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। कोच जगमेन्द्र ने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्वर्ण व रजत पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय पेंचक सिलात प्रतियोगिता जो कि महाराष्ट्र में 13 से 16 जनवरी 2023 को आयोजित होगी के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है।



सीबीएसइ नॉर्थ जोन बॉक्सिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा रहा चैम्पियन।

सीबीएसई नॉर्थ जोन सेकंड बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि 22 से 25 दिसम्बर 2022 को प्रताप स्कूल खरखौदा में सम्पन्न हुई। समापन समारोह के मुख्य अतिथि पदम श्री विनेश ओलम्पियन, जयवीर सिंह, पूर्व मुख्य सचिव हरियाणा सरकार, एमएलए खरखौदा, जिला सोनीपत अध्यक्ष भाजपा तीर्थ राणा अंतरराष्ट्रीय पहलवान, जिला खेल अधिकारी शर्मिला राठी रही। विशिष्ट अतिथि डीएसपी हरियाणा पुलिस प्रदीप खत्री, अंतरराष्ट्रीय कुश्ती पदक विजेता, सोमबीर राठी अंतराष्ट्रीय पहलवान, देवेन्द्र दहिया सीनियर कुश्ती कोच हरियाणा खेल विभाग एवं चिराग मान, चौखी ढाणी, गन्नौर रहे। प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा ओवरऑल चैम्पियन रहा। अंडर 17 लड़कियों में साक्षी प्रताप स्कूल को बेस्ट बॉक्सर, बेस्ट चैंलेंजर नैसी टीएसइपीएस सोनीपत रही। अंडर 19 लड़कों में बेस्ट बॉक्सर प्रिंस प्रताप स्कूल, बेस्ट चैंलेंजर गर्व पीएमएलएस चंडीगढ़, बेस्ट राइजिंग स्टार अक्षित कादियान एलएएसएस सोनीपत रहा। अंडर 17 लड़कों की प्रतियोगिता में 8 प्वाइंट के साथ प्रताप स्कूल खरखौदा चैम्पियन, 7 प्वाइंट के साथ रनर अप एमआरजीएस रोहतक, अंडर 19 लड़कों में प्रताप स्कूल खरखौदा चैम्पियन, रनरअप पीएमएलएसडी चंडीगढ़, अंडर 17 लड़कियों में प्रताप स्कूल खरखौदा चैम्पियन रनरअप एचसीएस सोनीपत रहे। बेस्ट रेफरी अनिल आर्य व बेस्ट जज राकेश गुलिया सोनीपत रहे। कन्या कॉलेज खरखौदा एवं चौ प्रताप सिंह शिक्षा समिति के प्रधान वेद प्रकाश पहलवान, द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया व प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बुके भेंट कर अतिथियों का स्वागत किया। मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों को स्मृति चिह‌्न देकर धन्यवाद किया। तीर्थ राणा ने बताया मैं स्वयं और विनेश यहीं के कुश्ती के खिलाड़ी हैं। मुझे गर्व है कि मेरे प्रताप विद्यालय में शिक्षा के साथ खेलों का अति उत्तम प्रबंध हैं। शुद्ध एवं पौष्टिक भोजन, उच्च संस्कार, शिक्षा एवं खेलों का ऐसा संगम विश्व में शायद सर्वश्रेष्ठ हो। विनेश ने खिलाड़ियों को उत्साहित करते हुए कहा कि आपने में से अनेक ऐसी प्रतिभा के धनी हो जो विश्व में तिरंगा फहराकर देश का गौरव बढ़ाएँगे। जिला खेल अधिकारी शर्मिला राठी ने कहा कि जिला खेल अधिकारी की तरफ से जो भी सुविधाएँ प्रताप स्कूल के लिए आवश्यक होंगी मैं सदा तैयार रहूँगी। विद्यायक जयवीर ने बताया कि प्रताप स्कूल की पहचान शिक्षा, संस्कार एवं खेलों में विश्व स्तर पर है। यह मेरे लिए गर्व का विषय है। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए सभी मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि गण, सभी प्रशिक्षकों, टीम मैनेजरस, सीबीएसइ ऑबजरवर, सभी खिलाड़ियों, एनसीसी कैडे्टस, एनएसएस वॉलिनटीयरस व स्टॉफ सदस्यों का धन्यवाद किया। अंडर 19 लड़कियों में 48 किग्रा में सिमरन हिसार प्रथम, प्रियंका हिसार द्वितीय, खुशबू रेवाड़ी व मन्नत पंजाब तृतीय स्थान पर, 51 में विशु राठी ने प्रथम, 54 में प्रीति डांडा गुरूग्राम, तान्या पंजाब व प्रिया झज्जर ने क्रमश: पहला, दूसरा व तीसरा स्थान, 57 में चंचल रेवाडी, गुनगुन अंबाला ने प्रथम व द्वितीय, 60 में प्रतिभा फतेहाबाद ने प्रथम, 69 में ममता फरीदाबाद व सिमरन पंजाब क्रमश: पहले, दूसरे स्थान पर, 75 में इविशा दादरी प्रथम, नैना रोहतक द्वितीय, 81 में चेलसी यादव गुरूग्राम पहले व मानसी दादरी दूसरे तथा प्लस 81 में मुस्कान झज्जर ने पहला स्थान प्राप्त किया। लड़कों में अंडर 19 में 49 किग्रा में हिमांशु भिवानी, प्रांजल प्रताप स्कूल खरखौदा, प्रदीप कैथल व राजन भिवानी क्रमश: पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर, 52 में आशु प्रताप स्कूल खरखौदा, युवराज पंजाब, लवकेश रेवाडी व दीपांशु सोनीपत क्रमश: पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर 56 में अक्षित सोनीपत, गर्व चंडीगढ़, मोहन प्रताप स्कूल खरखौदा व हर्ष झज्जर क्रमश: पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर, 60 में प्रिंस प्रताप स्कूल खरखौदा, निशू सिरसा, नितिन सोनीपत व नितेश झज्जर, 64 में अंशु पलवल, कार्तिकेय प्रताप स्कूल खरखौदा, बेअंत सिंह पंजाब व आर्यन पानीपत ने क्रमश: पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर, 69 में युवराज सोनीपत, उदय गुरूग्राम, अक्षय प्रताप स्कूल व दुष्यंत हिसार, 75 में विनल सोनीपत, कृष प्रताप स्कूल, सुमित दादरी व सुशांत सोनीपत, 81 में अरमान झज्जर, सुमित भिवानी, कुनाल हिसार व सक्षम प्रताप स्कूल खरखौदा, प्लस 81 में साहिल दादरी, हर्ष प्रताप स्कूल खरखौदा, आयुष हिमाचल प्रदेश व राहुल सिरसा क्रमश: पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे।



सीबीएसई नॉर्थ जोन सेकंड बॉक्सिंग प्रतियोगिता

सीबीएसई नॉर्थ जोन सेकंड बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि 22 से 25 दिसम्बर 2022 को प्रताप स्कूल खरखौदा में सम्पन्न हो रही है के तीसरे दिन बॉक्सरों को आशीर्वाद देने के लिए मुख्य अतिथि विवेक पदम सिंह धनखड़ अतिरिक्त खेल निदेशक हरियाणा सरकार एवं विरेन्द्र सिंह हुड्डा, स्पोटर्स डायरेक्टर, डीकरस्ट यूनिवर्सिटी मुरथल विद्यालय में पहुँचे। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा एवं प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने मुख्य अतिथियों का बुके भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर विवेक पदम सिंह धनखड ने कहा कि विद्यालय की गतिविधियों, आवश्यक संसाधनों, छात्रावास के विद्यार्थियों के लिए पौष्टिक आहार देकर उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर तक सफलता प्राप्त करने के लिए तैयार करना विशेष गर्व की बात है। जिसके परिणामस्वरूप प्रताप विद्यालय में तैयार खिलाड़ी विदेशों में स्वर्ण पदक प्राप्त करके तिरंगा फहराते हैं एवं राष्ट्रीय धुन जन गण मन बजवाते हैं। विरेन्द्र सिंह हुड्डा, स्पोटर्स डायरेक्टर, डीकरस्ट यूनिवर्सिटी मुरथल ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को मानसिक एवं शारीरिक रूप से तैयार करने के लिए शिक्षा के साथ-साथ खेल बहुत आवश्यक है। खेलों के माध्यम से युवाओं की उर्जा को अच्छी प्रकार से प्रयोग किया जाता है। प्रताप विद्यालय अन्य खेल एकादमियों से बेहतर कार्य करने के लिए शिक्षा में भी नए आयाम स्थापित कर रहा है। यहाँ के खिलाड़ी खेल के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी अच्छा परिणाम दे रहे हैं। जिसके परिणामस्वरूप खिलाड़ी सामाजिक बुराईयों से बच जाते हैं। आज सम्पन्न हुई बाक्सिंग बाउट में अंडर 17 लड़कों के क्वार्टर फाइनल में विनीत सोनीपत ने 42 किग्रा ने भावित गुरूग्राम को हराकर, अजय भिवानी ने लक्की करनाल को, 46 किग्रा में आशीष पीएसएस खरखौदा ने रिंकू फरीदाबाद, भवेश चंडीगढ़ ने अमनप्रीत सोनीपत को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अंडर 19 में सेमीफाइनल में कृष पीएसएम खरखौदा ने 75 किग्रा ने सुमित दादरी को, युवराज सोनीपत ने दुष्यंत हिसार को, 81 किग्रा में सुमित भिवानी को कुनाल हिसार को, अरमान झज्जर ने सक्षम झज्जर को, प्लस 81 में हर्ष पीएसएम सोनीपत ने आयुष हिमाचल प्रदेश को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। मंच संचालन करते हुए आरती दहिया ने विद्यालय की शिक्षा एवं खेल गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।



वर्तमान में खेलों में उज्ज्वल भविष्य सुनील मलिक

सीबीएसई नॉर्थ जोन सेकंड बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि 22 से 25 दिसम्बर 2022 को प्रताप स्कूल खरखौदा में सम्पन्न हो रही है के दूसरे दिन का शुभारंभ मुख्य अतिथि सुनील मलिक, इंडियन हॉकी टीम के सैलेक्शन मैम्बर व पवन खरखौदा, चेयरमैन एससी सैल, हरियाणा ने बाउट आरंभ करवाकर किया। इस अवसर पर सुनील मलिक ने कहा कि प्रताप स्कूल खरखौदा में शिक्षा और खेल का जो संगम है वहीं अन्य कहीं पर नहीं हैं। वास्तव में इस प्रकार के स्कूल को ही खेल स्कूल कहते हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की शिक्षा व खेल की सुविधाएँ उपलबध करवाने के लिए प्रताप स्कूल खेल प्रबंधन समिति की जितनी प्रशंसा की जाए कम है। पवन खरखौदा, चेयरमैन एस सी सैल हरियाणा ने कहा कि प्रताप स्कूल खरखौदा इलाके की शान है। मेरे लिए और अधिक गर्व की बात है कि यह स्कूल मेरे क्षेत्र में आता है। मेरे द्वारा या सरकार द्वारा जो भी संभव सहायता होगी स्कूल में उपलब्ध करवाई जाएगी। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों का बुकें भेंट कर व स्मृति चिह्न देकर स्वागत व आभार प्रकट किया। इस अवसर पर अनिल डबास नेशनल एम्पायर हॉकी, कैप्टन रणबीर सिंह दहिया, सोमबीर आर्य, अध्यक्ष जग उत्थान खेल समिति, सचिव कुश्ती एसोसिएशन अंबाला, सचिव कबड्डी एसोसिएशन पंचकुला, अशोक खत्री अध्यक्ष सोनीपत बॉक्सिंग संघ, राजपाल गुलिया, अंतराष्ट्रीय पहलवान सोमबीर राठी व विनेश फोगाट के पिता राजपाल राठी, मास्टर महेन्द्र आदि महानुभाव उपस्थित थे। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने सभी अतिथियों का अपने कीमती समय में से समय निकाल कर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन एवं मार्गदर्शन करने के लिए धन्यवाद किया।



उच्च सफलता के लिए अनुशासन एवं कडी मेहनत अनिवार्य ललिता शर्मा क्षेत्रीय अधिकारी साई

सीबीएसई नॉर्थ जोन सेकंड बॉक्सिंग प्रतियोगिता जो कि 22 से 25 दिसम्बर 2022 को प्रताप स्कूल खरखौदा में सम्पन्न हो रही है का शुभारंभ मुख्य अतिथि ललिता शर्मा, क्षेत्रीय अधिकारी, भारतीय खेल प्राधिकरण, सोनीपत ने सीबीएसइ ध्वज फहराकर विधिवत खेल आरंभ करने की घोषणा कर बॉक्सिंग खिलाड़ियों को आशीर्वाद देकर बाउट आरंभ करवाकर किया। इस अवसर पर ललिता शर्मा ने सभी खिलाड़ियों को अनुशासन में रहते हुए कड़ी मेहनत करके अपने विद्यालय, प्रदेश एवं देश का गौरव बढ़ाने के लिए उत्साहित किया। प्रताप विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा शिक्षा, खेलों एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में प्राप्त उपलब्धियों के लिए बधाई देते हुए कहा कि मैं अपने प्रदेश एवं अन्य देश में जहाँ पर भी जाती हूँ वहाँ के लोगों को यह जानकारी देती हूँ कि प्रताप विद्यालय द्वारा तैयार मॉडल को अपनाना चाहिए। जहाँ पर सीमित जमीन क्षेत्रफल में 26 प्रकार के खेलों का प्रबंध जिसमें खिलाड़ियों द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पदक प्राप्त कर विदेशी धरती पर तिरंगा फहराते हुए राष्ट्रीय धुन बजवाई जाती है। शिक्षा के क्षेत्र में भी यहाँ के विद्यार्थियों ने अच्छी सफलता प्राप्त कर देश एवं विदेशों में उच्च पदों को सुशोभित कर रहे हैं। मेरे लिए यह गर्व का विषय है कि ऐसा विद्यालय मेरे अधिकार क्षेत्र में आता है। भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा प्रताप विद्यालय में पाँच खेलों बॉक्सिंग, जूडो, कबड्डी, कुश्ती व वुशु का खेलो इंडिया सैंटर खोला गया है। यहाँ के विद्यार्थी निरंतर खेलों में अच्छी सफलता प्राप्त कर हमारा भी गौरव बढ़ाते रहते हैं। मंच संचालन करते हुए प्राध्यापिका आरती व वर्षा ने विद्यालय की सभी गतिविधियों की जानकारी दी। प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल दया दहिया एवं द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बुके भेंट कर ललिता शर्मा का स्वागत किया। प्राचाय धर्मप्रकाश आर्य ने स्मृति चिह्न देकर धन्यवाद किया। इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता बॉक्सर विनीत दहिया, विनीत के पिता कुलदीप सिंह, भारतीय खेल प्राधिकरण से बाबू राम, सीबीएसइ ऑबजर नरेश चौधरी पंजाब, विभिन्न प्रदेशों एवं विद्यालयों से आए मैनेजर, प्रशिक्षक, खिलाड़ी एवं उनके माता पिता, विद्यालय स्टॉफ एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।



पाँच राज्यों के बॉक्सर दिखाएँगे अपने पंच का दमखम प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा के प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि सीबीएसइ द्वारा प्रताप स्कूल खरखौदा को सीबीएस नॉर्थ जोन सेकेंड बाक्सिंग अंडर 17 व अंडर 19 लड़के व लड़कियों की प्रतियोगिता 22 से 25 दिसम्बर 2022 तक करवाने का दायित्व सौंपा गया है। इस प्रतियोगिता में हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ व जम्मू कश्मीर के सीबीएसइ से संबंधित स्कूलों के 1400 खिलाड़ी भाग लेंगे। 21 दिसम्बर 2022 को सायं 5 बजे तक टीमों की इंट्री होगी व सायं 6 बजकर 30 पर खिलाड़ियों का वेट होगा। खिलाड़ी अपने साथ रजिस्ट्रेशन प्रोफॉर्मा, आई कार्ड व आधार कार्ड साथ लेकर आएँगे। प्रताप स्कूल खरखौदा में प्रतियोगिता करवाने की तैयारी पूरे उत्साह से की जा रही हैं। खिलाड़ियों के रहने व उनके भोजन के प्रबंध की सभी तैयारी कर दी गई हें। इस प्रतियोगिता में हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह, भारतीय खेल प्राधिकरण उत्तरी क्षेत्र सोनीपत की क्षेत्रीय अधिकारी ललिता शर्मा, जिला सोनीपत भाजपा अध्यक्ष भाई तीर्थ राणा अंतरराष्ट्रीय पहलवान, सोनीपत बॉक्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक खत्री, अर्जुन अवार्डी बॉक्सर व द्रोणाचार्य अवार्डी कोच मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत कर खिलाड़ियों को आशीर्वाद देंगे।



प्रताप स्कूल खरखौदा की छात्रा प्रियंका का एमबीबीएस में चयन।

प्रताप स्कूल खरखौदा की छात्रा प्रियंका का एमबीबीएस में चयन हुआ है। प्रियंका ने एनइइटी की परीक्षा में 720 में से 500 अंक प्राप्त कर अपना चयन पीजीआईएमएस रोहतक में एमबीबीएस में करवाया। विद्यालय प्रागंण में प्रियंका व उनकी माता सुजाता ने यह जानकारी दी। विद्यालय में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल व विद्यालय स्टॉफ ने प्रियंका व उनकी माता जी का फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। इस सफलता का श्रेय प्रियंका ने विशेषकर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, अपने शिक्षकवृंद बॉयोलॉजी प्राध्यापक नरेश कुमार, रोहताश फिजिक्स, आरती अंग्रेजी, फुलकंवार हिन्दी, सरिता कैमेस्ट्री का दिया। प्रियंका ने बताया शिक्षकवृंद ने समय-समय पर उसका मार्गदर्शन व उत्साहवर्धन किया। इसी का परिणाम है कि आज मेरा चयन एमबीबीएस में हुआ है। इसके लिए मैं प्रताप विद्यालय, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व शिक्षकवृंद की बहुत आभारी हूँ। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने प्रियंका को बधाई देते हुए कहा कि प्रियंका एक होनहार छात्रा रही है। हमें पूरा विश्वास है यह भविष्य में एक अच्छी डॉक्टर बनकर देश की सेवा करेगी।



हरियाणा राज्य पेंचक सिलात प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 8 पदक जीते।

हरियाणा राज्य जूनियर पेंचक सिलात प्रतियोगिता जो कि 13 दिसमबर 2022 को मदीना, गोहाना में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 6 स्वर्ण, 1 रजत व 1 कांस्य पदक सहित कुल 8 पदक जीतकर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में सन्नी 47 किग्रा, कुनाल राठी 51, दिवस 59, अभिषेक 67, मनप्रीत 67 व सचिन सिंधू ने स्वर्ण पदक, मोहित 78 ने रजत पदक तथा राहुल 47 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व पेंचक सिलात कोच जगमेन्द्र पांचाल ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। कोच जगमेन्द्र ने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्वर्ण व रजत पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय पेंचक सिलात प्रतियोगिता जो कि महाराष्ट्र में 13 से 16 जनवरी 2023 को आयोजित होगी के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है।



जिला स्तरीय लीगल लिटरेसी मिशन कम्पीटीशन में प्रताप स्कूल खरखौदा की पायल व दीक्षा रही प्रथम।

सोनीपत जिला स्तरीय लीगल लिटरेसी कम्पीटीशन 2022 23 जो कि सोनीपत में आयोजित हुआ। इस कम्पीटीशन में प्रताप स्कूल खरखौदा की पायल व दीक्षा ने डिबेट कम्पीटीशन में प्रथम स्थान प्राप्त कर खरखौदा ब्लॉक प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल, डॉ सुबोध दहिया व डॉ दीपिका ने दोनों की छात्राओं का फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पायल व दीक्षा को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य के लिए भी शुभकामनाएँ एवं आशीर्वाद दिया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि विद्यालय में शिक्षा एवं खेल के साथ-साथ सह पाठ्येतर गतिविधियों पर भी ध्यान दिया जाता है जिसके परिणामस्वरूप विद्यालय के विद्यार्थी जिला एवं राज्य स्तरीय सह पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेकर जिला एवं ब्लॉक खरखौदा का नाम रोशन करते हैं। पायल व दीक्षा दोनों ही होनहार छात्राएँ हैं। जिला स्तरीय लीगल लिटरेसी मिशन कम्पीटीशन में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर पायल व दीक्षा का चयन डिविजन स्तर पर हुआ है। डिविजन स्तर पर पायल व दीक्षा की जीतने की पूरी-पूरी उम्मीद है।



वर्ल्ड वुशु प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर लौटे प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ी ध्रुव का भव्य स्वागत।

8वीं वर्ल्ड जूनियर वुशु प्रतियोगिता जो कि 03 से 11 दिसम्बर 2022 को इंडोनेशिया में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ी ध्रुव ने 52 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर भारतवर्ष, हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा, अपने माता-पिता व अपने गाँव रोहणा का नाम रोशन किया। स्वर्ण पदक विजेता ध्रुव का विद्यालय प्रार्थना-सभा में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, वुशु कोच विनोद गुलिया, खिलाड़ी ध्रुव के दादा कलीराम, रणबीर, बिजेन्द्र, चाचा रतन सिंह, दीपक, भाई दीपक, रोहणा गाँव के सरपंच सतप्रकाश, पूर्व सरपंच रोहणा एवं वर्तमान में हल्का अध्यक्ष जेजेपी देवेन्द्र, ठेकेदार विकास रोहणा आदि महानुभावों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। ग्राम पंचायत रोहणा द्वारा स्वर्ण पदक विजेता ध्रुव को 11000 रू0 ईनाम स्वरूप, प्रताप स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा प्रताप दुग्ध डेयरी का 100 किग्रा दूध, विकास ठेकेदार रोहणा ने 1100 रू, दादा कलीराम, रणबीर व बिजेन्द्र ने 500 रू नकद देकर उत्साहवर्धन किया। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि ध्रुव एक बेहतरीन खिलाड़ी है। ध्रुव ने इससे पहले राष्ट्रीय स्तर पर 3 बार पदक प्राप्त करके प्रदेश का नाम रोशन कर चुका है। ध्रुव भविष्य में ओलम्पिक में भी पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेगा। ध्रुव ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि ध्रुव के पिता नरेश कुमार एवं माता रसमीला दोनों ही जन्म से दिव्यांग हैं। गरीब एवं दिव्यांग होते हुए उनके मजबूत इरादों एवं अच्छी सोच के कारण अपनी संतानों को योग्य बनाने में समर्थ हो रहे हैं। इस अवसर पर ध्रुव की दादी दयावंती विशेषरूप से उत्साहित थी। ग्रामवासियों ने रूपयों की माला पहनाकर, लड्डू खिलाकर व ढोल नगाडों के साथ खिलाड़ी ध्रुव का गाँव रोहणा में स्वागत किया और भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दीं। गाँव में लोगों को खेल और पढ़ाई के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने कहा कि आपके बच्चे भी ध्रुव और दीपिका की तरह राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश एवं देश का गौरव बढ़ा सकते हैं।



हरियाणा राज्य नैटबाल प्रतियोगिता में सोनीपत रहा रनरअप।

15वीं जूनियर हरियाणा राज्य स्तरीय नैटबाल प्रतियोगिता जो कि 9 दिसम्बर से 11 दिसम्बर 2022 को सिसाना, सोनीपत में आयोजित हुई जिसमें सोनीपत की टीम ने रनरअप रहते हुए रजत पदक प्राप्त किया। प्रताप स्कूल खरखौदा की छात्रा विधि, निशु, पलक और निशिता ने सोनीपत की टीम की तरफ से खेलते हुए सोनीपत की टीम को रजत पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाई। बेहतरीन प्रदर्शन करने पर प्रताप स्कूल खरखौदा की निशु, विधि और पलक का राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए हरियाणा टीम के कैंप में चयन हुआ है। विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोर्ट्स स्कूल खरखौदा, डॉ दीपिका, कुलदीप पीटीआई, रेखा पीटीआई, नैटबाल कोच संसार दहिया ने फल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



राष्ट्रीय ताएक्वांडो प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 6 पदक जीते।

राष्ट्रीय कैडेट एवं जूनियर ताएक्वांडो प्रतियोगिता जो कि नई दिल्ली में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 3 स्वर्ण व 3 कांस्य पदकों सहित कुल 6 पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में कैडेट वर्ग में प्रिंस 56 किग्रा ने स्वर्ण, मयंक 48 व अनिक 37 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। जूनियर वर्ग में हिमांशु 54 किग्रा व शिवम 58 ने स्वर्ण पदक व सुमित 77 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, खेल निदेशक प्रताप स्कूल, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, फैनसिंग कोच लोकेश राणा, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी, नवीन व ताएक्वांडो कोच देवराज ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लए विद्यालय में खेलो इंडिया सैंटर खोला गया है। भारतीय खेल प्राधिकरण के मार्गदर्शन और सहयोग से हम निरंतर खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे।



ब्लॉक लेवल लीगल लिटरेसी कम्पीटीशन में प्रताप स्कूल खरखौदा के विद्यार्थी छाए।

खरखौदा ब्लॉक लेवल लीगल लिटरेसी कम्पीटीशन 2022 23 जो कि बीइओ ऑफिस खरखौदा में आयोजित हुआ जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर व पॉजीशन प्राप्त कर अपने विद्यालय का नाम रोशन किया। पावर प्वाइंट प्रेजैंटेशन प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल की तनिशा ने प्रथम स्थान, कविता प्रतियोगिता में सृष्टि ने दूसरा स्थान, निबंध प्रतियोगिता में नेहा ने दूसरा स्थान, क्विज प्रतियोगिता में हर्ष, आर्यन व केशव ने दूसरा स्थान, डिबेट में पायल व रीतिका ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। ये सभी विजेता विद्यार्थी जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित हुए हैं। सभी विजेता विद्यार्थियों को प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने विद्यालय प्रागंण में फूल मालाओं से स्वागत किया। सभी को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने विद्यार्थियों को मार्गदर्शन करते हुए कहा कि हमें निरंतर मेहनत करनी है। निरंतर मेहनत करने से ही हम अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सकते हैं।



दिल्ली राज्य स्तरीय फैनसिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 26 पदक जीते।

दिल्ली राज्य स्तरीय फैनसिंग अंडर 19 व अंडर 14 प्रतियोगिता जो कि 3 से 4 दिसम्बर 2022 को रोहिणी, दिल्ली में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 3 स्वर्ण, 6 रजत व 17 कांस्य पदकों सहित कुल 26 पदक जीतकर प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में अंडर 19 आयुवर्ग में निखिल, गौरव, रोहित ने स्वर्ण पदक, अंकित, आरूष ने 2 रजत पदक, युवराज ने रजत, गौरव, रोहित, कुलदीप, मयंक, अंश, पुलकित व सर्वेश ने कांस्य पदक प्राप्त किया। अंडर 14 आयुवर्ग में गौरव ने रजत व कांस्य, योगेश व युवराज ने 2 कांस्य, अमन, पार्थ, मानव, गौरव व आयुष ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, फैनसिंग कोच लोकेश राणा, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी, नवीन, ताएक्वांडो कोच देवराज ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने पदक विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। फैनसिंग कोच लोकेश ने बताया कि बेहतरीन प्रदर्शन करने पर उपरोक्त खिलाड़ियों में से निखिल, गौरव, गौरव, रोहित, अंकित, कुलदीप, व योगेश का चयन राष्ट्रीय फैनसिंग प्रतियोगिता के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीदी है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



हरियाणा राज्य स्कूली थ्रोबॉल प्रतियोगिता में सोनीपत रहा सेकेंड रनर-अप।

55वीं हरियाणा राज्य स्कूली थ्रोबॉल प्रतियोगिता जो कि पानीपत में आयोजित हुई जिसमें सोनीपत की टीम सेकेंड रनर-अप रही। इस प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के 7 खिलाड़ियों ने भाग लिया और सोनीपत की टीम को सेकंड रनर-अप बनाने में अहम भूमिका निभाई। इस प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा की तरफ से साहिल, धीरज, नितिन, धीरज, हिमांशु, मनदीप व विशाल ने भाग लिया। प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन करने पर प्रताप स्कूल खरखौदा के तीन खिलाड़ियों साहिल, धीरज व नितिन का चयन राष्ट्रीय थ्रोबॉल प्रतियोगिता के लिए हरियाणा की टीम में चयन हुआ है। विजेता खिलाड़ियों व थ्रोबॉल कोच रिंकू का विद्यालय प्रागंण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



राष्ट्रीय ग्रेपलिंग कुश्ती प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 8 पदक जीते।

राष्ट्रीय कैडेट, जूनियर, सीनियर ग्रेपलिंग कुश्ती प्रतियोगिता जो कि गोंडा, उत्तर प्रदेश में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 स्वर्ण, 4 रजत व 2 कांस्य पदकों सहित कुल 8 पदक जीत कर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में सीनियर वर्ग में उर्मी ने 53 किग्रा नोगी में स्वर्ण पदक, शिवानी ने 53 गी में स्वर्ण पदक, जूनियर वर्ग में साहिल दहिया 84 किग्रा ने गी वर्ग में रजत पदक, कैडेट वर्ग में पूजा कुमारी ने 56 किग्रा नोगी वर्ग में रजत व गी में कांस्य, आदित्य 76 किग्रा नोगी वर्ग, सचिन सिंधू प्लस 100 किग्रा गी वर्ग में रजत पदक, आर्यन ने 92 किग्रा गी वर्ग मं कांस्य पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़यों का विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, ग्रेपलिंग कोच जगमेन्द्र ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि ये सभी खिलाड़ी बहुत मेहनत कर रहे हैं। ये निकट भविष्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पदक प्राप्त कर देश का नाम रोशन करेंगे। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



राष्ट्रीय जूडो प्रतियोगिता के लिए प्रताप स्कूल खरखौदा के 2 खिलाड़ियों का चयन।

राष्ट्रीय जूनियर जूडो प्रतियोगिता के लिए हरियाणा जूडो टीम के लिए पानीपत में 30 नवम्बर 2022 को ट्रायल हुआ जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के जतिन 73 किग्रा व प्रिंस 55 किग्रा ने ट्रायल में प्रथम स्थान प्राप्त कर अपना चयन राष्ट्रीय जूनियर जूडो प्रतियोगिता जो कि रांची में 16 से 19 दिसम्बर 2022 को आयोजित होगी के लिए करवाया। दोनों खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, राष्ट्रीय जूडो पदक विजेता विशाल, जूडो कोच मोहित पंवार, रोहित, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी व नवीन ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। खिलाड़ियों को जीतने पर बधाइ दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। जूडो कोच मोहित ने बताया कि ये दोनों ही खिलाड़ी बहुत ही प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। ये दोनों खिलाड़ी पहले भी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। इस बार राष्ट्रीय प्रतियोगिता में इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



हरियाणा स्टेट वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 3 पदक जीते।

हरियाणा स्टेट वेट सीनियर, यूथ, जूनियर लिफ्टिंग प्रतियोगिता जो कि महम, रोहतक में 25 से 27 नवम्बर 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों यशिका ने सीनियर वर्ग में प्लस 87 किग्रा भारवर्ग में रजत पदक, हिमांशु ने यूथ कैटेगरी में 89 किग्रा ने रजत पदक तथा तमन्ना ने यूथ कैटेगरी में 64 किग्रा भारवर्ग में कांस्य पदक प्राप्त कर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल, डॉ सुबोध दहिया, रामपाल व वेट लिफ्टिंग कोच सुमित दहिया ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाइ दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



हरियाणा स्टेट रोल बॉल खेल प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 पदक जीते।

हरियाणा स्टेट रोल बॉल खेल प्रतियोगिता जो कि रोहतक में 26 से 27 नवम्बर 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों शिवम एवं भविष्य ने अंडर 17 जूनियर वर्ग में कांस्य पदक जीतकर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, उपप्राचार्य नरेश कुमार व स्केटिंग कोच सुमनलता ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाइ दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



हरियाणा स्कूल स्टेट कराटे प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 पदक जीते।

हरियाणा स्कूल स्टेट कराटे प्रतियोगिता जो कि जगाधरी, यमुनानगर में 22 से 24 नवम्बर 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों आर्यन अंडर 14, 40 किलोग्राम व हर्ष फोगाट अंडर 19, 78 किग्रा ने कांस्य पदक जीतकर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोटर्स स्कूल खरखौदा ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाइ दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



बच्चों के साथ प्रत्यक्ष रूप से जुडकर उनकी सहायता की जा सकती है डॉ राज सिंह सांगवान

चाइल्ड लाइन सोनीपत की टीम ने प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा मे पहुँचकर विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए उनके अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरूक किया। इस अवसर पर डॉ राज सिंह सांगवान, एक्स चेयरमैन सीडब्ल्यूसी, चाइल्ड वेलफेयर कमेटी, बैंच ऑफ मजिस्ट्रैट एवं डायरेक्टर चाइल्ड लाइन सोनीपत ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते हुए आज के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों से प्रत्यक्ष रूप से जुडकर उनके अधिकारों, कर्तव्यों तथा किसी कारण से आपातकाल में फंसे किस प्रकार स्वयं को बचा सकते हैं की जानकारी देना है। उन्होंने कहा पूरे देश में 14 नवम्बर से 30 नवम्बर तक चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम मनाया जाता है। यह कार्यक्रम बच्चों के अधिकारों को उन तक पहुँचाने के लिए व बच्चों के लिए मनाया जाता है। इस अवसर पर सोनीपत चाइल्ड लाइन के काउंसलर अशोक धनखड ने कहा कि आज के समय में बच्चे इलैक्ट्रानिक मीडिया की तरफ बढ़ रहा है। जिससे बच्चों का मानसिक व शारीरिक विकास कम हो रहा है। हमारा उद्देश्य बच्चों को हर संभव सहायता व उनको सुरक्षित करना है। उन्होंने कहा कि यदि किसी बच्चे का शोषण हो रहा है तो उसकी सहायता करके मदद की जा सकती है। उन्होंने कहा कि यदि किसी बच्चे का शोषण हो रहा है तो वह अपने परिवार के सदस्यों या अपने अध्यापक के साथ अपने विचार रख कर उससे छुटकारा पा सकते हैं। यदि फिर भी उनका समाधान नहीं हो पा रहा है तो हम टोल फ्री नम्बर 1098 पर कॉल करके शोषण करने वाले की शिकायत कर सकते हैं। ऐसा करने पर शिकायतकर्ता का नाम व उनकी पहचान गोपनीय रखी जाती है। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बच्चों के मार्गदर्शन करने के लिए डॉ राज सिंह सांगवान व अशोक धनखड का धन्यवाद किया।



हरियाणा स्कूल स्टेट वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने बनाया सोनीपत को चैम्पियन।

हरियाणा स्कूल स्टेट वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता जो कि यमुनानगर में 22 से 24 नवम्बर 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 स्वर्ण, 2 रजत व 1 कांस्य पदक जीतकर जिला सोनीपत की टीम को प्रतियोगिता में पहला स्थान दिलाने में अहम भूमिका निभाई। प्रताप स्कूल खरखौदा के पदक विजेता खिलाड़ियों में हिमांशु ने अंडर 19 आयुवर्ग में 89 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक, आदित्य ने अंडर 17 आयुवर्ग में 89 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक, अक्षित अंडर 17, 61किग्रा ने रजत, कुशल अंडर 19 ने 102 किग्रा में रजत व दीपांशु ने अंडर 19 में 102 किग्रा में कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, वेट लिफ्टिंग कोच सुमित दहिया व जगबीर सिंह ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाइ दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं। वेट लिफ्टिंग कोच सुमित दहिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय स्कूली प्रतियोगिता के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है।



खेलों हरियाणा सोनीपत जिला स्तरीय प्रतियोगिता में छाए प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ी।

खेलों हरियाणा सोनीपत जिला स्तरीय विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन कर अपना चयन खेलों हरियाणा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए करवाया। प्रताप स्कूल खरखौदा की तरफ से कुश्ती में मोहित, उर्मित, उमेश व आशीष, फैनसिंग में निखिल, अंकित, कुलदीप, गौरव, मयंक, आरूष, रोहित, गौरव, दीपिका, वंशिका, जूडो में प्रिंस, जतिन, मोहित, बॉक्सिंग में गगनदीप, साक्षी, अशोक कुमार, प्रिंस, कबड‌्डी में सक्षम जांगडा, राहुल संधू, एथलेटिक्स में कार्तिक, आर्चरी में जतिन, मुदित, दिव्य, वेट लिफ‌्टिंग में अरूण, राही, अक्षित, आदित्य, प्रियांशु, कुशल, साइकलिंग में अक्षय, प्रदीप, उज्जवल, आदित्य, अक्षित, हिमांशु, नवीन, जतिन, वॉलीवाल में हिमांशु, वेदांत, अरूण, केशव, दीपांशु, वंश, हितेश व राहुल योगा में निकिता, नैंसी, यशिका, विशाल, गौरव, गर्वित, साहिल, देव आदि खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तरीय खेलों हरियाणा प्रतियोगिता के लिए हुआ। सभी खिलाड़ियों का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, कुश्ती कोच संदीप, अंकित, प्रदीप, टिंकू, संतोष, आर्चरी कोच नवीन, एथलेटिक्स रविन्द्र, ओमप्रकाश कबड्डी, देवराज ताएक्वांडो, जूडो कोच रोहित, बॉक्सिंग कोच नवीन, संदीप, फैनसिंग कोच लोकेश, वुशु कोच विनोद गुलिया, बिजेन्द्र रोहणा व सतबीर फौजी ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी पदक प्राप्त कर जिले का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया।



हरियाणा राज्य स्कूली जूडो प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 4 पदक जीते।

55वीं हरियाणा राज्य स्कूली जूडो प्रतियोगिता जो कि 16 से 19 नवम्बर 2022 को कैथल में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 2 स्वर्ण व 2 रजत पदक सहित कुल 4 पदक जीतकर सोनीपत जिले को प्रतियोगिता में अंडर 17 आयुवर्ग में चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई। प्रताप स्कूल खरखौदा के अंशु 45 किग्रा व जतिन 66 ने स्वर्ण पदक, प्रिंस 50 व मोहित 73 ने रजत पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, जूडो कोच रोहित, मोहित पंवार व अमित कुमार ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन करके देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। जूडो कोच मोहित पंवार ने बताया उपरोक्त प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय जूडो प्रतियोगिता के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। इससे पहले भी अंशु, जतिन व प्रिंस ने इससे पहले भी राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त करके प्रदेश का नाम रोशन किया है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



एजुकेशन फेयर में भूमिका व अस्मिता रही प्रथम।

प्रताप स्कूल खरखौदा में कक्षा तीसरी से आठवीं कक्षा तक एजुकेशन फेयर का आयोजन किया गया। एजुकेशन फेयर में छात्रों ने सोलर सिस्टम, रेन वाटर हारवेस्टिंग, वेलकोनो, ड्रीप इरीगेशन, डिविजन मशीन, टाइप ऑफ एंगल, स्पिन एंड स्पीक, वाटर साइकिल आदि विषयों पर प्रोजेक्ट तैयार कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। एजुकेशन फेयर में कक्षा तीसरी से अक्षित ने प्रथम, निशिता ने द्वितीय, शताक्षी ने तृतीय व अंगद ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। कक्षा चौथी से लक्षिता, दिव्यांक, जीविका व रीशू तथा नव्या ने क्रमश: पहला, दूसरा, तीसरा व चौथा स्थान, कक्षा पाँचवी से माही ने पहला, चिराग, इच्छा व दीया ने दूसरा, सिद्धांत व पुलकित ने तीसरा, मयंक व हार्दिक ने चौथा स्थान, कक्षा छठी से तनिश ने पहला, सचिन व पूर्व ने दूसरा, दिक्षा ने तृतीय, चिराग व मनप्रीत ने चौथा स्थान, कक्षा सातवीं से ओजश, रक्षित व दीक्षांत, स्नेहा व गौरांश, सिमोन ने क्रमश: पहला, दूसरा, तीसरा व चौथा स्थान, कक्षा आठवीं से भूमिका व अस्मिता ने प्रथम, अर्पित व लक्ष्य ने द्वितीय, रीतिक ने तृतीय व जतिन ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। विद्यालय प्रबंधक द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, डॉ सुबोध दहिया, डॉ दीपिका ने एजुकेशन फेयर का निरीक्षण कर विजेता विद्यार्थियों को बधाई दी। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बच्चों के एजुकेशन फेयर की सराहना की तथा विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि आज का युग साईंस टैक्नोलॉजी का युग है। हमें अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए व समाज को नई दिशा देने के लिए साईंस टैक्नोलॉजी का अधिक से अधिक सदुपयोग करना चाहिए। इस अवसर पर विद्यालय साईंस फैकेल्टी से जसबीर राणा, सुशीला, नरेन्द्र दहिया, गीता चौधरी, जयदीप, आशा भी उपस्थित रहे।



राष्ट्रीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के निखलेश ने जीता पदक।

37वीं राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स प्रतियोगिता जो कि गुहावटी में दिनांक 11 से 15 नवम्बर 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के निखलेश ने 18.42 मीटर शॉटपूट फेंक कर रजत पदक प्राप्त करके हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, खरखौदा ब्लॉक, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। विद्यालय प्रागंण में कन्या कॉलेज खरखौदा व चौ0 प्रताप सिंह मैमोरियल शिक्षा समिति के प्रधान वेद प्रकाश पहलवान, प्रताप विद्यालय प्रबंधक द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, संस्थापक सतप्रकाश नम्बरदार, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, मास्टर महेन्द्र रोहणा, खिलाड़ी निखलेश के पिता देवेन्द्र दहिया, बिजेन्द्र रोहणा, डॉ सुबोध दहिया, सूबेदार रमेश एथलेटिक्स कोच आर्मी, कोच प्रवेश, कुश्ती कोच प्रदीप, जयबीर पहलवान रोहणा आदि महानुभावों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने निखलेश को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। निखलेश के पिता देवेन्द्र दहिया ने अपने बेटे की सफलता का श्रेय प्रताप स्कूल प्रबंधन समिति एवं कुशल प्रशिक्षण को दिया। द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया ने बताया कि प्रताप विद्यालय में भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेलो इंडिया सैंटर खोला गया है जिसमें भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा खिलाड़ियों के चहुँमुखी विकास के लिए सुविधाएँ दी जाती हैं। एथलेटिक्स ट्रैनर प्रवेश ने बताया कि निखलेश ने इससे पहले भी अंडर 16 राष्ट्रीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। निखलेश सीबीएसइ खेलों का रिकॉर्ड होल्डर है। एथलेटिक्स कोच सूबेदार रमेश ने बताया कि निखलेश में भविष्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर देश का गौरव बढ़ाने की क्षमता है।



कविता पाठ प्रतियोगिता में महक व अपिर्त रहे प्रथम।

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में कक्षा छठी से आठवीं के विद्यार्थियों की हिन्दी व अंग्रेजी कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। कक्षा छठी से आठवीं से इस प्रतियोगिता में 74 विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों ने पर्यावरण, माँ, कश्मीर तो होगा पर पाकिस्तान नहीं होगा, विपत्ति जब आती है, जीवन का लक्ष्य, हम दीवानों की क्या हस्ती आदि विषयों पर कविता पाठ के माध्यम से अपनी प्रस्तुति दी। हिन्दी कविता पाठ में कक्षा छठी से महक ने प्रथम, वंशिका ने द्वितीय, पूर्व ने तृतीय व रिया ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। कक्षा सातवीं व आठवीं से अर्पित प्रथम, वृंदा ने द्वितीय, यशवीर ने तृतीय व अस्मिता ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। अंग्रेजी कविता पाठ में कक्षा छठी से छवि, तनिश, पारूल गुप्ता व पूर्वी तथा दिशी भारद्धाज ने क्रमश: पहला, दूसरा, तीसरा व चौथा स्थान, कक्षा सातवीं-आठवीं से संध्या, तृषा व अर्पित, अस्मिता, रक्षित व प्रींसी धोते ने क्रमश: पहला, दूसरा, तीसरा व चौथा स्थान प्राप्त किया। सभी विजेता विद्यार्थियों को प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बधाई दी। उन्होंने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहिए। प्रतियोगिताओं में भाग लेने से हमारे अंदर छिपी प्रतिभा उजागर होती है। इस अवसर पर डॉ सुबोध, डॉ दीपिका, पूजा दहिया व विद्यालय स्टॉफ उपस्थित रहा।



प्रताप स्कूल खरखौदा के तुषार व अंशु ने हरियाणा राज्य इंटर स्कूल टैक्नोलॉजी फैस्टीवल में तृतीय स्थान प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य

हरियाणा राज्य इंटर स्कूल टैक्नोलॉजी फैस्टीवल सिनरजी 2022 जो कि गुरूग्राम में आयोजित हुआ। इस फैस्टीवल में प्रताप स्कूल खरखौदा के दसवीं कक्षा के छात्र तुषार व अंशु ने स्मार्ट जेबरा क्रोसिंग प्रोजेक्ट बनाकर तृतीय स्थान प्राप्त कर सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। तृतीय स्थान प्राप्त करने पर हरियाणा के राज्यपाल बण्डारू दत्तात्रेय ने प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, छात्र तुषार, अंशु व एटीएल इंचार्ज मनजीत को सम्मानित किया। स्मार्ट जेबरा क्रोसिंग प्रोजेक्ट के तहत रोड़ एक्सीडैंट से बच सकते हैं। लोगों को रोड़ क्रोस करने में आसानी होती है। स्मार्ट जेबरा क्रोसिंग प्रोजेक्ट के तहत रैड लाइट होने पर रोड़ पर बैरियर ओपन हो जाता है जिससे गाड़ियाँ बैरियर से पहले रूक जाती हैं। जेबरा क्रोसिंग पर बूढ़े, बच्चे, दिव्यांग बैल्टमशीन के द्वारा बिना चले एक तरफ से दूसरी तरफ आसानी से पहुँच जाते हैं। तृतीय स्थान प्राप्त करने पर छात्र तुषार व अंशु को राज्यपाल बण्डारू दत्तात्रेय ने ट्राफी व रू0 6000 का नकद ईनाम देकर सम्मानित किया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व विद्यालय स्टॉफ ने छात्र तुषार व अंशु का प्रातकालीन प्रार्थना सभा में स्वागत किया गया और भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने कहा कि नीति आयोग भारत सरकार द्वारा विद्यालय में अटल टिंकरिंग लैब स्थापित की गई है जिसमें विद्यार्थी प्रोजेक्ट बनाना, कोडिंग, डिजाइन, रोबोट आदि बनाना सीखते हैं और अपनी प्रतिभा को उजागर करते हैं।



राष्ट्रीय नैटबाल फेडरेशन कप में प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा के खिलाड़ियों ने 3 स्वर्ण पकद जीते।

14वाँ राष्ट्रीय नैटबाल मैन एंड वोमैन फेडरेशन कप जो कि कलिंगा, भिवानी में 10 से 13 नवम्बर 2022 को आयोजित हुआ जिसमें प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा के 3 खिलाड़ियों पलक, विधि व क्षितिज ने हरियाणा प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए हरियाणा प्रदेश को दोनो ही वर्गों में पहला स्थान दिलाकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्पोटर्स क्लब खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। लड़कियों में हरियाणा की टीम ने पंजाब की टीम को 41-38 से लड़कों में भी पंजाब की टीम को 53-46 से हराकर प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त किया। पलक, विधि, क्षितिज व नैटबाल कोच संसार दहिया का विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोर्ट्स स्कूल खरखौदा ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि विधि ने शिक्षा एवं खेलों में उच्चतम सफलता को अर्जित कर देश के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज में से एक मीरिंडा हाउस दिल्ली में प्रवेश लिया है। इससे पहले भी विद्यालय से अनेक मेधावी एवं खेलों में अग्रणी विद्यार्थियों ने शिक्षा के साथ-साथ खेलों में विशेष उपलब्धि प्राप्त कर देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षा संस्थानों में प्रवेश लेकर जीवन में उच्चतम सफलताएँ प्राप्त की हैं तथा देश एवं प्रदेश में अच्छी सेवाएँ देकर उच्च पदों को सुशोभित कर रहे हैं। नैटबाल कोच संसार दहिया ने बताया कि इससे पहले पलक व विधि साउथ एशियन नैटबाल प्रतियोगिता में व क्षितिज ने राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। भविष्य में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति व अपने माता-पिता को दिया। जिनकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएँ प्राप्त हो रही हैं।



लगातार किया गया प्रयास कभी विफल नहीं जाता सचिन

प्रताप स्कूल खरखौदा के छात्र सचिन पुत्र हरेन्द्र का एम बी बी एस में चयन हुआ है। छात्र सचिन ने नेशनल एलीजीबिलिटी इनटरेंस टैस्ट फॉर मैडीकल अर्थात राष्ट्रीय मैडीकल पात्रता-परीक्षा को पास करते हुए अपने को एम बी बी एस के लिए चयनित करवाया। सचिन का चयन आइसीएमएस मैडिकल कॉलेज दिल्ली में हुआ है। सचिन के पिता हरेन्द्र सिंह ने कहा कि सचिन ने इस परीक्षा को पास करने के लिए कडी मेहनत की है। आज इसकी सफलता पर हम बहुत खुश हैं। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि सचिन एक होनहार छात्र रहा है। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने आशीर्वाद देते हुए कहा कि सचिन ने अपनी मेहनत एवं तपस्या के बलबूते पर इस परीक्षा में 720 में से 593 अंक प्राप्त करते कर अपनी योग्यता को सिद्घ किया है। इस अवसर पर सचिन ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, विद्यालय स्टॉफ व अपने माता-पिता को दिया। सचिन ने बताया मैं विशेष रूप से अपने शिक्षकवृंद नरेश कुमार बायोलॉजी, रोहताश फिजिक्स, सुक्रमपाल एवं सविता कैमेस्ट्री, आरती अंग्रेजी, हरिओम एवं मनोज कुमार हिन्दी, कश्मीर सिंह गणित एवं उपप्राचार्य नरेश कुमार का धन्यवाद किया। सभी ने सचिन कुमार, उसके पिता एवं ताउ जी को माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया। सचिन ने कहा कि लगातार किया गया प्रयास कभी विफल नहीं जाता। उसने इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत कडी मेहनत की है। इस अवसर पर उपस्थित विद्यालय स्टॉफ में काफी खुशी थी सभी ने सचिन को बधाई दी। विद्यालय में मिठाई बाँटकर खुशी मनाई।



नॉर्थ जॉन वुशु रैंकिंग सीरीज में प्रताप स्कूल खरखौदा की दीपिका ने स्वर्ण पदक जीता।

नॉर्थ जॉन वुशु रैंकिंग सीरीज जो कि श्रीनगर में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा की दीपिका ने जूनियर वर्ग में 56 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा व प्रताप स्कूल खरखौदा का नाम रोशन किया। पदक विजेता दीपिका का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, मास्टर महेन्द्र रोहणा, जूडो कोच रोहित, अंतरराष्ट्रीय वुशु मैडलिस्ट अर्पणा व वुशु कोच विनोद गुलिया ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने दीपिका को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर वुशु कोच विनोद गुलिया ने बताया कि स्वर्ण पदक जीतने पर दीपिका का चयन राष्ट्रीय वुशु प्रतियोगिता के लिए है। राष्ट्रीय वुशु प्रतियोगिता में भी दीपिका से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। दीपिका इससे पहले भी 4 बार राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुकी है। दीपिका ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति व अपने माता-पिता को दिया।



सोनीपत जिला स्तरीय वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों का दबदबा।

सोनीपत जिला स्तरीय वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता जो कि खरखौदा में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 15 स्वर्ण, 5 रजत व 3 कांस्य पदकों सहित कुल 23 पदक जीतकर ब्लॉक खरखौदा , प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में तनिश, दीपांशु, अक्षित, शौर्य, अरूण, प्रियांशु, अमित, कुशल, हिमांशु, मुकुल, राही, आदित्य, आदित्य तोमर, यशिका व तमन्ना ने स्वर्ण पदक, कपिल, भानु, मनीष, आयुषी व कुशल ने रजत तथा प्रथम, आवेश व पारस ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, वुशु कोच विनोद गुलिया, कुश्ती कोच आशीष, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी, वेट लिफ्टिंग कोच सुमित दहिया आदि महानुभावों ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर वेट लिफ्टिंग कोच सुमित दहिया ने बताया कि स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन हरियाणा राज्य वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता जो कि महम में 25 से 27 नवम्बर 2022 को आयोजित होगी के लिए हुआा है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति व अपने माता-पिता को दिया।



हरियाणा राज्य स्केटिंग प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के अर्नव ने स्वर्ण पदक जीता।

36वीं हरियाणा राज्य स्केटिंग अंडर 14 प्रतियोगिता जो कि 3 से 6 नवम्बर 2022 को पंचकुला में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के अर्नव ने इनलाइन क्लासिक फ्रीस्टाईल स्लोलम स्केटिंग इंवेट में स्वर्ण पदक जीत कर सोनीपत जिले, खरखौदा ब्लॉक, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता अर्नव का विद्यालय प्रागंण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, दया दहिया प्राचार्या प्रताप स्पोर्ट्स स्कूल खरखौदा, आनन्द दहिया पीजीटी हिस्ट्री, स्केटिंग कोच सुमनलता ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने अर्नव को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। स्केटिंग कोच सुमनलता ने बताया कि अर्नव का चयन राष्ट्रीय स्केटिंग प्रतियोगिता जो कि बेंगलूर में 11 से 22 दिसम्बर 2022 को आयोजित होगी के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी अर्नव से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है।



सीनियर नेशनल वुशु प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 3 पदक जीते।

31वीं सीनियर नेशनल वुशु प्रतियोगिता जो कि श्रीनगर में 28 अक्तूबर से 02 नवम्बर 2022 को आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 1 रजत व 2 कांस्य पदकों सहित कुल 3 पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में नवीन 90 किग्रा ने रजत पदक, रवि 60 व अमित 65 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में एसिसटैंट डायरेक्टर भारतीय खेल प्राधिकरण सोनीपत शिवानी व श्वेतो त्यागी, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य व वुशु कोच विनोद गुलिया ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी ने खिलाड़ियों को पदक जीतने पर बधाई दी तथा भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। एसिसटैंट डायरेक्टर शिविन ने कहा कि प्रताप स्कूल खरखौदा में शिक्षा एवं खेल में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों एवं खिलाड़ियों का उज्ज्वल भविष्य है। श्वेतो त्यागी ने कहा कि प्रताप स्कूल खरखौदा में खेलों के विकास के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण का खेलो इंडिया सैंटर है। यहाँ से प्रतिभावान खिलाड़ी तैयार होकर देश व प्रदेश में पदक प्राप्त कर भारत व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। प्रताप स्कूल खरखौदा व भारतीय खेल प्राधिकरण के सहयोग के भारतीय खेलों को नई उंचाइयों पर ले जाया सकता है। वुशु कोच विनोद गुलिया ने बताया कि ये खिलाड़ी पहले भी कई बार राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति व अपने माता-पिता को दिया।



प्रताप स्कूल खरखौदा के चहुँमुखी विकास मॉडल को पूरे भारत में अपनाना चाहिए शिविन ए डी साई

भारतीय खेल प्राधिकरण एनआरसी सोनीपत की एसिसटैंट डायरेक्टर शिविन व श्वेतो त्यागी ने प्रताप स्कूल खरखौदा में चल रही शिक्षा एवं खेल गतिविधियों को निरीक्षण के दौरान प्राचार्य ने विस्तार से शिक्षा, संस्कार, खेल गतिविधि एवं जैविक विधि द्वारा तैयार पौष्टिक भोजन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। निरीक्षण करने के दौरान विद्यालय में शिक्षा एवं खेलों की सुविधाओं को देखकर एसिसटैंट डायरेक्टर शिविन ने कहा कि प्रताप स्कूल खरखौदा में शिक्षा एवं खेल में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों एवं खिलाड़ियों का उज्ज्वल भविष्य है। एक ही कैम्पस में 25 प्रकार के खेलों की सुविधा, छात्रावास के विद्यार्थियों एवं खिलाड़ियों के लिए शिक्षा के साथ-साथ आर्गेनिक शुद्ध एवं पौष्टिक भोजन एवं दूध के लिए प्रताप डेयरी फॉर्म की व्यवस्था का होना चहुँमुखी विकास में सहायक है। पूरे भारतवर्ष में प्रताप स्कूल खरखौदा के मॉडल को अपनाकर विद्यार्थियों एवं खिलाड़ियों का चहुँमुखी विकास किया जाना चाहिए। एसिसटैंट डायरेक्टर साई श्वेतो त्योगी ने विद्यालय की शिक्षा, खेलों, चरित्र एवं व्यक्तित्व विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों का अवलोकन करने उपरांत बताया कि प्रताप स्कूल खरखौदा भारतीय खेल प्राधिकरण के विजन प्रतिभा खोज की पहचान करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। प्रताप स्कूल खरखौदा व भारतीय खेल प्राधिकरण के सहयोग के भारतीय खेलों को नई उंचाइयों पर ले जाया सकता है। मास्को इंटरनेशनल वुशु प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता प्रताप स्कूल खरखौदा की खिलाड़ी अपर्णा ने बताया कि मैंने विज्ञान संकाय में मैरिट भी प्राप्त की है। यह शिक्षा समिति द्वारा विद्यालय में उपलब्ध करवाई गई सुसुविधाओं, प्राचार्य, शिक्षकवृंद, खेल प्रशिक्षक के विशेष सहयोग एवं मेरे माता-पिता के आशीर्वाद का परिणाम है। विद्यालय में मेरे जैसे और भी अनेक विद्यार्थी हैं जो शिक्षा में मेधावी होने के साथ-साथ खेलों में भी पदक विजेता हैं।



देश के उत्थान के लिए अनुशासन एवं एकता सबसे जरूरी तीर्थ राणा

राष्ट्रीय एकता दिवस पर प्रताप स्कूल खरखौदा में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के सोनीपत जिला अध्यक्ष तीर्थ राणा अंतरराष्ट्रीय पहलवान ने हरी झंडी दिखा कर रन फॉर यूनिटी का शुभारंभ किया। तीर्थ राणा ने विद्यार्थियों को सरदार वल्लभभाई पटेल के आदर्शों को अपने जीवन में आत्मसात् करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश को एकसुत्र में पिरौने का कार्य किया था। हमारा भारतवर्ष उनके पद चिह्नों पर चलते हुए जल्द ही विश्व गुरू कहलाएगा। इसके लिए हम सभी का भी यह कर्तव्य बनता है कि हम अनुशासन में रहकर देश के उत्थान में सहयोग करें। इस अवसर पर तीर्थ राणा ने उपस्थित सभी खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों एवं अधिकारियों को राष्ट्रीय एकता, समर्पण, संप्रभुता की शपथ दिलवाई। इस अवसर पर द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया, खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, वरिष्ठ कुश्ती कोच देवेन्द्र दहिया, वॉलीवाल कोच सुनीता, वेटलिफ्टिंग कोच यशवीर व नैटबाल कोच दीपक व हरियाणा पुलिस विभाग से जोगेन्द्र एएसआई साइबर क्राइम ब्रांच, अपनी टीम के साथ विशेष सहयोग के लिए उपस्थित रहे। सोनीपत जिला खेल अधिकारी शर्मिला राठी ने रैली का निर्देशन करते हुए कहा कि भारतवर्ष के प्रत्येक नागरिक ने सच्चे विचार से संविधान की शपथ के अनुसार अपने कर्तव्यों को निर्वाह करके देश का सम्मान बढ़ाना चाहिए। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने विद्यार्थियों को राष्ट्र प्रेम एवं राष्ट्रीय एकता के प्रति उत्साहित करते हुए कहा कि आज ऐसे महान पुण्य आत्मा लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148वीं जयंती राष्ट्र मना रहा है जिन्होंने 365 टुकड़ों में बंटे भारत को एक कर एक भारत का निर्माण किया। लौह पुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल ने हमेशा राष्ट्र हित को सर्वोपरि सम्मान दिया। राष्ट्रीय एकता दिवस को जीवन में आत्मसात् करते हुए परिवार, समाज को राष्ट्रीय एकता के लिए प्रयासरत रहना चाहिए। किसी भी प्रकार के लोभ-लालच या अन्य किसी भ्रांति के कारण राष्ट्रीय एकता को टूटने नहीं देना चाहिए। इस अवसर पर विद्यालय के 376 विद्यार्थी खिलाड़ियों ने विद्यालय से एकता के लिए दौड़ आरंभ कर शहर के मुख्य मार्गों से बस स्टैंड खरखौदा तक रैली निकाली।



राष्ट्रीय थ्रोबॉल प्रतियोगिता के लिए प्रताप स्कूल खरखौदा के 5 खिलाड़ियों का चयन।

32वीं राष्ट्रीय जूनियर थ्रोबॉल प्रतियोगिता जो कि 27 से 29 दिसम्बर 2022 को झारखंड में आयोजित होगी के लिए हरियाणा राज्य की टीम का ट्रायल 27 अक्तूबर 2022 को जींद में हुआ। इस ट्रायल में प्रताप स्कूल खरखौदा के 5 खिलाड़ियों प्रेम, नितिन, धीरज, मनीष व साहिल ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपना चयन उपरोक्त प्रतियोगिता के लिए हरियाणा की टीम में करवाया। खिलाड़ियों व थ्रोबॉल कोच रिंकू का विद्यालय प्रागंण में प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, जूडो कोच मोहित पंवार ने फूल माला पहनाकर व मिठाई खिलाकर स्वागत किया। सभी खिलाड़ियों को 32वीं राष्ट्रीय जूनियर थ्रोबॉल प्रतियोगिता में चयन होने पर बधाई दी तथा राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी पदक प्राप्त करने का आशीर्वाद दिया। थ्रोबॉल कोच रिंकू ने बताया कि इनमें से 4 खिलाड़ी नितिन, साहिल, धीरज व प्रेम पहले भी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। इस बार भी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता-पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाऐं प्राप्त हो रही हैं।



अभिभावक के सहयोग से विद्यार्थियों का चहुँमुखी विकास होगा प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य

प्रताप सिंह मैमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खरखौदा में अभिभावक-अध्यापक मीटिंग का आयोजन हुआ। इस दौरान प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि बच्चों के चहुँमुखी विकास के लिए अभिभावक एवं अध्यापक के विचारों का आदान-प्रदान होना अति आवश्यक है। साथ ही विद्यार्थी की पढा़ई एवं खेल की विकास रिपोर्ट, व्यवहार एवं विद्यालय में उपस्थिति आदि के बारे में पूर्ण जानकारी दी गई। अभिभावकों ने विद्यार्थी द्वारा घर पर गृहकार्य करने एवं परिवार के सदस्यों के साथ व्यवहार की जानकारी अध्यापक को दी। अध्यापक व अभिभावक विद्यार्थी को साथ लेकर दोनों भविष्य की योजना तैयार करते हैं। कुछ अभिभावकों से विशेष अनुरोध किया गया कि अपने बच्चे की दैनिक डायरी नियमित चैक करके हस्ताक्षर करें, ऐसा करने से बच्चा नियमित कार्य करता है। अनेक अभिभावक इस अवसर पर प्राचार्य से भी मिले जिसमें अभिभावकों द्वारा विद्यालय में चल रही शिक्षा के साथ खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियों की भी सराहना की। प्राचार्य ने बताया कि इससे हमारा उत्साह बढ़ता है। हम अधिक उर्जा और समर्पण के साथ कार्य करते हैं। अभिभावकों एवं अध्यापकवृंद से पूछने पर बताया कि अभिभावक-अध्यापक मीटिंग अति आवश्यक है। इस अवसर पर विद्यार्थी भी अपने अनुभव अध्यापक एवं अभिभावक के सामने साँझा करते हैं। विद्यालय परिसर, शिक्षण विधि या घर पर किसी प्रकार की समस्या है तो उसके समाधान के लिए अभिभावक, अध्यापक कार्य करते हैं। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधन समिति भी उपस्थित रहती है। अभिभावक आवश्यकतानुसार प्रबंधन समिति से मिलते हैं।



इंटर जिला कराटे प्रतियोगिता में प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 6 पदक जीते।

इंटर जिला कराटे प्रतियोगिता जो कि खरखौदा में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने सोनीपत जिले का प्रतिनिधित्व करते हुए 3 स्वर्ण, 1 रजत व 2 कांस्य पदकों सहित कुल 6 पदक जीत कर सोनीपत जिले को प्रतियोगिता में पहला स्थान दिलाने में अहम भूमिका निभाई। पदक विजेता खिलाड़ियों में मोहित मलिक 65 किग्रा, निखिल डबास 70 व केशव 40 ने स्वर्ण पदक, कार्तिक 45 ने रजत पदक तथा कुनाल राठी 50 व आयुषमान 45 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। पदक विजेता खिलाड़ियों का विद्यालय प्रागंण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, कराटे कोच जगमेन्द्र पांचाल ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सभी ने विजेता खिलाड़ियों को जीतने पर बधाई दी व भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता-पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाऐं प्राप्त हो रही हैं।



प्रताप स्कूल खरखौदा में दीपावली सेलिब्रेशन कार्यक्रम का आयोजन।

प्रताप स्कूल खरखौदा में प्राइमरी विंग के विद्यार्थियों द्वारा दीपावली सेलिब्रेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ दीपिका ने दीप प्रज्ज्वलित करके की। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों को प्रदूषण रहित दीपावली मनाने के लिए प्रेरित किया उन्होंने विद्यार्थियों को इको फ्रेंडली दीपावली मनाने की शपथ दिलवाई। इस कार्यक्रम में प्राइमरी विंग के विद्यार्थियों ने प्राइमरी विंग को घर पर बनाए रंग बिरंगो दीओं से सजाया। इस अवसर पर विद्यार्थियों के द्वारा डांस, भाषण, कविता पाठ का भी आयोजन किया। विद्यार्थियों ने भाषण व कविताओं के माध्यम से बताया कि हम दीपावली क्यों मनाते हैं, दीपावली फुलझड़ियाँ, पटाखे जलाकर नहीं मनाई जाती है बल्कि अपनी परिवार के साथ समय बिताकर व खुशी मनाकर मनाई जाती है।



हरियाणा राज्य सीनियर वुशु प्रतियोगिता में 8 पदक जीतकर विद्यालय का गौरव बढ़ाया प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य

हरियाणा राज्य सीनियर वुशु प्रतियोगिता जो कि 14 से 16 अक्तूबर, 2022 को सिरसा में आयोजित हुई जिसमें प्रताप स्कूल खरखौदा के खिलाड़ियों ने 6 स्वर्ण व 2 कांस्य पदकों सहित कुल 8 पदक जीत कर सोनीपत जिले, खरखौदा ब्लॉक, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता खिलाड़ियों में रवि 60 किग्रा, अमित राठी 65, अमन 70, इशु 75, योगेश 80 व नितेश प्लस 90 ने स्वर्ण पदक, सौरभ 56 व हरदीप 85 ने कांस्य पदक प्राप्त किया। सभी पदक विजेता खिलाड़ियों का विदयालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, देवेन्द्र दहिया वरिष्ठ कुश्ती कोच हरियाणा खेल विभाग, खेलो इंडिया कुश्ती कोच टिंकू, वुशु कोच विनोद गुलिया व गुलाब सिंह आदि महानुभावों ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। वुशु कोच विनोद गुलिया ने बताया कि विद्यालय में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाऐं हैं। खेल सुविधाओं के साथ-साथ छात्रावास में रहने, शुद्ध एवं पौष्टिक भोजन की उत्तम व्यवस्था है। जिसके परिणामस्वरूप खिलाड़ी निरंतर कठोर परिश्रम कर पदक प्राप्त करने में सफल होते हैं। प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य ने बताया कि उपरोक्त प्रतियोगिता में पदक प्राप्त कर विद्यालय के खिलाड़ियों ने जिले व प्रताप विद्यालय का गौरव बढ़ाया है। इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय सीनियर वुशु प्रतियोगिता जो कि 28 अक्तूबर 2022 से जम्मू में आयोजित होगी के लिए हुआ है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी इन खिलाड़ियों से पदक की पूरी-पूरी उम्मीद है। ये खिलाड़ी पहले भी राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त कर प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। खिलाड़ियों ने अपनी जीत का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, अपने माता-पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देखरेख में उन्हें अंतराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाऐं प्राप्त हो रही हैं।



राष्ट्रीय गेमस 2022 बॉक्सिंग में प्रताप स्कूल खरखौदा के बॉक्सर विनीत ने स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश का मान बढ़ाया।

36वें राष्ट्रीय खेल 2022 जो कि गुजरात में आयोजित हुए जिसमें बॉक्सिंग में प्रताप स्कूल खरखौदा के बॉक्सर विनीत दहिया ने 80 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश, सोनीपत जिले, ब्लॉक खरखौदा, प्रताप स्कूल खरखौदा व अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। पदक विजेता बॉक्सर विनीत दहिया का विद्यालय प्रांगण में द्रोणाचार्य अवार्डी ओमप्रकाश दहिया खेल निदेशक प्रताप स्कूल खरखौदा, प्राचार्य धर्मप्रकाश आर्य, बॉक्सर विनीत दहिया के दादा चंदराम दहिया, ताउ बलजीत दहिया, पिता कुलदीप दहिया, भाई आर्यन, अंकुश ठेकेदार, बॉक्सिंग कोच संदीप लखी, नवीन, राष्ट्रीय पदक विजेता पहलवान शादिक हुसैन व साथी खिलाड़ियों ने मिठाई खिलाकर व फूल माला पहनाकर स्वागत किया। बॉक्सिंग कोच संदीप लखी ने बताया कि विनीत ने इससे पहले 2 बार अंतरराष्ट्रीय व 8 बार राष्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। इनकी मेहनत पर हमें पूरा विश्वास है कि ये पहलवान भविष्य में ओलम्पिक में भी पदक प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम रोश्न करेंगे। द्रोणाचार्य अवार्डी ओम प्रकाश दहिया ने बताया कि खिलाड़ियों की सफलता में प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति के साथ-साथ खेल विभाग हरियाणा प्रदेश एवं भारतीय खेल प्राधिकरण का भी विशेष योगदान है। समय – समय पर आवश्यक संसाधनों के साथ-साथ अच्छा मार्गदर्शन भी उपलब्ध रहता है। इसलिए हम हरियाणा सरकार एवं भारत सरकार के आभारी हैं। बॉक्सर विनीत दहिया ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी कठोर मेहनत, कुशल प्रशिक्षण, माता-पिता व प्रताप विद्यालय प्रबंधन समिति को दिया जिसकी देख-रेख में उसे अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधा प्राप्त हो रही हैं।



क्रांतिकारी पर्वतारोही नीतीश दहिया हम सभी का प्रेरणास्रोत प्राचार्य धर्मप्रकाश आर